खुशहाल जीवन जीने के 10 खास टिप्स

864

खुशहाल जीवन जीना कौन नहीं चाहता, सभी चाहते हैं की हम तनावमुक्त जिंदगी जियें ! लेकिन कई बार हम अपनी तनावयुक्त जिंदगी का कारण हम खुद ही बनते हैं अगर हम अपने सोच विचार में थोड़ा सा बदलाव कर लें तो हम एक खुशहाल जिंदगी जी सकते हैं !

आइये आपको भी बताते हैं कुछ ख़ास टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं और तनावमुक्त रह सकते हैं !

1. हर रोज सुबह 10 से 30 मिनट तक मुस्कुराते हुए टहलें इससे आपका डिप्रेशन कम होगा और आप अपने aap को तनावमुक्त महसूस करेंगे !

2. दिन में कम से कम 10 मिनट तक शांत होकर बैठें इससे आपके दिमाग की सोचने समझने की शक्ति बढ़ेगी और दिमाग को आराम मिलेगा !

3. ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां और फल खाएं इससे आपके दिमाग का विकास होगा और हर तरह के पोषक तत्व मिलेंगे !

4. ग्रीन टी पिए और दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पियें, इससे आपकी त्वचा निखरेगी और दिल तंदुरुस्त रहेगा !

5. अक्सर हम उल्टा करते हैं लेकिन स्वस्थ शरीर के लिए सबसे जरूरी है सुबह का नाश्ता भारी करें, दोपहर का खाना थोड़ा कम खाएं और रात का खाना एक दम हल्का लें !

6. दिन में कोशिश करें की आपकी वजह से कम से कम 3 लोगों के चेहरे पर मुस्कराहट आये इससे आपके मन को बहुत तसल्ली और ख़ुशी मिलेगी !

7. अपनी ऊर्जा फालतू के वाद-विवाद, दूसरों की बुराई और नकारात्मक बातों में खर्च ना करें बल्कि जहाँ तक हो सके हमेशा सकारात्मक बातें ही दूसरों से शेयर करें !

8. अपने पिछले जीवन और कठिनाइयों के बारे में चर्चा कर अपने वर्तमान का समय बर्बाद ना करें बल्कि अपने भविष्य के बारे में चिंतन करें और सही मार्ग खोजें !

9. अपने आप की दूसरों से तुलना ना करें बल्कि अपने आप की खुद ही से तुलना करें और विचार करें की आप में कल से कितना सुधार आया है और आपको आगे किस सुधार की आवश्यकता है !

10. हमेशा अपने जीवन में लेनदार नहीं बल्कि देनदार बनें और जितना हो जरूरतमंद लोगों की मदद करें इससे आपको ख़ुशी की अनुभूति होगी और दूसरों की दुआएं मिलेंगी !

“आपका जीवन नरक बना सकती हैं ये 5 बुरी आदतें”
“स्वामी विवेकानंद के जीवन से जुड़ी बेहद दिलचस्प जानकारियां”
“महाराणा प्रताप के जीवन से जुड़ी 10 रोचक जानकारियां”

Add a comment