एक शहर जहाँ रहते हैं दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर लोग

796

कहा जाता है कि दुनिया का पश्चिमी हिस्सा सबसे ज्यादा संपन्न है ! यहाँ के कई शहर ऐसे हैं जो बेहद समृद्ध है और सभी संसाधनों से भरपूर हैं ! तो आज हम आपको ऐसे ही एक शहर के बारे में बताने जा रहे हैं जो यूरोप में स्थित है और इस शहर में दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर लोग रहते हैं !

हम बात कर रहे हैं रशिया की राजधानी मॉस्को की जिसे दौलतमंदों की नगरी भी कहा जाता है ! मॉस्को यूरोप का सबसे बड़ा शहर है !

मॉस्को में विश्व के सबसे ज्यादा अमीर लोग रहते हैं यहाँ सबसे ज्यादा संपत्ति वाले कुल 74 लोग रहते हैं ! इस श्रेणी में अगर दूसरे स्थान की बात की जाये तो न्यूयॉर्क का नाम आता है जहाँ रहने वाले अरबपतियों की संख्या 71 है !

आपको ये जानकर बहुत आश्चर्य होगा कि सबसे ज्यादा संपन्न और महंगे शहर मॉस्को में 2005 में अरबपतियों की संख्या सिर्फ 5 ही थी लेकिन इस साल 2016 तक यहाँ अरबपतियों की संख्या 74 हो गयी है !

अगर सबसे दौलतमंद शहरों की बात की जाये तो भारत का मुम्बई शहर इस श्रेणी में भारत में पहले और दुनिया में 7वें स्थान पर आता है !

मॉस्को शहर का नाम मोस्कवा नदी के नाम पर ही रखा गया था ! मॉस्को शहर एक समय में पूरी दुनिया की आर्थिक राजधानी के रूप में जाना जाता था ! मॉस्को शहर यूरोप की सबसे बड़ी शहरी अर्थव्यवस्था में से एक है यही नहीं रूस की सबसे बड़ी कंपनियां और बैंक भी मॉस्को में ही अपने पैर जमाये हुए हैं !

Add a comment