घरेलू नुस्खे से पाएं गोरी और सुंदर त्वचा

1333

सुंदरता भला किसे नही भाती! हर इंसान अपने आपको सुंदर दिखाने की होड़ में आगे रहना चाहता है और इस चाहत में न जानें लोग क्या-क्या प्रयास करते रहते है. अच्छे और मंहगे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते है, घरेलू नुस्खे आजमाएं जाते है, ब्यूटी ट्रीटमेंट लेते है यहां तक की डाइट प्लान तक भी चेंज कर देते है. लेकिन फिर भी वो सुंदरता नही आ पाती जो हम चाहते है. इसका मुख्य कारण है धैर्यता और सही जानकारी का अभाव. त्वचा और रंगत को केवल एक रात में नही बदला जा सकता, इसमें वक्त लगता है.

यह हर इंसान का स्वभाविक गुण होता है कि वो हमेशा सुंदर और गोरा दिखना चाहता है. काला और गोरा रंग भगवान की देन है जिसे कोई भी नही बदल सकता. लेकिन इन्हें अधिक सुंदर और चमकता हुआ हम जरूर बना सकते है. इस श्रेणी में औरतों को सुंदर दिखने का बहुत शौक होता हैं. वह जहां भी जाना चाहती हैं सुंदर और गोरा बन कर ही जाना चाहती हैं. इस लिए इनका विश्वास बाजार के सौंदर्य प्रसाधन में अधिक होता है. लेकिन यह आपका भ्रम है, बाजार के सभी ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में केमिकल जरूर होता है जो आपकी त्वचा को किसी ना किसी रूप में नुकसान अवश्य पहुँचाता है. जब घर बैठ कर ही सुंदर और गोरी त्वचा को पाया जा सकता हैं तो इतनी भागदौड़ क्यों कि जायें. यह हम सभी जानते है गोरेपन को सुंदरता का आधार माना जाता हैं.

इसलिए गोरेपन और सुंदरता के लिए आपके घर में ऐसे बहुत से उपाय हैं, जो आपको हमेशा सुंदर और जवां बनाए रखने में मदद करेंगे. घरेलू उपायों में हर्बल के गुण होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खास घरेलू नुस्खों को जो आपकी जरूर मदद करेंगे.

1. टमाटर – टमाटर के उपयोग से त्वचा पर हुई टैनिंग आसानी से हट जाती है. टमाटर का गुद्दा और दही को समान मात्रा में लेकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चहरे और गर्दन पर लगाए, जब सूख जाए तो पानी से धो ले. इसके कुछ दिन के प्रयोग से रंग साफ़ हो जाता है. कील-मुहांसे साफ हो जातें है. साधारण उपाय है और हर्बल भी है. टमाटर में आप नींबू या बेसन का प्रयोग करके भी पेक बना सकते है.

2. आलू – कच्चे आलू को घिसकर चेहर पर दस मिनट तक लगाकर रखे, फिर साफ पानी से धो लें. इस उपाय से हर प्रकार के दाग-धब्बे और झाइयां दूर हो जाती है और त्वचा पर निखार आ जाता है. उबले हुए आलू के छिलकों से चेहरे को हल्के हाथों से रगड़ने से मुंहासे ठीक हो जाते है.

3. नींबू – गर्मियों के दिनों में ठंडे या गुनगुने पानी में दो नींबू का रस निचोड़ कर नहाने से शरीर में ताजगी बनी रहती है और रंग भी गोरा होता है. सुबह नहाने से पहले एक नींबू को काटकर चेहरे, गले, हाथों और कोहनियों पर अच्छे से रगड़ें. कुछ देर बाद नहा लें. इससे भी रंगत निखरती है. नींबू के रस में समान मात्रा में आलू के रस को मिलाकर चेहरे पर आधे घंटे तक लगा कर रखने से दाग-धब्बे और झाइयां दूर हो जाती है.

4. हल्दी – एक छोटी चम्मच हल्दी में आधे नींबू का रस निचोड़कर पेक बना लें और चेहरे व गर्दन पर लगा लें. 15 मिनट के उपरांत गुनगुने पानी से धो लें. त्वचा दमकने लगेगी.

