यह है विश्व का सबसे बड़ा होटल, जानिए क्या है खास

2757

जब भी बात सऊदी अरब की होती है तो यह माना जाता है कि वहां पर ऊंची ऊंची इमारतें हैं और बुर्ज खलीफा उन सभी इमारतों की एक पहचान बनी हुई है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे होटल के बारे में बताने जा रहे हैं जो विश्व का सबसे बड़ा होटल बन चुका है।

मक्का में बना अबराज कुदाई नामक किया होटल विश्व का सबसे बड़ा होटल माना जा रहा है। इस होटल में करीबन 10000 कमरे हैं और इतना ही नहीं इसमें 70 रेस्टोरेंट भी बनाए गए हैं। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस होटल को बनाने में 3.5 बिलियन डॉलर का खर्चा आया है।

या होटल 1.4 मिलियन स्क्वायर फुट एरिया में बनाया गया है और पूरी तरीके से यह होटल रॉयल फैमिली को समर्पित किया जा चुका है। इसके अलावा उनके आने जाने के लिए भी यहां पर हैलीपैड की व्यवस्था की गई है।

इस होटल को अन्य होटलों से अलग करता है खास रूप से बनाया गया इसका गुंबद। यह माना जा रहा है कि यह गुंबद विश्व का सबसे बड़ा गुंबद है अभी हाल ही में यह घोषणा की गई है कि यह होटल 2018 में खोला जाएगा और उसके बाद ही इससे जुड़ी अन्य जानकारियां लोगों के साथ साझा की जाएंगी। लेकिन यह होटल बाहर से ही इतना भव्य है कि इसके अंदर से इससे भी अच्छा और सुंदर होने का अंदाजा आप लगा सकते हैं।

इस होटल का निर्माण Dar-Al-Hanasah द्वारा किया गया है। यह कंपनी विश्व की सबसे बड़ी कंस्ट्रक्शन कंपनियों में से एक है और यही कंपनी इस होटल की इंजीनियरिंग कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट आर्किटेक्ट डिज़ाइन मेकेनिकल और इलेक्ट्रिकल प्लंबिंग आदि सभी कार्यों को संभाल रही है।

यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि मक्का में स्थित होने के कारण इस होटल में लोगों के आने का तांता लगा रहेगा। जिस वजह से इस होटल को इतना बड़ा बना दिया गया है कि पूरे विश्व में यह एक प्रतीक के रूप में जाना जाए। जिस प्रकार से बुर्ज खलीफा को पूरे विश्व में सबसे ऊंची इमारत के तौर पर जाना जाता है और वह यूनाइटेड अरब अमीरात की एक पहचान बन चुकी है।

Add a comment