आज के समय में चमड़े का उपयोग दिन प्रतिदिन बढ़ता चला जा रहा है और यह बात कहने में कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी कि मनुष्य अन्य प्राणियों में सबसे ज्यादा बुद्धिमान है और वह वर्षों से अपने दिमाग का इस्तेमाल करते हुए अन्य जीव जंतुओं पर अपना अधिपत्य जमाए हुए हैं।

crocodiles-cut-open-skinned-in-vietnam4

हम सभी किसी भी सामान का इस्तेमाल करने से पहले यह नहीं सोचते कि इसके पीछे कहीं कोई ऐसी बात तो नहीं जुड़ी जिसे जानने के बाद हमें बहुत दुख हो। इसीलिए आज हम आपको एक ऐसा सत्य बताने वाले हैं जिसे जानकर आप शायद चमड़े की वस्तुओं का इस्तेमाल ना करें।

वियतनाम में चमड़े का काफी काम किया जाता है और यहां पर चमड़ा निकालने के लिए मगरमच्छों को पाला जाता है। इन मगरमच्छों को पहले इलेक्ट्रिक शॉक दिए जाते हैं और फिर हैवानियत से इनका गला काट दिया जाता है। इनकी रीढ़ की हड्डी में रॉड डाल कर इन को अधमरा कर दिया जाता है और इसी हालत में इन की खाल निकाल दी जाती है। यह माना जाता है कि अगर जिंदा मगरमच्छ की खाल निकाली जाए तो वह ज्यादा समय तक ताजा रहती है और इसी क्रूरता के चलते घंटे तक मगरमच्छ तड़पते रहते हैं और उन्हें ऐसी दर्दनाक मौत दी जाती है।

crocodiles-cut-open-skinned-in-vietnam3

crocodiles-cut-open-skinned-in-vietnam1

crocodiles-cut-open-skinned-in-vietnam2

यह सब सिर्फ उनकी खाल के लिए किया जाता है जिस खाल से आप सभी को उपलब्ध कराए जाते हैं चमड़े से बने हैंडबैग्स और अन्य वस्तुएं। यह वस्तुएं लाखों रुपए की कीमत में दुनिया भर में बेची जाती है।

इन सभी मगरमच्छों को झुंड में एक साथ रखा जाता है जिससे यह आक्रामक हो जाते हैं और एक दूसरे को चोट पहुंचाते हैं। इन मगरमच्छों को झुंड में रखने की वजह से ने कई प्रकार के इंफेक्शन हो जाते हैं और कई प्रकार की बीमारियां भी फैलती है।

crocodiles-cut-open-skinned-in-vietnam5

इस समस्या से संबंधित एक वीडियो भी शेयर किया गया है। हम आशा करते हैं आप इसे जरुर देखेंगे और अगली बार चमड़े का इस्तेमाल करने से पहले दो बार जरूर सोचेंगे क्योंकि जो वस्तु आप इस्तेमाल कर रहे हैं उस वस्तु की वजह से किसी मासूम जानवर की जान गई है।

Source

Featured Image Source