एक बेहतर जिंदगी के लिए जरुरी है इन 5 बातों का ध्यान रखना

255

एक अच्छी और सफल जिंदगी सभी चाहते हैं और चाहते हैं की समाज में उनकी पहचान हो और लोग उनकी प्रसंशा करें ! लेकिन एक अच्छी जिंदगी के लिए हमे कुछ बातों का भी ध्यान रखना चाहिए और अपने जीवन में ग्रहण करनी चाहिए तभी हम एक अच्छे इंसान कहलाए जाएंगे और हमे सफलता मिलेगी ! तो आइये जानते हैं कुछ ऐसी बातें जिन्हे जीवन और आचरण से निकालना बेहद जरुरी है ताकि हम एक अच्छी जिंदगी जी पाएं !

क्रोध
क्रोध से किसी का भला नहीं होता क्रोध करने से सिर्फ मन को अशांति मिलती है ! क्रोध इंसान की सफलता की सबसे बड़ी रूकावट है ! जो व्यक्ति हमेशा गुस्सा करता है वह जिंदगी में अकेला पड़ जाता है इसलिए क्रोध को अपने जीवन से निकाल दें और फिर देखें आपकी जिंदगी कितनी सुखद होगी और आप नयी ऊंचाइयों को छुएंगे !

अहंकार
अपने जीवन में थोड़ा कुछ भी हासिल करने पर कुछ लोग इतने अहंकारी हो जाते हैं की उन्हें दूसरे लोग उन्हें तुच्छ लगने लगते हैं लेकिन अहंकार हमारी आँखों में अँधेरा कर देता है और हम अच्छे बुरे का फर्क महसूस नहीं कर पाते और आगे चलकर हम जिंदगी और अपने रिश्तों में असफल हो जाते हैं ! घमंड इंसान की बर्बादी का मुख्य कारण होता है इसलिए अपनी सफलता को अपनी पहचान बनाओ ना की उस पर घमंड करो !

अधूरा ज्ञान
आपने सुना होगा अधूरा ज्ञान अज्ञानता से भी ज्यादा खतरनाक होता है क्योंकि अधूरे ज्ञान के चलते हम अपनी मंजिल से भटक जाते हैं और असफल हो जाते हैं ! ज्ञान प्राप्त करने की कोई उम्र नहीं होती और ना ही कोई व्यक्ति सम्पूर्ण ज्ञान से भरा होता है इसलिए हमेशा जितना हो सके ज्ञान बटोरते रहो आप सफल होते रहोगे !

ज्यादा मोह ना करें
सभी से मोह और प्रेम भाव होना जरुरी है लेकिन किसी से ज्यादा ही मोह रखना भी खतरनाक हो सकता है क्योंकि ये मोह हमे हमेशा बंधे रखता है और हम किसी भी रिस्क लेने से डरते हैं जो हमारी सफलता में भी रूकावट बन सकता है ! इसलिए प्रेम सभी से करो लेकिन इतना मोह भी सही नहीं जो हमे जिंदगी में आगे ना बढ़ने दे !

असुरक्षा का डर
कुछ लोग हमेशा कोई भी काम करने से डरते हैं और उनमे असुरक्षा की भावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है ऐसे में कोई भी काम करते समय उनके मन में डर बना रहता है और वो उस काम में मन नहीं लगा पाते ! सफल होने के लिए अपने मन से असुरक्षा की भावना को दूर करें और चाहे कितनी भी रुकावटें आएं उनका सामना करते हुए आगे बढ़ेंगे क्योंकि हर रूकावट हमे कुछ सीख देकर जाती है ताकि हम वो गलती भविष्य में ना दोहराएं !

“अगर लंबी जिंदगी जीना चाहते हैं तो ना करें ऐसी गलतियां”
“ये प्रेरणादायक किताबें बदल देंगी आपकी जिंदगी”
“फेफड़ें होंगे स्वस्थ तो जिंदगी होगी दुरुस्त”

Add a comment