इन जगहों पर कभी ना करें डेबिट- क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल

321

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि भारतीय सरकार इन दिनों कैशलेस ट्रांजेक्शन पर जोर दे रही है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने वाले हैं जहां पर आप को कभी भी अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इन जगहों पर अगर आप कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आप किसी बहुत बड़े फ्रॉड का शिकार भी हो सकते हैं। तो चलिए इंजन के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

छोटे आउटलेट स्टोर

कभी भी अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड को छोटी रिटेल स्टोर्स दुकानों पर इस्तेमाल करने से बचे। क्योंकि पूर्व में भी ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें दुकानदारों ने चालाकी से कार्ड की डिटेल ले ली है और उसके बाद किसी बड़े फ्रॉड को अंजाम दिया है। अगर आप दुकानदार से अनजान हैं तो इस प्रकार के आउटलेट पर कभी भी कार्ड का इस्तेमाल ना करें हमेशा कैश पेमेंट करने में ही रूचि दिखाएं।

आई वी आर पर पेमेंट करने से बचें

अगर कोई आपको इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस पर पेमेंट करने के लिए सलाह दे रहा है तो आप कभी भी इस प्रकार के कॉल को तवज्जो ना दें। क्योंकि इस प्रकार के कॉल से आपकी बैंक डिटेल्स लीक हो सकती हैं और कोई भी बैंक आज के समय में इस प्रकार की पेमेंट को एक्सेप्ट नहीं करता और यह बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है।

ऑनलाइन वेबसाइट पर डिटेल सेव ना करें

हमने यह देखा है कि अक्सर लोग अपने कार्ड की डिटेल ऑनलाइन पोर्टल पर सेव कर देते हैं। लेकिन यह बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है पिछले समय में कई बार ऐसा देखा गया है कि वेबसाइट्स का डाटा लीक होते ही कई ट्रांजेक्शन फर्जी तरीके से किए जाते हैं कभी भी अपने कार्ड की डिटेल ऑनलाइन वेबसाइट पर सेव ना करें।

इंटरनेशनल ट्रांसेक्शन में रखें ध्यान

जब भी आप किसी वेबसाइट के जरिए इंटरनेशनल ट्रांसेक्शन या लेन-देन कर रहे हैं तो सावधानी जरूर बरतें क्योंकि इन वेबसाइटों के जरिए आप के साथ किसी भी प्रकार का फ्राड हो सकता है। कभी तो ऐसा भी होता है कि आप इन वेबसाइट से जो खरीद रहे हैं वह आप तक पहुंचते ही नहीं है और इस स्थिति में रिफंड भी नहीं मिलता। अगर आपने अपने डेबिट कार्ड की इंफॉर्मेशन यहां पर सेव कर दी है तो गलत इस्तेमाल का भी डर रहता है। इसीलिए इस प्रकार की वेबसाइट् पर डेबिट – क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने से बचे।

हम आशा करते हैं जानकारी आपके लिए लाभदायक से पूरी होगी और आप इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करेंगे।

Add a comment