अंबानी से लेकर जुकरबर्ग तक इन लोगों को मानते हैं अपना आध्यात्मिक गुरु

739

अक्सर देखा गया है ज्यादातर बड़े बिजनेसमैन या सेलिब्रिटी अपने अपने आध्यात्मिक गुरुओं को काफी ज्यादा मानते हैं और उन्हीं की ही सलाह पर चलते हैं ! इन लोगों का मानना है कि इनके आध्यात्मिक गुरुओं के कारण ही इनका कारोबार फल फूल रहा है ! इस लिस्ट में अंबानी फैमिली से लेकर फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग तक कई बड़ी हस्तियां शामिल हैं जो अपने अपने आध्यात्मिक गुरुओं से ज्ञान और आशीर्वाद लेकर अपने कारोबार को आगे बढ़ा रहे हैं ! आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही बिजनेसमैन के बारे में जो अपने अपने आध्यात्मिक गुरु में काफी मान्यता रखते हैं !

रमेशभाई ओझा (गुरु- मुकेश अंबानी एवं फैमिली)
ramesh अंबानी से लेकर जुकरबर्ग तक इन लोगों को मानते हैं अपना आध्यात्मिक गुरु
Image Source

गुजरात के पोरबंदर में स्थित संदीपनी विद्यानिकेतन नामक आश्रम चलाने वाले रमेशभाई ओझा देश के सबसे अमीर व्यापारी मुकेश अंबानी और उनके परिवार के गुरु हैं ! धीरूभाई अंबानी ने रमेशभाई ओझा को अपना पारिवारिक ग्रुप बनाया था और तब से अब तक अंबानी परिवार इन्हें अपना आध्यात्मिक गुरु मानता आया है ! कहा जाता है जब अनिल अंबानी और मुकेश अंबानी के बीच अनबन हो गई थी तब भी रमेशभाई ओझा ने ही दोनों भाइयों की सुलह कराने में अहम भूमिका निभाई थी ! अंबानी परिवार के अलावा रमेशभाई ओझा कई बड़े राजनेताओं के भी गुरु हैं जिनमें सबसे बड़ा नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी है ! इनके आश्रम में आकर कई बड़ी हस्तियां, व्यापारी और राजनेता इनसे आशीर्वाद और गुरु ज्ञान लेते हैं !

बाबा नीम करौली आश्रम (गुरु- मार्क जुकरबर्ग और स्टीव जॉब्स)
baba-neem-hakim अंबानी से लेकर जुकरबर्ग तक इन लोगों को मानते हैं अपना आध्यात्मिक गुरु
Image Source

जब हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मार्क जुकरबर्ग से मिलने Facebook के हेड क्वार्टर गए थे तब मार्क जुकरबर्ग ने खुद यह बात कबूली थी कि वह भारत के एक मंदिर के एक आश्रम में बहुत मान्यता रखते हैं, उन्हीं के कारण उनका कारोबार नई ऊंचाइयां छू रहा है ! दरअसल मार्क जुकरबर्ग ने नरेंद्र मोदी को बताया था की जब मार्क जकरबर्ग Facebook बेचने की मंशा बना रहे थे तब एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स ने उन्हें भारत के एक मंदिर के आश्रम में जाने को कहा था और उसी के बाद से फेसबुक ने नई ऊंचाइयां छुई ! हालाकी मार्ग जुकरबर्ग ने खुल कर इस मंदिर का नाम नहीं लिया था लेकिन खबरों के मुताबिक वह मंदिर नैनीताल के पास पंतनगर में बाबा नीम करौली का आश्रम ही है ! इस आश्रम में 1974 में स्टीव जॉब्स भी आ चुके हैं !

राधा स्वामी (शिविंदर मोहन सिंह)
radha-swami अंबानी से लेकर जुकरबर्ग तक इन लोगों को मानते हैं अपना आध्यात्मिक गुरु
Image Source

देश के सबसे बड़े हॉस्पिटल में से एक फोर्टिस हेल्थ केयर के एग्जिक्यूटिव वाइस चेयरमैन शिविंदर मोहन सिंह, डेरा राधा स्वामी सत्संग ब्यास में बहुत आस्था रखते हैं ! जब इनका करियर टॉप पर था तब यह डेरा राधा स्वामी सत्संग ब्यास से जुड़े थे और सुरेंद्र मोहन सिंह खुद को राधास्वामी से जुड़ने के बाद बहुत भाग्यशाली मानते हैं ! वैसे आपको बता दें राधा स्वामी को शाहिद और मीरा कपूर का परिवार भी अपना गुरु मानता है !

श्री श्री रविशंकर
ravishankar अंबानी से लेकर जुकरबर्ग तक इन लोगों को मानते हैं अपना आध्यात्मिक गुरु
Image Source

श्री श्री रवि शंकर देश के सबसे बड़े गुरुओं में से एक हैं जिन्हें कई बड़ी सेलिब्रिटी और व्यापारी अपना गुरु मानते हैं ! Snapdeal के फाउंडर कुणाल बहल, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्या, अमेजन के हेड अमित अग्रवाल, एचडीएफसी के चेयरमैन केकी मिस्त्री उन्हीं बड़ी हस्तियों में से एक हैं जो श्री श्री रविशंकर को अपना गुरु मानते हैं ! भारत के ज्यादातर कई बड़े व्यापारी इन्हें अपना गुरु मानते हैं ! सरकार ने इनकी प्रसिद्धि को देखते हुए इन्हें पद्मविभूषण भी देने की घोषणा की थी लेकिन श्री श्री रवि शंकर ने खुद ही यह उपाधि लेने से मना कर दिया था !

Featured Image Source

Add a comment