अमीर बनने के लिए 5 सबसे ज़रूरी नियम

761

बिल गेट्स ने कहा है – “आपका गरीब पैदा होना आपकी ग़लती नहीं है लेकिन आपका गरीब मरना आपकी सबसे बड़ी ग़लती है” सच ही तो है, अपनी गरीबी के लिए अपनी किस्मत को कोसना और अमीर लोगों की अमीरी से जलना, यही तो किया जाता है आपके आसपास की दुनिया में। लेकिन ऐसा करने से होता क्या है? क्या आप भी अमीर बन पाते हैं या भाग्य को कोसने की आपकी प्रवृति बदल जाती है। नहीं ना, तो फिर ऐसा करने का क्या फायदा! इससे बेहतर तो ये होगा कि आप अपना सारा ध्यान इस बात पर लगाएं कि अमीर कैसे बना जा सकता है, ऐसे कौन से गुणों को अपने व्यक्तित्व का हिस्सा बनाया जाए जो आपके लिए अमीर बनने की राह खोल सके। तो चलिए, आज आपको बताते हैं अमीर बनने के लिए सबसे जरुरी नियमों के बारे में –

1. अपनी काबिलियत को पहचानिये –
अमीर बनने के लिए सबसे ज़रूरी है कि आप अपनी काबिलियत का सही आंकलन करें। खुद को औरों से कम समझने की आपकी आदत आपको कभी आगे नहीं बढ़ने दे सकती और ख़ुद को अपनी सामर्थ्य से ज़्यादा काबिल समझना भी आपके लिए मुसीबत ला सकता है। ज़रूरत है तो अपनी काबिलियत और क्षमताओं के सही आंकलन की.. और हाँ, अगर आप सोचते हैं कि आप काबिल है तो आप काबिल ही बनेंगे लेकिन अगर आपकी सोच कहती है कि आप काबिल नहीं हैं तो आप कभी काबिल नहीं बन सकेंगे। इसलिए सबसे पहले अपनी सोच के स्तर को अपने सपनों के अनुकूल बनाइये।

2. स्मार्ट वर्क बनाता है अमीर –
अब तक आपकी ये धारणा थी कि जो व्यक्ति जितनी कड़ी मेहनत करेगा, वो उतना ही जल्दी अमीर बनेगा लेकिन ये सच नहीं है। अमीर बनने के लिए हार्ड वर्क की नहीं, बल्कि स्मार्ट वर्क की जरुरत होती है। भीड़ से अलग सोच रखना आसान नहीं होता लेकिन अमीर बनने के लिए ये बेहद ज़रूरी है कि आपकी सोच भीड़ से अलग हो और आगे बढ़ने के अपने इरादों को मूर्त रूप देने का साहस भी। किसी भी काम को करने के 2 तरीके होते हैं – हार्ड वर्क और स्मार्ट वर्क। जिस दिन आप ये जान जाएंगे कि स्मार्ट वर्क कैसे किया जा सकता है, उस दिन आपके अमीर बनने की शुरुआत हो जाएगी।

3. अपने काम से प्यार करें –
अगर आप काम सिर्फ पैसा कमाने के लिए करते हैं तो ये तय है कि आप कभी आगे नहीं बढ़ सकेंगे क्योंकि तरक्की तो उसी की हो सकती है और अमीर भी वही शख्स बन सकता है जिसे अपने काम से प्यार हो। ऐसा व्यक्ति किसी के दबाव में काम नहीं करता और ना ही किसी की प्रशंसा के लालच में, बल्कि खुद ही अपने काम को हर स्तर पर श्रेष्ठतम बनाने में जुटा रहता है। ऐसे लोग समय की सीमा में बंधे नहीं रहते बल्कि अपने दिन-रात इसी सोच में गुज़ारते हैं कि उस काम को और बेहतर कैसे बनाया जाए जिससे वो बेहद प्यार करते हैं और अपने काम के प्रति उनका ये प्रेम ही उनके किये हर काम को परफेक्ट बनाता है और परफेक्ट काम से प्रशंसा और अमीरी का आना तो स्वाभाविक ही है।

4. जैसी सोच वैसे ही हालात –
अगर आप सोचते हैं कि मेरे जीवन में सिर्फ तक़लीफें हैं और आपका सारा ध्यान उन मुश्किलों और भाग्य को कोसने में ही लगा रहता है तो ये तय है कि आपके पास और अधिक मुश्किलें ही आकर्षित होंगी लेकिन अगर आपका सारा ध्यान आने वाले अवसरों की ओर है तो नए और बेहतर अवसर आपको मिलने लगेंगे। इसके अलावा ये भी जरुरी है कि उन अवसरों को आप अपने हाथ से जाने न दें।

5. दूरदर्शिता –
अमीर बनने के लिए आपको वर्तमान में संतुष्ट रहने के अलावा भविष्य के लिए भी तैयार रहना होगा। आपकी सैलरी जितनी भी हो, उसके कुछ हिस्से की बचत कीजिये और इस पैसे को ऐसी जगह निवेश कीजिये जहाँ से कुछ समय में आपको लाभ मिलने लगे। हो सकता है कि ये छोटे-छोटे निवेश धीरे धीरे इतना धन बना दें, जिससे आप कोई नया व्यापार ही शुरू कर सकें या फिर आपके पास इतना पैसा जमा हो जाए जो आपको अमीरी की राह पर बढ़ा दे। इसके लिए एक बेहतर योजना का होना भी ज़रूरी है यानि अपने पैसों को किस तरह निवेश करके आप ज़्यादा से ज़्यादा लाभ कमा सकते हैं, ये आपको योजना बना कर ही तय करना होगा।

ऐसा नहीं है कि अमीर वही होते हैं जिन्हें विरासत में अमीरी मिली हो। लोग अपनी मेहनत और कुशलता से भी तो अमीर बनते हैं। आप भी अमीर बन सकते हैं, बस इसके लिए आपको स्वयं पर यकीन रखना होगा, समय के अनुकूल होने तक संयम बरतना होगा और अपनी सोच और नज़रिये को सकारात्मक रखना होगा और ये समझना होगा कि मेहनत और ईमानदारी का कोई विकल्प नहीं होता। साथ ही रिस्क उठाने का साहस आपको कुछ नया करने और किसी काम को नए तरीके से करने के लिए प्रेरित करेगा जिसके परिणाम में आप खुद को अमीरों की लाइन में खड़ा पाएंगे।

“अमीर कैसे बने – अमीर बनने के लिए सबसे जरुरी नियम”
“विश्व के सबसे अमीर गैंगस्टर”
“यह है भारत के 10 सबसे अमीर परिवार”

Add a comment