पाकिस्तान का एक शहर जहां बंदूकें मोबाइल से सस्ती हैं

0
910

हम सभी ने चोर बाजार मच्छी बाजार या ऐसे बाजारों के बारे में सुना है जहां सामान कौड़ियों के भाव मिलता है। लेकिन आज हम जिस बाजार के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वहां पर बंदूके कौड़ियों के भाव मिलती हैं चौंकिए मत यह सत्य है।

जब भी बात आतंक या उससे जुड़ी चीजों के बारे में होती हैं तो सबसे प्रमुख तौर पर जिस देश का नाम लिया जाता है वह है पाकिस्तान। आपको भी जानकर यह कोई हैरानी नहीं होगी कि यह बाजार भी पाकिस्तान में ही स्थित है जहां पर बंदूके कौड़ियों के भाव मिलती हैं।

पाकिस्तान के पेशावर से करीबन 35 किलोमीटर दूर पहाड़ियों से घिरे Darra Adamkhel मैं यह बाज़ार लगता है पहली नजर में देखने में यह एक आम बाज़ार ही लगता है। लेकिन आप जब आगे बढ़ेंगे तो यहां पर खुलेआम सड़कों पर एके-47 रिवाल्वर या ग्रह हैंड ग्रेनेट बिकते हुए मिल जाएंगे जिसे देख कर आपकी सिट्टी पिट्टी गुल हो जाएगी।

यह जगह अपराध जगत के लोगों के लिए स्वर्ग से कम नहीं है क्योंकि यहां पर उन्हें हर प्रकार की बंदूक हर प्रकार का असला सस्ते दामों पर उपलब्ध हो जाता है। यह माना जाता है कि इस जगह की शुरुआत अस्सी के दशक में हुई थी जब अफगानिस्तान मैं रशियन फौजें अपना अधिकार जमाए बैठी थी। आज के समय में यह शहर तालिबानियों का अड्डा बन चुका है जहां से हथियार विश्व के कोने कोने में भेजे जाते हैं। ऐसा नहीं है कि पाकिस्तान सरकार इसके खिलाफ कदम नहीं उठा रहे मगर जितने भी कदम उठाए जा रहे हैं वह पर्याप्त मात्रा में नहीं है।

इस बात का अंदाजा आप इसी चीज से लगा सकते हैं कि जिस बंदूक की कीमत आमतौर पर करोड़ों में है वह यहां पर 6000 से 7000 में उपलब्ध हो जाती हैं। इन बंदूकों को टेस्ट करने के बाद ही बेचा जाता है और यहां पर लगभग हर दुकान वाला 10,000 से ज्यादा बंदूकें बेच चुका है और यह सिलसिला बदस्तूर जारी है।

Add a comment