चीन आए दिन कोई न कोई बड़ा कारनामा करता ही रहता है। अभी हाल ही में उन्होंने विश्व के सबसे बड़े ब्रिज का उद्घाटन किया था। उसके बाद चीन ने विश्व की सबसे बड़ी दूरी तय करने वाली ट्रेन को भी हरी झंडी दिखा दी। यह ट्रेन चीन से लंदन तक की दूरी 18 दिनों में तय करेगी तो चलिए जानते हैं और क्या खास है इस ट्रैन में।

यह कदम चीन ने यूरोप से अपने व्यापारिक रिश्ते को और प्रगाढ़ करने के लिए उठाया है। रविवार को यह ट्रेन यीवू रवाना की गई। यह ट्रेन शिनजियांग में स्थित इंटरनेशनल कमोडिटी हब यीवू से रविवार को चलकर चाइना, यूरोप, कजाकिस्तान, रूस, बेलारूस, पोलैंड, जर्मनी, बेल्जियम और फ्रांस से लंदन तक की दूरी तय करेगी।

china-to-london-train1

Image Source

अभी सिर्फ मालगाड़ियों को इस ट्रैक पर जाने की इजाजत दी गई है। यह ट्रेन 16 जनवरी को लंदन के बार्किंग फ्रेड टर्मिनल पहुंचेगी यानी कि कुल समय जो इस दूरी को तय करने के लिए लगेगा वह है 18 दिन। वहीं लंदन से वापस आने में इस ट्रेन को 21 दिन का समय लगेगा। पूरे ग्रुप के संचालक डायरेक्टर माइक वाइट का कहना है कि चीन से इंपोर्ट को लेकर यह सभी लोगों के लिए किसी तोहफे से कम नहीं है।

china-to-london-train2

Image Source

यह माना जा रहा है कि इस प्रकार की सुविधा को शुरू करने से हवाई जहाज से 50 फ़ीसदी कम लागत में सामान को एक जगह से दूसरी जगह भेजा जा सकेगा और अगर समुद्री मार्ग से इसकी तुलना की जाए तो आधे समय में सामान को लंदन पहुंचाया जा सकेगा। अपने एक्सपोर्ट को मजबूती देने के लिए चीन ने करोड़ों डॉलरों की कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट को लॉन्च किया है जिससे वह आसानी से यूरोप में अपना सामान बेच सकेगा।

china-to-london-train3

Image Source

हम आशा करते हैं यह जानकारी आपके लिए रोचक से दूर होगी और आप इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करेंगे धन्यवाद।

“जापान विकसित करने वाला है ऐसी ट्रैन जो अदृश्य हो जाएगी”
“भारत की सबसे महंगी रेल महाराजा एक्सप्रेस का यह नजारा आपने नहीं देखा होगा”
“अब भारत से श्रीलंका बाइक से जाना हुआ संभव”
“फ्रांस में बनी दुनिया की पहली सोलर सड़कें, जानिए क्या है खास?”

Featured Image Source