हर कार में एक अलग फीचर और एक अलग डिज़ाइन होती है, कुछ तेज दौड़ती हैं तो कोई काफी स्टाइलिश होती हैं ! लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुनिया की बाकी सभी कारों से काफी अलग हैं !

सेल्फ ड्राइविंग कारें

self-driving-cars1

सेल्फ ड्राइविंग कार का मतलब है आपको कुछ नहीं करना बस कार अपने आप आपको अपने गंतव्य तक ले जाएगी इसमें कोई स्टीयरिंग नहीं होता ! गूगल सही कई बड़ी कंपनिया ऐसी कारों पर काम कर रही है, गूगल का कहना है की वो 2020 तक अपनी सेल्फ ड्राइविंग कार पेश कर देगी ! हालाँकि गूगल ने कई बार अपनी सेल्फ ड्राइविंग कार को टेस्ट किया और हर बार वो फेल हो गई कई बार इससे एक्सीडेंट भी हुए लेकिन गूगल की कोशिश जारी है !

सोलर पैनल वाली कार

optimized-solar-panels2

फोर्ड सहित कई बड़ी कंपनियां सोलर पैनल वाली कार बनाने की तयारी कर रही हैं जो पेट्रोल से नहीं बल्कि सूर्य की रौशनी से ऊर्जा लेकर चलेगी ! हालाँकि सोलर पैनल वाली कारों पर कई टेस्ट किये गए और वो उनमे सफल नहीं रही, ऐसी कारों के लिए जरुरी है ऐसे सोलर पैनल लगाना जो धूप के मुताबिक उससे ज्यादा से ज्यादा ऊर्जा ले सके और फोर्ड अब इन कमियों पर काम कर रही है !

बाहरी एयर बैग वाली कार

external-airbags3

कई बड़ी कंपनियां अपनी कई कारों में अंदर के साथ साथ बाहर भी एयर बैग देने की तयारी में हैं जिससे एक्सीडेंट के समय कार में बैठे लोगों के लिए तो सुरक्षित है ही साथ ही कार को होने वाले नुकसान से भी बचाएंगे !

गाड़ियों का आपस में संपर्क

vehicle-to-vehicle-communication4

कई कंपनियां कारों में ऐसी टेक्नोलॉजी देने की तैयारी कर रही है जिससे एक्सीडेंट जैसी स्थिति बनने पर कारें आपस में कनेक्ट होकर एक दूसरे को मैसेज भेज देंगी और कार ऐसी स्थिति से बच सकेगी ऐसी टेक्नोलॉजी को Vehicle to Vehicle Communication (V2V) कहा जाता है! ये एक वायरलेस कॉम्युनिकेशन होगा जो किसी सेल्फ ड्राइविंग कार की तरह ही होगा !

ड्रम/रिंग शेप कार

eringo-ev5

एक ईरानी CG आर्टिस्ट मुहम्मद गैजेल ने एक ऐसी अनोखी कार डिज़ाइन की है जो एक ड्रम/रिंग शेप की कार है और इसमें 2 स्टीयरिंग व्हील दिए गए हैं यानी इसे 2 लोग चला सकते हैं ! इसमें इलेक्ट्रिक इंजन लगाया गया है, अभी इस पर काम जारी है और मुहम्मद गैजेल चाहते हैं की इनकी इस डिज़ाइन से बाकी के इंजीनियर प्रेरित होकर ऐसी कार बनायें, अगर ये पूरी तरह सफल रही तो हमें एक ऐसी कार देखने को मिलेगी जिसे चलने का अनुभव अलग ही होगा !

जैगुआर c-x75 कार

jaguar-c-x75-6

जैगुआर c-x75 कार में 4 मोटर लगाई गई हैं जो हर एक व्हील के लिए काम करती हैं ! इस कार की अधिकतम स्पीड है 200 मील/घंटा और ये 0 से 60 मील सिर्फ 3 सेकंड में तय कर लेती है ! ये कार जेम्स बांड की फिल्म में भी इस्तेमाल की जा चुकी है !

हाइड्रोजन कार आर्ट इंस्टॉलेशन

hydrogen-car-art-installation7

दरअसल ये कार चलाने योग्य नहीं है बल्कि ये एक कला का नमूना है ! ये आर्ट इंस्टॉलेशन 2007 में Olafur Eliasson द्वारा बनाया गया था ! दरअसल इस हाइड्रोजन कार आर्ट इंस्टॉलेशन को एक प्रसिद्ध आर्ट सीरीज “BMW art cars” में भाग लेने के लिए बनाया गया था ! Olafur Eliasson ने एक मेटल शैल बनाया और उस पर धीरे धीरे कुछ दिनों तक पानी के साथ धातु का छिड़काव किया जब तक की इस मेटल पर बर्फ की एक मोती परत ना बन जाये !

किडिलैक ऐरा

cadillac-aera8

इस कार को 2010 में लॉस एंजिल्स ऑटो शो में कैडिलैक द्वारा विकसित किया गया था ! इस कार ने Mercedes Bio-car से भी ज्यादा पुरस्कार प्राप्त किये थे ! इस कार के इंजन की खास बात ये है की इसकी “कंप्रेस्ड एयर” कार के इंजन की आवाज को काफी कम कर देती है और आरामदायक और स्मूथ ड्राइविंग का मजा देती है !

रिनस्पीड स्कूबा

rinspeed-squba9

ये कार एक पनडुब्बी के रूप में भी काम कर सकती है, इस कार में 3 इलेक्ट्रिक इंजन लगाए गए हैं एक सड़क पर चलने के लिए और 2 पानी में चलने के लिए ! इसमें दिए दो जेट प्रोपेलर के जरिये ये कार पानी के अंदर चल सकती है ! ये पानी के अंदर 1.9 मील प्रति घंटे की स्पीड से चल सकती है और सड़क पर ये 79 मील प्रति घंटे की स्पीड से चल सकती है !

मर्सेडीज बायोम कॉन्सेप्ट कार

mercedes-biome-concept-car10

ये मर्सिडीज बायोम कॉन्सेप्ट कार 2010 में लॉस एंजिल्स डिजाइन चैलेंज में बनाई गई थी ! इस चैलेंज में ये कहा गया था की ऐसी कार पेश करें जिसका वजन 1000 पौंड से कम हो और ये अच्छे से काम करे और चले ! इसके लिए मर्सिडीज ने अपनी ये कार पेश की जो किसी फैक्ट्री में नहीं बल्कि एक लेब में बनाई गई थी ! इस कार को बनाने के लिए एक जैली जैसे पदार्थ का इस्तेमाल किया गया जिससे ये कार बहुत हल्की हो गई इस कार का वजन था करीब 875.5 पौंड !

“यह है दुनिया की सबसे ताकतवर कारें”
“दुनिया की सबसे तेज कारें, इनकी रफ़्तार का नहीं है कोई मुकाबला”
“काश भारतीय पुलिस के पास भी हों ऐसी कारें”
“विश्व की सबसे महंगी कारें, कीमत सुनकर चौंक जाएंगे”

Source