क्रेडिट कार्ड के कुछ ऐसे फायदे जो बैंक आपको नहीं बताता

5784

क्रेडिट कार्ड लेते समय अक्सर हम कुछ ही बातों क़ो ध्यान में रखते हैं एक तो ये की इससे हम ऑनलाइन शॉपिंग के समय आसान किश्तों में खरीददारी कर सकते हैं या हमारे अकाउंट में पैसे ना होने पर भी हम क्रेडिट कार्ड के जरिये बैंक लिमिट तक शॉपिंग कर सकते हैं और उसका पैसा हम अगले 55 दिनों तक चूका सकते हैं ! लेकिन क्रेडिट कार्ड के और भी कई फायदे होते हैं जिनका लाभ हम उठा सकते हैं और अक्सर ये फायदे बैंक हमे नहीं बताता !

आइये आज आपको हम क्रेडिट कार्ड के वो फायदे बताते हैं जिनसे आपके पैसे भी बचेंगे और कई जगहों पर आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा !

लाइफ इंश्योरेंस

शायद आपको पता ना हो लेकिन क्रेडिट कार्ड लेने के साथ ही आपका लाइफ इंश्योरेंस भी हो जाता है अगर आपने प्लेन में सफर करने के लिए क्रेडिट कार्ड से टिकट बुक की है और सफर के दौरान आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है तो उस क्रेडिट कार्ड के साथ मिले फ्री लाइफ इंश्योरेंस का लाभ उठा सकते हैं ! कुछ क्रेडिट कार्ड के साथ तो प्लेन हाईजैक हो जाने पर स्पेशल इंश्योरेंस मिलता है !

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की धोखाधड़ी या कार्ड खो जाने पर सुरक्षा

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के दौरान होने वाली धोखाधड़ी से भी क्रेडिट कार्ड सुरक्षित करता है ! हर बैंक के क्रेडिट कार्ड की पॉलिसी अलग अलग होती है लेकिन हर क्रेडिट कार्ड कंपनी इस तरह की धोखाधड़ी, कार्ड के किसी और के द्वारा गलत इस्तेमाल या कार्ड के खो जाने पर होने वाली हानि से बचाती है !

कम विदेशी ट्रांजैक्शन शुल्क

कहीं बाहर घूमने जाते समय जो विदेशी मुद्रा दर लगती है वो क्रेडिट कार्ड के जरिये होने वाले ट्रांजेक्शन्स पर सबसे कम होती है ! ऐसे में क्रेडिट कार्ड होने पर विदेश यात्रा का खर्च थोड़ा सस्ता हो जाता है !

हवाई अड्डों पर फ्री लाउंज इस्तेमाल की सुविधा

अगर आपको अपनी फ्लाइट के लिए इन्तजार करना पड़े तो उसके लिए हवाई अड्डों पर लाउंज बने होते हैं जहाँ आप बैठ सकते हैं लेकिन ये सुविधा मुफ्त नहीं होती इसके लिए आपको कुछ अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है ! लेकिन अगर आपके पास कुछ प्रीमियर क्रेडिट कार्ड जैसे visa signature है तो आप अपने घरेलू हवाई अड्डों पर मुफ्त में इन लाउंज का इस्तेमाल कर सकते हैं !

सामान खो जाने का क्लेम

वैसे तो हवाई यात्रा करते समय अगर आपका सामान खो जाये तो उसके लिए एयरलाइन कंपनी जिम्मेदार होती है लेकिन अगर आपने क्रेडिट कार्ड के जरिये फ्लाइट बुक की है तो आपके गुम हुए सामान के लिए आप क्रेडिट कार्ड कंपनी को अपने खोये सामान की रकम पाने के लिए क्लेम कर सकते हैं !

क्रेडिट कार्ड के आधार पर लोन

अगर आपके क्रेडिट कार्ड के ट्रांजेक्शन की हिस्ट्री अच्छी है तो बैंक आपको लोन देने में संकोच नहीं करेगा बल्कि आपके क्रेडिट कार्ड धारक के आधार पर आपको जल्दी लोन मिल जायेगा और लोन के लिए आपको ज्यादा डॉक्यूमेंट भी नहीं देने पड़ेंगे !

कई क्रेडिट कार्ड कंपनियां लक्ज़री मेम्बरशिप भी देती हैं जैसे Golf clubs, Taj Epicure and Vistara Club और इसका फायदा तब होता है जब आप बड़े बड़े होटल जैसे ताज, मेरिएट, हयात, ओबेरॉय और हिल्टन इत्यादि में विजिट करते हैं तो क्रेडिट कार्ड के जरिये आपको बड़ा डिस्काउंट भी मिलता है ! एयर टिकट और ट्रेवल बुकिंग के समय भी इन क्रेडिट कार्ड के जरिये अच्छा ख़ासा डिस्काउंट मिलता है !

इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और सभी तो जागरूक बनाये !
“जानिए क्या है GST और क्या हैं इसके नुकसान और फायदे”

“जानिए SIP क्या है और क्या हैं इसके फायदे नुकसान”

Add a comment