जब भी बात सऊदी अरब की होती है तो यह माना जाता है कि वहां पर ऊंची ऊंची इमारतें हैं और बुर्ज खलीफा उन सभी इमारतों की एक पहचान बनी हुई है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे होटल के बारे में बताने जा रहे हैं जो विश्व का सबसे बड़ा होटल बन चुका है।

मक्का में बना अबराज कुदाई नामक किया होटल विश्व का सबसे बड़ा होटल माना जा रहा है। इस होटल में करीबन 10000 कमरे हैं और इतना ही नहीं इसमें 70 रेस्टोरेंट भी बनाए गए हैं। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस होटल को बनाने में 3.5 बिलियन डॉलर का खर्चा आया है।
178-975x1024

Image Source

या होटल 1.4 मिलियन स्क्वायर फुट एरिया में बनाया गया है और पूरी तरीके से यह होटल रॉयल फैमिली को समर्पित किया जा चुका है। इसके अलावा उनके आने जाने के लिए भी यहां पर हैलीपैड की व्यवस्था की गई है।
226

Image Source

इस होटल को अन्य होटलों से अलग करता है खास रूप से बनाया गया इसका गुंबद। यह माना जा रहा है कि यह गुंबद विश्व का सबसे बड़ा गुंबद है अभी हाल ही में यह घोषणा की गई है कि यह होटल 2018 में खोला जाएगा और उसके बाद ही इससे जुड़ी अन्य जानकारियां लोगों के साथ साझा की जाएंगी। लेकिन यह होटल बाहर से ही इतना भव्य है कि इसके अंदर से इससे भी अच्छा और सुंदर होने का अंदाजा आप लगा सकते हैं।
320

Image Source

इस होटल का निर्माण Dar-Al-Hanasah द्वारा किया गया है। यह कंपनी विश्व की सबसे बड़ी कंस्ट्रक्शन कंपनियों में से एक है और यही कंपनी इस होटल की इंजीनियरिंग कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट आर्किटेक्ट डिज़ाइन मेकेनिकल और इलेक्ट्रिकल प्लंबिंग आदि सभी कार्यों को संभाल रही है।
417

Image Source

यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि मक्का में स्थित होने के कारण इस होटल में लोगों के आने का तांता लगा रहेगा। जिस वजह से इस होटल को इतना बड़ा बना दिया गया है कि पूरे विश्व में यह एक प्रतीक के रूप में जाना जाए। जिस प्रकार से बुर्ज खलीफा को पूरे विश्व में सबसे ऊंची इमारत के तौर पर जाना जाता है और वह यूनाइटेड अरब अमीरात की एक पहचान बन चुकी है।

“यह है भारत के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल्स”
“जानिए दुनिया के सबसे बड़े किचन के बारे में कुछ रोचक बातें”
“ये हैं दुनिया के सबसे अजीबोगरीब पुल”
“धरती की एकमात्र जगह जहाँ पानी नीचे गिराओ तो भी ऊपर की तरफ जाता है”