आत्मविश्वास बढ़ाने के 8 असरदार तरीके

638

आत्मविश्वास यानी खुद पर भरोसा रखना ये, सिर्फ एक शब्द नहीं है बल्कि हर सफल व्यक्ति के पीछे की हकीकत है ! सफलता पाने के लिए जितनी जरुरत हमारी योग्यता की होती है उतनी ही जरुरत हम में आत्मविश्वास की भी होती है ! अगर हमारे अंदर आत्मविश्वास की कमी है तो हम योग्यता होते हुए भी निराश और हताश हो जाते है और सफल नहीं हो पाते ! अगर आप भी सफल होना चाहते हैं तो खुद में आत्मविश्वास जगाना बहुत जरुरी है और आइये आपको बताते हैं कुछ ऐसे 8 तरीके जिनसे आप अपने अंदर आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं !

1. कपड़े पहनने का तरीका बदलें
आपके कपडे पहनने का तरीका आपका आत्मविश्वास बताता है ! कपडे वही पहनें जो आप पर सही लगें ! जगह के हिसाब से कपडे चुनें, अगर आप ऑफिस में या किसी मीटिंग में जा रहे हों तो फॉर्मल कपडे पहनें और अगर आप किसी पार्टी या शादी में जा रहे हों तो पार्टी के अनुसार ही कपड़े पहने ! अगर आपका ड्रेसिंग सेंस बेहतर होगा तो लोग आपकी तारीफ करेंगे और आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा !

2. confident लोगों की आदतें अपनाएं
आपने अक्सर अपने आस पास ऐसे लोग देखे होंगे जो आत्मविश्वास से भरे होते हैं वो कभी अपना मत रखने में हिचकिचाते नहीं है ! आप ऐसे लोगों को देखें और उनकी आदतें अपनाएं ! जैसे क्लास या सेमीनार में आगे की सीट पर बैठना, बेझिझक सवाल पूछना, वो किस तरह चलते और बोलते हैं वो अपनाना, कभी दबी आवाज में ना बोलना और हमेशा दूसरों से नजरें मिला कर बात करना !

3. छोटे-छोटे लक्ष्य बनायें
अपने जीवन में छोटे छोटे लक्ष्य बनाएं क्योंकि छोटे लक्ष्य आसानी से हासिल हो सकते हैं और जैसे जैसे ये लक्ष्य हासिल होते जायेंगे आप में आत्मविश्वास बढ़ेगा ! अगर आप एक बड़ा लक्ष्य बनाएंगे तो उसे पाने में बहुत समय लगेगा और बीच में कई असफलताएं और मुश्किलें आयेंगी जिनसे आप हताश हो जायेंगे और आप में आत्मविश्वास की कमी होने लगेगी ! इससे बेहतर है आप अपने बड़े लक्ष्य को छोटे छोटे लक्ष्यों में तब्दील करें !

4. अपनी उपलब्धियों को याद करें
हमेशा सकारात्मक रहें और हमेशा अपने अतीत की उपलब्धियों को याद करें ना की अपने अतीत की नाकामियों को सोचकर दुखी हो वरना ऐसे में आप में नकारात्मकता बढ़ेगी और आत्मविश्वास में कमी आएगी ! इसलिए हमेशा अपनी उपलब्धियों को याद करें और खुद को प्रेरित करते रहें !

5. अपनी गलतियों से डरें नहीं
गलतियां किये बिना कोई काम सफल नहीं होता गलतियां सभी करते हैं लेकिन सफल लोग उन गलतियों से सीख लेकर आगे बढ़ते हैं और जो लोग अपनी गलतियों से डरकर हताश हो जाते हैं वो कभी सफल नहीं हो पाते ! इसलिए कभी अपनी गलतियों से डरें नहीं बल्कि उन गलतियों से सीख लें और उन्हें अनुभव के तौर पर लेकर आगे बढ़ें इससे आप के अंदर नयी ऊर्जा का संचार होगा और आत्मविश्वास बढ़ेगा !

6. जोखिम लेने से ना डरें
किसी काम में सफल होने के लिए जोखिम लेना बहुत जरुरी है जब तक आप जोखिम लेकर किसी काम की शुरुआत नहीं करेंगे तब तक आपको अपनी क्षमता और उपलब्धियों के बारे में पता नहीं चलेगा ! कोई काम करने के लिए जोखिम उठाने से ना डरें और अपनी सोच सकारात्मक बनायें क्योंकि अगर आप उसमे सफल ना भी हुए तो कम से कम आपको उससे सबक तो मिलेगा और भविष्य में आप वो गलतियां नहीं दोहराएंगे !

7. आत्मविश्वास के लिए अंग्रेजी आना जरुरी नहीं
अक्सर हम लोग अपना आत्मविश्वास इसलिए खो देते हैं क्योंकि हमे अंग्रेजी भाषा नहीं आती लेकिन ये सही नहीं है ! आत्मविश्वास के लिए अंग्रेजी भाषा का ज्ञान ही जरुरी नहीं है ! उदाहरण के तौर पर आप हमारे प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी जी को देख सकते हैं वो हमेशा आत्मविश्वास से भरे रहते है जबकि वो विदेश में भी अपने ज्यादातर भाषण हिंदी में ही देते हैं !

8. किसी काम को टालें नहीं
कभी भी किसी नए काम की शुरआत करने के लिए आलस ना करें और उसे कल पर ना टालें क्योंकि ऐसा ना हो की आप उस काम की शुरआत करने में देर कर दें और उससे मिलने वाले परिणामों से वंचित रह जाएँ ! ऐसे में आप में निराशा भर जाएगी और आप अपना आत्मविश्वास खो देंगे !

Add a comment