अजीबोगरीब विश्व रिकार्ड्स के बादशाह हैं ये विचित्र जानवर

592

यूँ तो इंसानों के नाम तो कई विश्व रिकार्ड्स हैं लेकिन विश्व रिकॉर्ड बनाने में जानवर भी कम नहीं हैं ! आज हम ऐसे ही कुछ जानवरों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके नाम हैं बहुत ही अनोखे विश्व रिकार्ड्स ! इन जानवरों के कारनामे इतने अद्भुत हैं की आप भी देखकर चौंक जाएंगे ! आइये जानते हैं इन अनोखे जानवरों के विचित्र विश्व रिकार्ड्स के बारे में !

सबसे ऊँची गाय
1-2 अजीबोगरीब विश्व रिकार्ड्स के बादशाह हैं ये विचित्र जानवर
Image Source

ब्लोसम नाम की इस गाय के नाम दुनिया की सबसे ऊँची गाय होने का विश्व रिकॉर्ड दर्ज है ! हालाँकि अब इस गाय की मौत हो चुकी है लेकिन 6 फीट 4 इंच लम्बी यह गाय अपने आकर के कारण गिनीज वर्ल्ड बुक में जगह पा चुकी है !

सबसे तेज चलने वाला कछुआ
2-1 अजीबोगरीब विश्व रिकार्ड्स के बादशाह हैं ये विचित्र जानवर
Image Source

यूँ तो कछुए अपने आलसी स्वभाव और धीमी गति के लिए जाने जाते हैं लेकिन एक कछुआ ऐसा भी है जिसकी रफ़्तार दुनिया के सभी कछुओं में सबसे तेज है ! जहाँ बाकी कछुए रेंगते हुए चलते हैं वहीँ ये कछुआ 100 मीटर की दूरी दौड़ कर सिर्फ 6 मिनट में पूरी कर लेता है जो की एक विश्व रिकॉर्ड है !

40 किलो ऊन वाली भेड़
3 अजीबोगरीब विश्व रिकार्ड्स के बादशाह हैं ये विचित्र जानवर
Image Source

आम तौर पर भेड़ से ऊन निकाली जाती है जो कई तरह से काम में ली जाती है लेकिन ऑस्ट्रेलिया के टैमी नाम के एक शख्स के पास एक ऐसी भेड़ है जिससे उसने करीब 40 किलो की ऊन निकाली और ये एक विश्व रिकॉर्ड है ! दरअसल इससे पहले एक भेड़ से 29 किलो की ऊन निकालने का रिकॉर्ड था ! टैमी को एक दिन ये भेड़ दिखी जो सही ढंग से चल भी नहीं पा रही थी और इसी वजह थी इस भेड़ के ऊन के बाल जो काफी वजनी थे ! कई समय से किसी ने इस भेड़ की ये ऊन नहीं उतारी थी और जब टैमी ने इस भेड़ की ये ऊन निकाली तो उसका वजन था करीब 40 किलो जो एक विश्व रिकॉर्ड बन गया !

सबसे लम्बा पालतू सांप
4 अजीबोगरीब विश्व रिकार्ड्स के बादशाह हैं ये विचित्र जानवर
Image Source

यूँ तो सांप पालतू नहीं होते और अगर वो एक विशालकाय लम्बाई वाला हो तो शायद ही कोई उसे पालना चाहेगा लेकिन फुल मून प्रोडक्शन के पास एक ऐसा पालतू सांप है जिसकी लम्बाई है लगभग 7.67 मीटर जिसके चलते इसके नाम दुनिया का सबसे लम्बा पालतू सांप होने का विश्व रिकॉर्ड दर्ज हुआ है ! पाइथन प्रजाति के इस सांप का वजन है करीब 158 किलो और उम्र है आठ साल ! इस सांप को हर 2 हफ्ते में एक बार भोजन कराया जाता है जिसमे इसे हिरण, खरगोश और सूअर दिया जाता है !

सबसे लम्बे सींग वाला बैल
5 अजीबोगरीब विश्व रिकार्ड्स के बादशाह हैं ये विचित्र जानवर
Image Source

अमेरिका की टेक्सास सिटी के ग्रीनलीफ नाम के एक बैल का आकार बेहद ख़ास है और इसी के चलते इसने एक नया कीर्तिमान बनाया है ! दरअसल इस बैल के दोनों सींगों की कुल लम्बाई 9 मीटर 8 इंच है और इसी के चलते इसके नाम दुनिया का सबसे लम्बे सींग वाला बैल का विश्व रिकॉर्ड दर्ज है ! वैसे इस बैल के मालिक का कहना है की इस नस्ल के बैलों के सींग काफी लम्बे होते हैं लेकिन ग्रीनलीफ बैल के सींग इतने विकसित हुए की उसने पिछले सारे रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया !

सबसे लम्बे कान वाला कुत्ता
6 अजीबोगरीब विश्व रिकार्ड्स के बादशाह हैं ये विचित्र जानवरImage Source

हार्बर नाम का ये कुत्ता दुनिया के बाकी सभी कुत्तों से बेहद अनोखा है और इसकी खासियत यह है की ये दुनिया का सबसे लम्बे कानों वाला कुत्ता है ! आपको जानकर आश्चर्य होगा की इसका बायां कान 12.25 इंच लम्बा है जबकि इसका दायां कान 13.5 इंच का है ! इससे भी बड़े आश्चर्य की बात तो ये है की दुनिया के सबसे छोटे कद के व्यक्ति की कुल लम्बाई है 23.5 इंच जबकि इस कुत्ते के दोनों कानों की कुल लम्बाई है 25.75 इंच !

दुनिया की सबसे छोटी गाय
7 अजीबोगरीब विश्व रिकार्ड्स के बादशाह हैं ये विचित्र जानवर
Image Source

शायद आपको इसे देखने पर लग रहा होगा की ये कोई गाय का बछड़ा है लेकिन असल में ये कोई बछड़ा नहीं बल्कि 6 वर्षीय एक गाय है जिसके नाम दुनिया की सबसे छोटी कद वाली गाय का विश्व रिकॉर्ड दर्ज है ! भारत के केरल राज्य के अठौली के बालकृष्णन नाम का व्यक्ति इस गाय का मालिक है और इसने इस गाय को नाम दिया है माणिक्यम ! इस गाय की लम्बाई है मात्र 61.5 सेंटीमीटर जो किसी बड़े कुत्ते के आकार से भी छोटी है !

Add a comment