ऐसे बॉलीवुड सितारे जो थे गरीब लेकिन अपने टैलेंट से बने करोड़पति

863

यूं तो हर इंसान अमीर बनना चाहता है लेकिन अमीर बनने में लोगों की पूरी जिंदगी निकल जाती है ! वहीँ कुछ खुशनसीब लोग ऐसे भी होते हैं जिनकी मेहनत रंग लाती है और वह देखते ही देखते गरीब से अमीर बनने का सफर तय कर लेते हैं ! इनमे से ही हैं हमारे कुछ बॉलीवुड के सितारे जो अपना फिल्मी सफर शुरू करने से पहले बहुत गरीब हुआ करते थे लेकिन अपने टैलेंट के दम पर आज उन्होंने ना सिर्फ देश-विदेश में अपनी पहचान बनाई बल्कि इसी के चलते आज वह सबसे अमीर लोगों में भी शुमार हो गए हैं ! आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही फिल्मी सितारों के बारे में जो फर्श से अर्श तक का सफर पूरा करने में कामयाब रहे !

नवाजुद्दीन सिद्दीकी
फिल्मों में दमदार भूमिका निभाने वाले नवाजुद्दीन सिद्दीकी उत्तर प्रदेश के एक छोटे से गांव के रहने वाले हैं ! एक गरीब किसान परिवार में पैदा हुए नवाजुद्दीन सिद्दीकी के 8 भाई-बहन हैं और इन्होंने अपना बचपन बेहद गरीबी में बिताया है ! अपने संघर्ष के दिनों में इन्होंने केमिस्ट शॉप पर काम करने से लेकर चौकीदारी जैसी नौकरी की है ! लेकिन अपने एक्टिंग के हुनर को आगे बढ़ाने के लिए इन्होने फिल्मों में काम करने का निर्णय लिया और आखिरकार इनको फिल्मों में ब्रेक मिला और आज नवाज देश की जानी मानी हस्ती बन चुके हैं और लोग इनके दमदार अभिनय के दीवाने हो गए हैं !

रजनीकांत
देश में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो रजनीकांत को नहीं जानता होगा ! रजनीकांत साउथ के ही नहीं बॉलीवुड के भी सुपर स्टार हैं इनकी फिल्में सबसे ज्यादा कारोबार करने वाली फिल्मों में से होती हैं ! लेकिन यह मुकाम हासिल करने के लिए रजनीकांत को कड़ी मेहनत करनी पड़ी है इन्होंने अपने संघर्ष के दिनों में कुली और बस कंडक्टर जैसा भी काम किया है और जब इन्हें फिल्मों में ऑफर मिले उसके बाद इन्होने पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज यह सबसे ज्यादा फीस लेने वाले फिल्मी सितारों में से एक हैं !

शाहरुख खान
बॉलीवुड के बादशाह कहे जाने वाले शाहरुख खान आज करोड़ों दिलों की धड़कन बन चुके हैं लेकिन इनका यह सफर कोई आसान नहीं रहा है ! यह भी किसी अमीर खानदान से नहीं थे यह बॉलीवुड में अपनी किस्मत आजमाने के लिए अपनी पढ़ाई बीच में छोड़कर सिर्फ 1500 रुपए लेकर मुंबई आ गए थे और इसके बाद इन्होने एक के बाद एक सुपरहिट फ़िल्में दी और आज 50 से ऊपर की उम्र हो जाने पर भी सबसे पसंदीदा अभिनेता में से एक है !

अक्षय कुमार
अक्षय कुमार जिन्हे आज हम खिलाड़ी कुमार के भी नाम से जानते हैं और इनके बारे में शायद आपने पहले भी सुना होगा कि यह फिल्मों में आने से पहले बैंकॉक में वेटर का काम किया करते थे जहां इन्हें मात्र 1500 रुपए की सैलरी मिलती थी जिसमें इनको गुजारा करना होता था ! लेकिन बॉलीवुड में आने के बाद इन्होंने अपने दमदार अभिनय से सबका दिल जीत लिया और आज यह सबसे ज्यादा कमाई करने वाले बॉलीवुड सितारों में से एक हैं !

जॉनी वॉकर
महान कॉमेडियन जॉनी वॉकर आज हमारे बीच नहीं है लेकिन जब यह फिल्मों में काम किया करते थे तब लोग इनके जबरदस्त दीवाने थे ! हालाँकि इनकी राह भी काफी कठिन रही इन्होने अपने शुरुआती दिनों में कंडक्टर का काम भी किया है और उसी दौरान एक दिन इन्हें बस में बलराज साहनी ने देखा और अपनी फिल्मों में जगह दिलाई तब से यह सबके चहेते कॉमेडियन बन गए !

महमूद
महमूद भी एक गरीब परिवार से थे जो अपने शुरुआती दौर में ड्राइवर, पोल्ट्री सैलर जैसी कई छोटी-मोटी नौकरियां कर अपना गुजारा चलाते थे ! शायद आपको यह बात पता नहीं होगी कि महमूद मशहूर अभिनेत्री मीना कुमारी को टेनिस भी सिखाते थे और उसी दौरान इनके खुशमिजाज स्वभाव से प्रभावित होकर मीना कुमारी ने इन्हें फिल्मों में जगह दिलाई और तब से महमूद ने अपने दमदार अभिनय से सभी का दिल जीता !

राकेश ओमप्रकाश मेहरा
रंग दे बसंती, दिल्ली 6, भाग मिल्खा भाग जैसी सुपरहिट फिल्में देने वाले जाने-माने निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा का भी सफर आसान नहीं रहा है ! इन्होंने अपने संघर्ष के दिनों में वैक्यूम क्लीनर बेच कर अपना गुजारा किया है फिर यह फिल्मों के सेट पर चाय भी लाया करते थे वहीं से इन्हें बॉलीवुड में एंट्री मिली और उसके बाद इन्होने कई बेहतरीन फिल्में देकर सभी का दिल जीत लिया और आज ये सबसे पसंदीदा फिल्म निर्देशकों की लिस्ट में शुमार हो गए हैं !

“12 बॉलीवुड सेलिब्रिटीज जो जबरदस्त डिप्रेशन का शिकार रहे हैं”
“देखिए बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्मों की कमाई में कितना अंतर है”
“इन बॉलीवुड सितारों को हो चुकी है गंभीर बीमारियां”
“बॉलीवुड सितारों की रियल लाइफ की कुछ अनदेखी और मजेदार तस्वीरें”

Add a comment