हिटलर के बारे में 10 ऐसी बातें जो आप नहीं जानते

0
2225

हिटलर एक ऐसा नाम जिससे सभी लोग कांपते थे, आज भी क्रूरता के लिए हिटलर का ही संज्ञा दी जाती है ! हिटलर का पूरा नाम है एडोल्फ हिटलर ! हिटलर बेहद क्रूर और सनकी शाषक था ये तो आप जानते होंगे लेकिन हिटलर से जुडी कई ऐसी बातें भी हैं जो हर कोई नहीं जानता ! आज हम हिटलर से जुडी कुछ ऐसी ही अनसुनी बातों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं जिनके बारे में आपको पता नहीं होगा !

1. नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकित

हिटलर सन 1939 में, ‘नोबेल शान्ति पुरस्कार’ के लिए भी नामांकित हो चुके हैं !

2. हिटलर का पहला प्यार

हिटलर जब 16 साल के थे तब उन्हें एक यहूदी लड़की से प्यार हुआ था जो इनका पहला प्यार थी लेकिन हिटलर ने कभी अपने प्यार का इजहार उस लड़की से नहीं किया ! कहा जाता है हिटलर ने अपने पहले प्यार के लिए कई शायरियां भी लिखी और एक बार आत्महत्या करने का भी मन बना लिया था !

3. सार्वजनिक धूम्रपान विरोधी अभियान

हिटलर सबसे पहले व्यक्ति थे जिन्होंने सार्वजनिक धूम्रपान विरोधी अभियान की शुरुआत की और सार्वजानिक स्थानों में तम्बाकू और सिगरेट पीने पर रोक लगा दी थी ! धूम्रपान के विरोध और नुक्सान के लिए सेना और कई जगह लेक्चर भी कराये गए !

4. शाकाहारी हिटलर

हिटलर एक ‘शाकाहारी’ था और वो पशु ह्त्या के सख्त खिलाफ था और इसी के चलते उसने पशु ह्त्या की रोक के लिए कई कड़े नियम बनाए थे !

5. बाल-बाल बचा हिटलर

हिटलर जब 4 साल के थे तब एक बार वो पानी में गिर गए थे और तब एक पादरी ने उन्हें डूबने से बचाया था वो इनको मिला एक जीवनदान था इसके बाद प्रथम विश्व युद्ध के समय एक अंग्रेजी सैनिक ने एक बुरी तरह से जख्मी जर्मन सैनिक को दया के कारण जिन्दा छोड़ दिया था और वो जर्मन सैनिक था हिटलर !

6. चॉकलेट के दीवाने हिटलर

हिटलर को चॉकलेट इतनी पसंद थी की वो दिन में करीब 1 किलो चॉकलेट खा जाते थे !

7. हिटलर का मेजर ध्यानचंद को प्रस्ताव

सन 1936 में जर्मनी में हुए ओलंपिक में भारत ने जर्मनी को हॉकी में 8-1 के बड़े अंतर से हराया था और भारत की तरफ से सबसे बड़ा योगदान रहा हॉकी के धुरंधर मेजर ध्यानचंद का ! मेजर ध्यानचंद के खेल से हिटलर इतने प्रभावित हुए की उन्होंने मेजर ध्यानचंद को जर्मनी सेना में एक बड़ा पद देने का वादा करते हुए उन्होंने जर्मन सेना ज्वाइन करने का प्रस्ताव रखा लेकिन मेजर ध्यानचंद एक सच्चे देशभक्त थे और उन्होंने हिटलर का ये प्रस्ताव ठुकरा दिया !

8. हिटलर की सबसे पसंदीदा फिल्म

हिटलर की सबसे पसंदीदा फिल्म थी किंग कोंग !

9. हिटलर का असली नाम

एडोल्फ हिटलर का असली नाम ’एडोल्फ शिकल्ग्रुबर’ था लेकिन 1877 में हिटलर के पिता ने अपना आखिरी नाम, ‘शिकाल्ग्रुबर’ से बदलकर ‘हिटलर’ रख दिया और ऐसे एडोल्फ शिकल्ग्रुबर बना एडोल्फ हिटलर !

10. हिटलर की खोपड़ी

हिटलर के घर से एक खोपड़ी बरामद हुई थी और सभी का मानना था की ये हिटलर की ही खोपड़ी है लेकिन 2009 में जब इस खोपड़ी का DNA टेस्ट किया गया तो उसमे पता चला ये खोपड़ी किसी लड़की की है जिसकी उम्र 40 से कम रही होगी !

“नरेंद्र मोदी के बारे में 10 ऐसी बातें जो हर कोई नहीं जानता”
“विशालकाय खली से जुडी ये रोचक बातें नहीं जानते होंगे आप”
“अकबर के बारे में यह बातें शायद आप नहीं जानते होंगे”
“भारत के राजाओं के बारें में कुछ ऐसे तथ्य जो आप नहीं जानते होंगे”

Featured Image Source

Add a comment