भारतीय सिनेमा में हर वर्ष कई प्रकार की फिल्में बनाई जाती हैं और आज हम आपको अब तक युद्ध पर बनी बेहतरीन फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको जरूर देख लेनी चाहिए।

बॉर्डर

border-film-1997

Image Source

यह फिल्म 1997 में रिलीज हुई थी इस फिल्म में भारत पाकिस्तान के बीच में लड़ी गया 1971 की लोंगेवाला पोस्ट पर हुई घमासान लड़ाई को दिखाया गया है।

हकीकत

haqeeqat-1964

Image Source

1964 में रिलीज इस फिल्म को चेतन आनंद ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म में बलराज साहनी और धर्मेंद्र मुख्य भूमिका में थे। यह फिल्म भारत चीनी और भारत की 1962 में हुई लड़ाई पर आधारित थी।

लक्ष्य

lakshya-2004

Image Source

यह फिल्म 2004 में रिलीज की गई थी इस फिल्म में कारगिल युद्ध के कुछ अंश दिखाएं गए हैं।

1971

1971-movie

Image Source

यह फिल्म अमित सागर द्वारा निर्देशित की गई थी। इस फिल्म में भारत-पाकिस्तान के बीच लड़े गए 1971 युद्ध के बंदियों के बारे में दिखाया गया है। इस फिल्म में मुख्य भूमिका मनोज बाजपेई ने निभाई है।

LOC कारगिल

loc

Image Source

2003 में बनी इस फिल्म में भारत और पाकिस्तान के बीच कारगिल युद्ध को दिखाया गया है। इस फिल्म में कई कलाकारों ने काम किया था।

टैंगो चार्ली

tango-charlie

Image Source

2005 में आई यह फिल्म मनीशंकर द्वारा निर्देशित की गई थी। इस फिल्म में मुख्य भूमिका में अजय देवगन संजय दत्त सुनील शेट्टी और बॉबी देओल थे।

आक्रमण

aakraman

Image Source

यह फिल्म 1975 में आई थी इस फिल्म में 1971 के युद्ध को दिखाया गया था। इस फिल्म में मुख्य भूमिका में अशोक कुमार और संजीव कुमार थे।

विजेता

vijeta

Image Source

यह फिल्म 1982 में आई थी इस फिल्म को गोविन्द निहलानी में निर्देशित किया था।

धूप

dhoop-2003

Image Source

2003 में आई यह फिल्म वास्तविक घटना पर आधारित थी। इस फिल्म में कैप्टन अनुज नायर जोकि जाट रेजिमेंट भारतीय सेना में कार्यरत थे और एंटी insurgency ऑपरेशन में शहीद हुए थे उनकी कहानी पर आधारित थी।

ललकार

lalkaar

Image Source

1972 में आयी यह फिल्म रामानंद सागर द्वारा निर्देशित की गई थी। इस फिल्म में भारत और जापान युद्ध को दिखाया गया है। यह फिल्म द्वितीय विश्वयुद्ध पर आधारित थी।

“कुछ ऐसी फ़िल्में जो आपको घूमने के लिए प्रेरित करती हैं”
“10 ऐसी फ़िल्में जो अपनी श्रेणी में सर्वप्रथम थी”
“जानिए सिनेमाघरों में क्यों होता है फिल्म के बीच में ब्रेक”
“इन बॉलीवुड सितारों को हो चुकी है गंभीर बीमारियां”