इस खेल के जरिए भी आप छोड़ सकते हैं सिगरेट

208

आज के समय में स्मोकिंग एक बेहद ही जानलेवा आदत बन चुकी है जिसे छोड़ना हर किसी के बस की बात नहीं रही। स्मोकिंग करने वाले यह बात बताते हैं कि इस आदत को वह चाह कर भी नहीं छोड़ पा रहे। अगर आप भी इस लत के शिकार हैं और लाखों कोशिशों के बाद उसे नहीं छोड़ पा रहे हैं तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसी जानकारी लाए हैं जिससे आप इन सभी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए इनके बारे में विस्तारपूर्वक जानते है।

एक ऐसा खेल है जिसके जरिए आसानी से धूम्रपान को छोड़ा जा सकता है इस खेल को सिगब्रेकफ्री गेम कहा जाता है। लंदन के शोधकर्ताओं ने इस खेल को बनाया है जिसे सिगरेट छोड़ने के लिए खासकर लाभदायक माना जा रहा है। इस खेल के अंदर आपको एक बंद कमरे में से धुएं को हटाना होता है जिसके बाद पीछे लिखे स्वास्थ्य संबंधी संदेश को आप पढ़ पाते हैं। इसके अलावा निश्चित समय में दी गई सिगरेटों को तोड़ना होता है।

यह एक नॉर्मल गेम की तरह है और इसमें हर लेवल पार करने के बाद आपको पॉइंट्स मिलते हैं। इस गेम का एक ऐप भी बनाया गया है जो आपकी सिगरेट छोड़ने की आदत को छुड़वा सकता है। जब भी आप स्मोकिंग छोड़ते हैं तो आपके व्यवहार में कई बदलाव आते हैं। इस गेम में उन बदलावों से निपटने के मनोवैज्ञानिक सुझाव भी दिए गए हैं।

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल के अनुसार जब आप सिगरेट छोड़ते हैं तब आपको एकदम से कोई भी बदलाव नजर नहीं आएगा। लेकिन जैसे जैसे आप सिगरेट से दूर जाते जाएंगे आपको खुद ही अपनी सेहत में कई प्रकार के बदलाव महसूस होंगे।

किंग्सटन यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों के अनुसार कुछ लोगों को ऐसा लगता है कि इस प्रकार के गेम बेकार की चीज है और इनसे आपकी सिगरेट नहीं छूट सकती। लेकिन आप इन गेम्स के जरिए काफी कुछ सीख सकते हैं और स्मार्ट फोन के लिए बनाई गई इस ऐप को आप कहीं भी खेल सकते हैं। यानी कि जब भी आप को सिगरेट पीने की तलब लगे आप इस गेम को खेल सकते हैं इससे आप बिजी रहेंगे और सिगरेट पीने की ओर आपका ध्यान ही नहीं जाएगा।

अब आपकी सोच पर यह निर्भर करता है कि आप सिगरेट को ना बोलते हैं या फिर इस ऐप को। हम आशा करते हैं यह जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध हुई होगी और आप इसे अपने मित्रों के साथ आवश्यक शेयर करेंगे।

“सिगरेट की लत से परेशान है तो यह घरेलू उपाय आपको सिगरेट से निजात दिलाएंगे”
“अकसर सिगरेट पीने वाले बनाते है यह बहाने”
“सिगरेट छोड़ने के 6 चमत्कारी लाभ”
“भारत के सबसे ज्यादा सिगरेट पीने वाले कलाकार”
“सिगरेट पीना HIV से भी भीषण हो सकता है”

Add a comment