कहा जाता है कि दुनिया का पश्चिमी हिस्सा सबसे ज्यादा संपन्न है ! यहाँ के कई शहर ऐसे हैं जो बेहद समृद्ध है और सभी संसाधनों से भरपूर हैं ! तो आज हम आपको ऐसे ही एक शहर के बारे में बताने जा रहे हैं जो यूरोप में स्थित है और इस शहर में दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर लोग रहते हैं !

Winter season in Russia

हम बात कर रहे हैं रशिया की राजधानी मॉस्को की जिसे दौलतमंदों की नगरी भी कहा जाता है ! मॉस्को यूरोप का सबसे बड़ा शहर है !

मॉस्को में विश्व के सबसे ज्यादा अमीर लोग रहते हैं यहाँ सबसे ज्यादा संपत्ति वाले कुल 74 लोग रहते हैं ! इस श्रेणी में अगर दूसरे स्थान की बात की जाये तो न्यूयॉर्क का नाम आता है जहाँ रहने वाले अरबपतियों की संख्या 71 है !

Construction in Moscow City Financial District

आपको ये जानकर बहुत आश्चर्य होगा कि सबसे ज्यादा संपन्न और महंगे शहर मॉस्को में 2005 में अरबपतियों की संख्या सिर्फ 5 ही थी लेकिन इस साल 2016 तक यहाँ अरबपतियों की संख्या 74 हो गयी है !

Residential Property And City Skylines As Russia's Economy Struggles

अगर सबसे दौलतमंद शहरों की बात की जाये तो भारत का मुम्बई शहर इस श्रेणी में भारत में पहले और दुनिया में 7वें स्थान पर आता है !

Residential Property And City Skylines As Russia's Economy Struggles

मॉस्को शहर का नाम मोस्कवा नदी के नाम पर ही रखा गया था ! मॉस्को शहर एक समय में पूरी दुनिया की आर्थिक राजधानी के रूप में जाना जाता था ! मॉस्को शहर यूरोप की सबसे बड़ी शहरी अर्थव्यवस्था में से एक है यही नहीं रूस की सबसे बड़ी कंपनियां और बैंक भी मॉस्को में ही अपने पैर जमाये हुए हैं !

Moscow Prepares For WW2 Victory 70th Anniversary Celebration

Image Source

Featured Image SourceCertificate Url – Pic by Harry Popoff