10 ऐसे मंदिर जहां भगवान की पूजा नहीं होती

509

हम सभी मंदिर में भगवान की पूजा करने जाते हैं लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे मंदिर बताने जा रहे हैं जहां भगवान की पूजा नहीं होती। शायद आप को सुनकर अचंभा महसूस हो लेकिन यह सत्य है तो चलिए इस बात को पूरी तरह से विश्लेषित करते हैं।

शकुनी मंदिर

temples-in-india1 10 ऐसे मंदिर जहां भगवान की पूजा नहीं होती

केरल के कोल्लम डिस्ट्रिक्ट में स्थित यह मंदिर महाभारत काल के शकुनी का मंदिर है। के लोग पूरी श्रद्धा और आस्था से इनकी पूजा करते हैं। यहां के लोग मानते हैं कि भले ही उन में बहुत सारी चीजें खराब थी लेकिन कुछ ऐसी बातें भी थी जिसके कारण वह पूजनीय है।

दुर्योधन मंदिर

temples-in-india2 10 ऐसे मंदिर जहां भगवान की पूजा नहीं होती

शकुनि मंदिर के पास ही दुर्योधन मंदिर स्थित है। दुर्योधन से तो हम सब वाकिफ है वह कौरवो के सबसे बड़े भाई थे। सिर्फ यही नहीं बल्कि भारत में कई जगह इनकी पूजा की जाती है इसीलिए यह कोई एकमात्र मंदिर नहीं है।

हिडिंबा मंदिर

temples-in-india3 10 ऐसे मंदिर जहां भगवान की पूजा नहीं होती

यह अनोखा मंदिर हिमाचल प्रदेश के मनाली जिले में स्थित है और यहां पर आज भी खून का प्रसाद चढ़ता है।

करण मंदिर

temples-in-india4 10 ऐसे मंदिर जहां भगवान की पूजा नहीं होती

यह मंदिर उत्तरकाशी में बना हुआ है और यह यहां का आकर्षण केंद्र भी है। आपको बता दें कि यह मंदिर लकड़ियों से बना हुआ है और इस मंदिर की खासियत यह है कि यहां पर पांडवों के बीच 6 छोटे-छोटे मंदिर बने हुए हैं।

वाल्मीकि मंदिर

temples-in-india5 10 ऐसे मंदिर जहां भगवान की पूजा नहीं होती

वाल्मीकि जी को भारत में कई जगहों पर पूजा जाता है। लेकिन यह मंदिर इसलिए खास है क्योंकि यह लाहौर में बना हुआ है और यह एकमात्र ऐसा मंदिर है जिसमें आज भी पूजा होती है।

द्रोपदी मंदिर

temples-in-india6 10 ऐसे मंदिर जहां भगवान की पूजा नहीं होती

आपको बता दें कि यह मंदिर करीब 800 साल पुराना है और इसका नाम धर्माया स्वामी टेंपल है यह मंदिर सबसे पुराने मंदिरों में से एक है और बेंगलुरु में स्थित है।

जटायु मंदिर

temples-in-india7 10 ऐसे मंदिर जहां भगवान की पूजा नहीं होती

इस मंदिर को मोक्ष तीर्थम भी कहा जाता है यह मंदिर नासिक से करीबन 65 किलोमीटर दूर Tatet नाम की जगह पर स्थापित है। यह माना जाता है कि इस जगह पर जटायु ने अपनी अंतिम सांस ली थी और भगवान राम ने उनका सारा क्रिया कर्म यही किया था। इस मंदिर के पास एक नदी भी है जिसका का स्तर पूरे साल भर एक समान ही रहता है।

गांधारी मंदिर

temples-in-india8 10 ऐसे मंदिर जहां भगवान की पूजा नहीं होती

यह एक बहुत ही विचित्र मंदिर है जो मैसूर में स्थित है। यहां कौरवों की माता गांधारी की पूजा की जाती है इस मंदिर को अभी हाल ही में 2008 में बनवाया गया था और इस मंदिर की लागत करीब 2.5 करोड़ है।

रावण मंदिर

temples-in-india9 10 ऐसे मंदिर जहां भगवान की पूजा नहीं होती

काकीनाडा में स्थित यह मंदिर सबसे प्रसिद्ध मंदिर है। यहां रावण की पूजा की जाती है मध्यप्रदेश में भी रावण ग्राम रावणा नामक एक मंदिर है जहां रावण की पूजा की जाती है

भीष्म पितामह मंदिर

temples-in-india10 10 ऐसे मंदिर जहां भगवान की पूजा नहीं होती

भीष्म पितामह का यह मंदिर इलाहाबाद में स्थित है यह पूरे देश में एक मात्र और अनोखा मंदिर है जहां भीष्म पितामा की पूजा की जाती है।

Add a comment