हम सभी ने चोर बाजार मच्छी बाजार या ऐसे बाजारों के बारे में सुना है जहां सामान कौड़ियों के भाव मिलता है। लेकिन आज हम जिस बाजार के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वहां पर बंदूके कौड़ियों के भाव मिलती हैं चौंकिए मत यह सत्य है।

guns market in pakistan1

Image Source

जब भी बात आतंक या उससे जुड़ी चीजों के बारे में होती हैं तो सबसे प्रमुख तौर पर जिस देश का नाम लिया जाता है वह है पाकिस्तान। आपको भी जानकर यह कोई हैरानी नहीं होगी कि यह बाजार भी पाकिस्तान में ही स्थित है जहां पर बंदूके कौड़ियों के भाव मिलती हैं।

guns market in pakistan2

Image Source

पाकिस्तान के पेशावर से करीबन 35 किलोमीटर दूर पहाड़ियों से घिरे Darra Adamkhel मैं यह बाज़ार लगता है पहली नजर में देखने में यह एक आम बाज़ार ही लगता है। लेकिन आप जब आगे बढ़ेंगे तो यहां पर खुलेआम सड़कों पर एके-47 रिवाल्वर या ग्रह हैंड ग्रेनेट बिकते हुए मिल जाएंगे जिसे देख कर आपकी सिट्टी पिट्टी गुल हो जाएगी।

Darra Adamkhel guns market in pakistan1

Image Source

यह जगह अपराध जगत के लोगों के लिए स्वर्ग से कम नहीं है क्योंकि यहां पर उन्हें हर प्रकार की बंदूक हर प्रकार का असला सस्ते दामों पर उपलब्ध हो जाता है। यह माना जाता है कि इस जगह की शुरुआत अस्सी के दशक में हुई थी जब अफगानिस्तान मैं रशियन फौजें अपना अधिकार जमाए बैठी थी। आज के समय में यह शहर तालिबानियों का अड्डा बन चुका है जहां से हथियार विश्व के कोने कोने में भेजे जाते हैं। ऐसा नहीं है कि पाकिस्तान सरकार इसके खिलाफ कदम नहीं उठा रहे मगर जितने भी कदम उठाए जा रहे हैं वह पर्याप्त मात्रा में नहीं है।

guns market in pakistan5

Image Source

इस बात का अंदाजा आप इसी चीज से लगा सकते हैं कि जिस बंदूक की कीमत आमतौर पर करोड़ों में है वह यहां पर 6000 से 7000 में उपलब्ध हो जाती हैं। इन बंदूकों को टेस्ट करने के बाद ही बेचा जाता है और यहां पर लगभग हर दुकान वाला 10,000 से ज्यादा बंदूकें बेच चुका है और यह सिलसिला बदस्तूर जारी है।

guns market in pakistan6

Image Source

Featured Image Source