भारत में बेरोजगारी का आलम कुछ इस कदर है कि लोग ग्रेजुएशन की डिग्री के बाद भी चपरासी की नौकरी के लिए आवेदन करते हैं जिसमें उन्हें कोई भी जिल्लत महसूस नहीं होती क्योंकि नौकरी एक बहुत बड़ी चीज है।

लेकिन आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर युवक जैसे ही 18 साल का होता है उसे 37000 रूपए का भत्ता मिलना शुरू हो जाता है। शायद आप सुनकर हैरान हो गए होंगे लेकिन यह बात सत्य है तो चलिए इस देश के बारे में जानते हैं।

यह देश का नाम है इटली यहां पर युवा जैसे ही 18 साल का होता है उसे 500 यूरो मिलने शुरु हो जाते हैं। अगर इस राशि को भारतीय मुद्रा में परिवर्तित किया जाए तो यह करीबन 37000 रुपए होंगे यहां की सरकार ने यह फैसला इसलिए किया है ताकि यहां के युवा खुद को आत्मनिर्भर बना सकें और किसी पर बोझ ना बने।

इन पैसों का इस्तेमाल यहां के युवा खुद की पढ़ाई और खुद से जुड़े खर्चों के लिए कर सकते हैं। यह राशि यहां के युवाओं को आत्मनिर्भर बनने का एक अच्छा मौका देती है। इसके अलावा इन पैसों से वह खुद के उत्थान के लिए नए-नए विकल्पों के बारे में भी सोच सकते हैं। वह नए बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं अब जरा सोचिए अगर यही स्थिति भारत में उत्पन्न हो जाए तो भारत विकास के शीर्ष पर पहुंच जाएगा क्योंकि भारत में टैलेंट की कोई कमी नहीं है। बस यहाँ के युवा को उसका मौका नहीं मिलता हम आशा करते हैं कि भविष्य में भारत भी उस आर्थिक स्थिति पर होगा जहां पर हर युवा को बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा जिससे वह खुद को आत्मनिर्भर बना सकेगा और अपनी योग्यता के अनुरुप नौकरी करेगा।

Featured Image Source