Download App

10 ऐसी फ़िल्में जो अपनी श्रेणी में सर्वप्रथम थी

532

फ़िल्में हमारे मनोरंजन का एक उपयुक्त साधन है। मगर ऐसा नहीं है की इन फिल्मों से सिर्फ मनोरंजन ही होता है फ़िल्में हमें कुछ सन्देश भी देती हैं, हम फिल्मों से प्रेरित भी होते हैं। शायद ही ऐसा कोई इंसान बचा होगा जिसने फिल्म नहीं देखी होगी। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं जो आपने शायद कभी नहीं सुनी होगी।

1. राजा हरीश चन्द्र – (पहली भारतीय फिल्म) यह फिल्म भारतीय सिनेमा में मील का पत्थर साबित हुई। इस फिल्म ने बहुत सारे कीर्तिमान साबित किये और इस फिल्म को आज भी एक कीर्तिमान के रूप में जाना जाता है।

Raja Harishchandra

Image Source – Images URL

2. आलम आरा – (पहली भारतीय टॉकी) यह भारत की पहली फिल्म थी जिसमे आवाज़ का उपयोग किया गया था। इस फिल्म को बनाने में महीनों लगे थे क्योंकि इस फिल्म में आवाज़ को उपयोग में लाया गया था जो की पहली बार हुआ था।

Alam Ara

Image Source – Images URL

3. कृष्ण कनहिया – (पहली रंगीन फिल्म) यह फिल्म भारत की पहली रंगीन फिल्म थी ! मोती बी . गिडवानी द्वारा निर्देशित यह फिल्म दर्शकों को पसंद नहीं आई थी पर हाँ यह भारत की पहली रंगीन फिल्म थी।

Kisan Kanya

Image Source – Images URL

4. धूप छाँव – (पहली फिल्म जिसमे गाना था ) यह भारत की पहली ऐसी फिल्म थी जिसमे गाने का इस्तेमाल किया था ! रूप चन्द्र बोराल द्वारा गाए गए इस गीत ने भारतीय सिनेमा में एक इतिहास लिखा क्योंकि ऐसा पहली बार हुआ था जब किसी फिल्म में गाने का इस्तेमाल किया जा रहा था।

Dhoop Chhaon

Image Source – Youtube

5. 1942: A Love Story (1994) – (पहली डिजिटल साउंड वाली फिल्म) यह भारत की पहली ऐसी फिल्म बनी जिसमे पहली बार डिजिटल साउंड का इस्तेमाल किया गया था। यह फिल्म बर्मन साहब की आखरी फिल्म भी थी।

A Love Story

Image Source – Images URL

6. अपराधी – यह पहली ऐसी फिल्म थी जिसमे लाइट का इस्तेमाल किया गया था यह प्रयोग बाद में बड़े पैमाने में भी किया जा रहा है।

Apradhi

Image Source – Images URL

7. संगम – यह पहली ऐसी फिल्म थी जिसे विदेश में शूट किया गया था और उस समय विदेश में शूटिंग करने में बहुत परेशानी आई थी।

Sangam

Image Source – Images URL

8. आवारा – ये पहली ऐसी फिल्म थी जिसमे पहली बार ड्रीम सीक्वेंस का उपयोग किया गया था।

Awaara

Image Source – Images URL

9. रूप लेखा – यह पहली ऐसी फिल्म थी जिसमे पहली बार कहानी को फ्लैशबैक के माध्यम से दर्शाया गया था।

Roop Lekha

Image Source – Images URL

10. ताल – यह भारत की पहली ऐसी फिल्म थी जिसका बीमा किया गया था।

Taal

Image Source – Images URL

इस लेख को लिखने का उदेश्य सिर्फ यह था की हम आपको भारतीय सिनेमा के उन पहलुओं से अवगत कराएं जिनसे आप अनजान थे। आपको यह लेख कैसा लगा अपनी प्रतिक्रिया अवश्य दें।

Featured Image Source – Images URLCertificate URL – Pic By Biblio Archives / Library Archives

Add a comment