डायनासोर से जुड़े चौंका देने वाले कुछ रोचक तथ्य

508

डायनासोर को हम जितना जानते हैं वो शायद ‘जुरासिक पार्क’ फिल्म के कारण ही जानते हैं ! विशालकाय जीव डायनासोर को विलुप्त हुए यूँ तो करोड़ों साल बीत चुके हैं लेकिन आज भी कई बार दुनिया के अलग अलग विशेषज्ञ और खोजकर्ता संदेह जताते हैं की आज भी डायनासोर जिन्दा हैं लेकिन इन बातों का कोई प्रमाण नहीं है ! इन्ही ख़बरों के चलते डायनासोर को जानने की जिज्ञासा आज भी सभी के मन में बनी रहती है ! आज हम आपको डायनासोर के कुछ ऐसे रोचक तथ्य बताएँगे जिनके बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा !

1. डायनासोर धरती के अस्तित्व के मध्यकाल यानी करीब 150 मिलियन वर्ष पूर्व धरती पर हुआ करते थे !

2. ऐसा कहा जाता है की डायनासोर का जीवन काल करीब 200 साल का हुआ करता था हालाँकि इसके कुछ ठोस प्रमाण नहीं मिले हैं !

3. वैज्ञानिकों की माने तो कुछ डायनासोर शाकाहारी और कुछ मांसाहारी हुआ करते थे ! इनके अलावा कुछ डायनासोर दो पैरों से चलने वाले तो कुछ चार पैरों पर चलने वाले हुआ करते थे ! कुछ डायनासोर ऐसे थे जो अपनी आवश्यकता अनुसार दो और चार पैरों के रूप में अपने शरीर को बदल लेते थे !

4. डायनासोर की पूंछ उनको भागते समय शरीर के संतुलन में मददगार होती थी, कुछ डायनासोर की पूँछ तो करीब 45 फ़ीट तक लम्बी हुआ करती थी !

5. यूँ तो अधिकतर डायनासोर बहुत विशालकाय शरीर वाले होते थे लेकिन कुछ डायनासोर की प्रजातियों का आकार इंसान के बराबर भी हुआ करता था !

6. जैसे पक्षी अपने अंडों के लिए घोसला बनाते हैं वैसे ही डायनासोर भी अपने अंडे देने के लिए घोसले बनाया करते थे !

7. हालाँकि डायनासोर धरती से विलुप्त कैसे हुए इसके ठोस प्रमाण तो नहीं मिल पाए हैं लेकिन वैज्ञानिकों के अनुसार आज से करीब 65.5 मिलियन वर्ष पूर्व मेक्सिको से एक खगोलीय पिंड के टकराने के कारण डायनासोर का खात्मा हो गया था !

8. डायनासोर का जीवाश्म सबसे पहले 19वीं सदी में मिला था और तब से डायनासोर के कंकाल दुनिया भर के संग्रहालयों में प्रमुख आकर्षण बन गए हैं !

9. शायद आपको मालूम ना हो लेकिन दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली किताबें डायनासोर पर आधारित हैं ! डायनासोर पर आधारित फिल्म जुरासिक पार्क भी काफी लोक्रपिय हुई जिसने दुनिया भर के लोगों में डायनासोर के बारे में जानने की जिज्ञासा को बढ़ा दिया !

10. कहा जाता है डायनासोर बड़े बड़े पत्थरों को भी निगल लिया करते थे और ये पत्थर उनके पेट में खाने को पचाने का काम करते थे !

11. भले ही शरीर में ये विशालकाय हुआ करते थे लेकिन एक वयस्क डायनासोर के दिमाग का आकार इंसान के बच्चे के दिमाग से भी छोटा हुआ करता था !

12. डायनासोर लगभग 15 करोड़ वर्ष तक धरती पर रहे और उस दौर में इंसान डायनासोर के मुकाबले सिर्फ 0.1% ही थे !

13. जैसे सांप और छिपकली अपनी स्किन छोड़ते हैं वैसे ही डायनासोर भी समयानुसार अपनी स्किन छोड़ा करते थे !

14. सबसे लंबा डायनासोर U.S. का था जिसकी लम्बाई करीब 27 मीटर हुआ करती थी जबकि सबसे छोटा डायनासोर सिर्फ 4 इंच का था और वह कीड़े खाकर अपना गुजरा करता था !

15. डायनासोर लगभग 20 मील/घंटे की रफ्तार से दौड़ने में सक्षम हुआ करते थे ऐसे में उनका 1 कदम भी 15 फिट की दूरी तय कर लेता था !

16. डायनासोर के अंडे टेनिस बॉल से लेकर फुटबॉल जितने बड़े हुआ करते थे !

“दुनिया के 10 सबसे अनोखे जानवर जो बिकते हैं लाखों करोड़ों में”
“अजीबोगरीब विश्व रिकार्ड्स के बादशाह हैं ये विचित्र जानवर”
“पालतू जानवरों की दुनिया के कुछ बेहद दिलचस्प आंकड़े”
“दुनिया के 10 सबसे खूंखार जानवर, जरा बचके रहना इनसे”

Add a comment