5. जायफल – जायफल को पीसकर बारीक कपडे से छान लें. इस पाउडर में गाय का कच्चा दूध मिलाकर गाढा मिश्रण बना लें और दिन में चार बार चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे व मुंहासे ठीक हो जाते हैं.

6. चंदन – चन्दन पाउडर में एक चमच्च नींबू और टमाटर का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अच्छे से अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें, सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें. कुछ ही दिनों में चेहरे पर चमक आ जाएगी.

7. संतरा – इसके छिलकों को छाया में सुखाकर पाउडर बना कर रख ले. इसे आप मलाई, दही या शहद में मिलाकर उबटन की तरह चेहरे पर लगाए. इससे चेहरे की मृत कोशिकाए निकल जाएगी.

8. दही – दही और शहद को समान मात्रा में लेकर पेस्ट बना लें और चेहरे व गर्दन पर अच्छे से लगा लें. बीस मिनट बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें.

9. गुलाब जल – गुलाब जल में रुई को भिगो कर चेहरे पर लगाए. गुलाब जल में एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा बहुत अच्छी होती है. इसलिए इसके प्रयोग से त्वचा निखरी और सुन्दर दिखने लगती है.

10. तेल – चाय के गुनगुने पानी से चेहरे को अच्छे से धोएं उसके बाद बादाम, नारियल या जैतून के तेल से चेहरे की मसाज करने से दाग-धब्बें दूर होते है और आँखों के पास का कालापन भी दूर होता है. हल्के गुनगुने तेल की मसाज से थकान भी दूर होती है.

11. मुल्तानी मिट्टी – इसकी तासीर बहुत ठंडी होती है. इसमें गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे व गर्दन पर लगाए. सूखने के उपरांत साफ पानी से धो लें. इससे चेहरा साफ होता है और चेहरे पर ताज़गी भी बनी रहती है.

12. खीरा – खीरे को पीस कर 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें. सूखने के बाद साफ पानी से धो लें. इससे चेहरा सुंदर दिखेगा और चेहरे की रंगत भी बढ़ेगी.

अक्सर पेट की खराबी के कारण चेहरे पर दाग-धब्बे नजर आने लग जाते हैं. अत: दिन में कम से कम एक बार नींबू पानी जरूर पिएं, कुछ ही हफ्तों में चेहरा चमकने लगेगा. सुबह-सुबह गुनगुने पानी में आधा नींबू और दो चम्मच शहद मिलाकर खाली पेट पीने से पेट साफ रहता है और चेहरा भी खिला-खिला रहता है. गाजर, आंवला, अनार, संतरे के जूस को अपने डाइट प्लान में शामिल करें. अगर आप अंदरुनी सुंदरता चाहते है तो रोजाना नारियल पानी पिएं. सुबह-शाम भोजन के उपरांत हरी सौंफ को चबा-चबा कर खाने से खून साफ होता है, जिससे चेहरे व शरीर की रंगत भी चमक जाती है.

गर्मी हो या सर्दी पानी पीने का पूरा ध्यान रखें. तनाव से दूर रहे. अच्छी जीवनशैली को अपनाएं. स्ट्रैस बढ़ाने वाले फूड के सेवन से बचें. जैसे – चीनी, मैदा, अधिक पका हुआ भोजन, जंकफूड, तैलीय पदार्थ, चौकलेट, बिस्कुट, केक, पेस्ट्री और सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन कम या बंद कर दें. अधिक चाय-कॉफ़ी के सेवन से भी बचे. योगा, ध्यान और व्यायाम को अपनी डेली रूटीन का हिस्सा बनाए. जिससे आपके चेहरे का कसाव बना रहेगा.

अगर आपको किसी भी तरह की स्किन प्रॉब्लम या एलर्जी है तो अपने स्किन चिकित्सक से तुरंत संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपका सामान्य ज्ञान बढ़ाना है. त्वचा से संबंधित देख-रेख व खानपान की संपूर्ण जानकारी के लिए आप अपने चिकित्सक से संपर्क ज़रूर करे.

“गहरी और अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे”
“अपनाएं ये 5 दमदार घरेलू नुस्खे और पाएं दवाओं से छुटकारा”
“कार चमकाने के लिए यह घरेलू नुस्खें जरूर अपनाएं”

Add a comment