यह देश पेट्रोल के बदले डॉक्टर्स देता है जानिए क्योँ ?

0
159

आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने वाले हैं जिस देश में सबसे ज्यादा डॉक्टर है। अभी हाल ही में क्यूबा के पूर्व प्रेसिडेंट फिदेल कास्त्रो का निधन हुआ जो कि 90 वर्ष के थे और वह काफी समय तक सुर्खियों में भी रहे थे। लेकिन शायद आप में से कोई ऐसा हो जो यह बात जानता हो कि क्यूबा के अंदर सबसे ज्यादा डॉक्टर्स पाए जाते हैं। यहां पर प्रति 70 व्यक्ति एक डॉक्टर पाया जाता है तो चलिए जानते हैं कि ऐसा कैसे संभव हो पाया।

क्यूबा में 1964 में हुई क्रांति के बाद अमेरिका ने क्यूबा पर कई प्रतिबंध लगा दिए थे जिससे उसकी आर्थिक व्यवस्था पूर्ण रूप से खत्म हो गई थी। इस समय मैं क्यूबा के साथ सिर्फ सोवियत यूनियन ही खड़ा था।

Cuba यह देश पेट्रोल के बदले डॉक्टर्स देता है जानिए क्योँ ?

Image Source

लेकिन 1991 में सोवियत यूनियन का साथ भी क्यूबा के साथ नहीं रहा जिसका असर क्यूबा की आर्थिक व्यवस्था पर पूर्ण रुप से पड़ा। क्यूबा की आर्थिक व्यवस्था पूर्ण रुप से तबाह हो गई और इस वजह से कई देशों में पेट्रोल की किल्लत शुरू हो गई। वहीं दूसरी तरफ क्यूबा के सहयोगी पड़ोसी मुल्क वेनेजुएला डॉक्टर्स की कमी से जूझ रहा था इसी के चलते क्यूबा और वेनेजुएला में पेट्रोलियम पदार्थ के बदले डॉक्टर का समझौता हुआ।

इस समझौते के तहत क्यूबा ने करीबन 30000 डॉक्टर वेनेज़ुएला में भेजें जिन का काम वहां पर क्लीनिक खोल कर नए डॉक्टर्स तैयार करना था जिसके चलते वेनेजुएला में करीबन 3 साल 2003 से 2006 के बीच 90000 बैरल पेट्रोल की सप्लाई क्यूबा में की गई जिसके बदले वहां डॉक्टर सप्लाई किए गए।

शेयर करें
पिछला लेखमानव द्वारा निर्मित सबसे बड़े आविष्कार
अगला लेखइन सभी तस्वीरों को आप दो बार जरूर देखेंगे

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment