हम भारतीयों की खासकर आदत होती है की सुबह का नाश्ता नियमित नहीं करते और लंच ज्यादा खाते हैं और रात को भर पेट खाकर सोते हैं लेकिन आपको बता दें की ये खाने का बिलकुल भी सही तरीका नहीं है इससे हमारे स्वास्थ्य पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है ! सुबह का नाश्ता बहुत ही जरुरी है और लंच में ज्यादा ना खाएं और रात का खाना जितना कम हो सके उतना खाएं !

लेकिन सबसे जरुरी बात है सुबह का नाश्ता करना क्योंकि सुबह का नाश्ता ना करने से हमारे शरीर को कई तकलीफों से गुजरना पड़ सकता है ! अक्सर हम सुबह काम पर जाने की जल्दी में नाश्ता नहीं करते जबकि ये आपके लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है !

आइये आपको बताते हैं सुबह का नाश्ता ना करने से हमारे शरीर को किन किन समस्याओं से जूझना पड़ता है !

एसिडिटी

रात भर नींद निकालने के बाद सुबह हमारा पेट खाली रहता है और इस समय हमारे पेट में एसिड्स बन जाते हैं और जब हम सुबह भी नाश्ता नहीं करते तो इन एसिड्स की वजह से हमारे पेट में एसिडिटी या कब्ज की शिकायत होती है और हमारी पाचन क्रिया बिगड़ जाती है !

मोटापा

अक्सर लोगों का मानना होता है की नाश्ता ना करने से उनका मोटापा घट जायेगा लेकिन असल में होता उल्टा है, जब हम सुबह का नाश्ता नहीं करते तो हमारा मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ने लगता है और हमारे शरीर की कैलोरी बर्न करने की क्षमता कम हो जाती है जिससे मोटापा बढ़ने लगता है !

अल्सर

सुबह का नाश्ता ना करने से एसिडिटी होती है और एसिडिटी से अल्सर होने की सम्भावना बढ़ जाती है !

हार्टअटैक

जैसा की आपको बताया गया है की सुबह का नाश्ता ना करने से मोटापा बढ़ता है और मोटापा बढ़ने के साथ साथ हमारे दिल पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है जिससे हमे हार्टअटैक होने का खतरा भी बढ़ जाता है !

कमज़ोरी

सुबह का नाश्ता ना करने से हमारे शरीर में ग्लूकोज़ लेवल कम होने लगता है जिससे शरीर में कमजोरी होने लगती है !

चिड़चिड़ापन

खाली पेट रहने से चिड़चिड़ापन बढ़ता है और हमारा मूड हमेशा गुस्से वाला रहता है इसलिए हमेशा सुबह नाश्ता करके ही घर से निकले ताकि आपका स्वभाव शांत रहे !

दिमाग पर बुरा प्रभाव

सुबह नाश्ता ना करने से हमारे दिमाग को पोषक तत्व और ऊर्जा नहीं मिल पाते जिससे हमारा दिमाग सुचारू रूप से काम नहीं कर पाता और दिमाग पर बुरा प्रभाव पड़ता है !

माइग्रेन

सुबह नाश्ता ना करने से हमारे शरीर में ग्लूकोज़ का लेवल कम होने लगता है जिसे संतुलित रखने के लिए शरीर में कुछ ऐसे हार्मोन्स बनते हैं जो रक्तचाप बढ़ाते हैं और इस कारण माइग्रेन का खतरा भी बढ़ जाता है !

तनाव

सुबह से लंच तक कुछ ना खाने से हमारा पेट खाली रहता है और ऐसे में तनाव और डिप्रेशन होने का खतरा काफी बढ़ जाता है !

“दूध साथ कभी भी इन चीजों का सेवन ना करें हो सकता है बहुत बड़ा नुकसान”
“स्वस्थ जीवन के लिए सुबह उठते ही ना करें ये गलतियां, ध्यान रखें ये ख़ास बातें”
“क्या आपने चखी भारत के विभिन्न राज्यों की ये स्पेशल मिठाइयां ?”
“रात को बनने वाले कुछ ऐसे नाश्ते जो आपको सुबह तक मिलेंगे तैयार”