जानिए हरी मिर्च खाने के चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ

786

हरी मिर्च सिर्फ हमारे खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि इसमें छुपे होते हैं कई स्वास्थ्य लाभ ! वैसे आपने कई जगह हरी मिर्च से होने वाले नुक्सान के बारे में तो बहुत सुना होगा लेकिन आइये आज आपको बताते हैं हरी मिर्च से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में !

ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है

हरी मिर्ची के सेवन से ब्लड प्रेशर काफी हद तक नियंत्रित रहता है वहीँ शुगर के कारण ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है उस स्थिति में भी हरी मिर्ची बेहद कारगर है !

फेफड़ो के केंसर में फायदेमंद

फेफड़ो के केंसर से बचने के लिए रोज हरी मिर्ची का सेवन करें और अगर आप धूम्रपान के आदि हैं तब तो प्रतिदिन हरी मिर्ची खाएं क्योंकि धूम्रपान करने वालों को फेफड़ो का केंसर होने की सबसे ज्यादा सम्भावना होती है !

मूड बूस्टर है हरी मिर्ची

हरी मिर्ची खाने से हमारे मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार होता है जो हमारे खुशमिजाज रहने का सबसे अहम् कारण होता है, तो हमेशा खुशनुमा रहने के लिए हरी मिर्च जरूर खाएं !

विटामिन c से भरपूर

हरी मिर्च विटामिन c से भरपूर होती है जिससे हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है ! हरी मिर्च का एक और फायदा है अगर आपकी नाक बंद है तो इसे खा लीजिये आपकी नाक खुल जाएगी !

त्वचा के संक्रमण से बचाव

हरी मिर्ची में एंटी बैक्टीरियल गुण पाया जाता है जिस कारण हमारे शरीर और ख़ास कर हमारी त्वचा किसी भी संक्रमण से काफी हद तक सुरक्षित रहती है !

मोटापा कम करने में सहायक

हरी मिर्च में कैलोरी नहीं पाई जाती जिससे इसके सेवन से मोटापा होने के आसार नहीं रहते और हमे सिर्फ इसके पोषक तत्व ही मिलते हैं !

प्रोस्टेट कैंसर से बचाव

प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों को होता है और प्रोस्टेट कैंसर के होने की सम्भावना को कम करने के लिए रोज हरी मिर्च का सेवन करना चाहिए !

दिल की बीमारियों की संभावना कम हो जाती है

हरी मिर्च के सेवन दिल से जुडी बीमारियों के होने की सम्भावना काफी हद तक कम हो जाती है और साथ ही रक्त थक्को की बीमारी से भी निजात मिलती है !

“गर्मी में शहतूत खाने के 8 गजब के स्वास्थ्य लाभ”
“सुबह उठकर पानी पीने से होते हैं ये जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ”
“प्याज की चाय पीने से होते हैं ये स्वास्थ्य लाभ जो आपको हैरान कर देंगे”

Add a comment