दुनिया के सबसे अनोखे सांप

99

सांप का नाम सुनते ही बहुत से लोगों के मन में डर आ जाता है। वहीं दुनिया में बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें इनसे प्यार होता है। वो रेंगने वाले इन जीवों के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने की इच्छा रखते हैं। हर जीव-जंतु की तरह सांपों की भी कई प्रजातियां होती हैं। जिनमें जहरीले से लेकर जानलेवा तक और छोटे से लेकर लंबे सांप शामिल हैं। आज हम आपको सांपो की ऐसी ही एक अनोखी दुनिया की सैर करवाते हैं।

इनलैंड टाइपन – उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला इनलैंड टाइपन नाम का सांप दुनिया का सबसे ज्यादा जहरीला सांप है। वैज्ञानिकों का मानना है कि इसके जहर की एक बूंद इतनी जहरीली होती है कि एक बार में 100 लोग मौत की नींद सो सकते हैं। इस सांप का जहर सीधे शरीर की तंत्रिका, मांसपेशियों और खून पर असर करता है। जिसकी वजह से कुछ ही मिनट में शख्स की मौत हो जाती है।

एक्स कारेंनाट्स – एक्स कारेंनाट्स नाम के सांप की वजह से सबसे ज्यादा लोग मरते हैं। इस सांप के जहर से 10 में से एक शख्स की मौत होती है वो भी उसकी जिसका इलाज नहीं हो पाता। यह सांप काटता ज्यादा है इसी वजह से लोग इसका शिकार ज्यादा बनते हैं। ये मुख्य रुप से जंगल झाड़ियों और मानव बस्तियों में मिलते हैं।

ग्रीन एनाकोंडा – ग्रीन एनाकोंडा दुनिया का सबसे बड़ा सांप है। दक्षिणी अमेरिका में पाया जाने वाला यह सांप अधेंरे और गहरे पानी में मिलता है। मजबूत मांसपेशियों वाले ये सांप अपने शिकार को जिंदा निगल लेते हैं। इनकी मजबूत पकड़ से कुछ ही मिनटों में शिकार दम तोड़ देता है। इस सांप की लंबाई 29 फुट तक होती है।

बारबाडोस – बारबाडोस नाम का सांप धागे जितना बड़ा होता है। इस सांप की लंबाई 10 सेंटीमीटर तक होती है वहीँ एक नूडल जितना यह मोटा होता है। इस सांप को 2008 में कैरेबिया के द्वीप बारबाडोस में ढूंढा गया था। जिसकी वजह से इसका नाम बारबाडोस रखा गया है।

गाबोन वाइपर – गाबोन वाइपर नाम का सांप अपना रुप बदलने में माहिर होते हैं। यह सांप अपने शिकार को धोखा देने के लिए अपना रुप बदलकर सूखे पत्ते जैसा कर देता है। इस सांप के दांत सबसे ज्यादा जहरीले होते हैं। इसकी लंबाई केवल पांच सेंटीमीटर की होती है और यह सांप दूसरों को बहुत कम नुकसान पहुंचाते हैं।

किंग स्नैक – किंग स्नैक नाम के सांप चालाक तो बहुत होते हैं लेकिन वहीं यह बिलकुल भी जहरीले नहीं होते हैं। अपनी इस कमजोरी के बारे में यह किसी को पता नहीं चलने देते और खतरे के समय खुद को दूसरे जहरीले सांपो की तरह बना लेते हैं। ताकि वो इन्हें खतरनाक समझकर दूर रहे।

वाटर मिलर सांप – आपने बहुत से सांपो को पानी में देखा होगा। इन सांपो की लंबाई 3 मीटर तक होती है लेकिन पानी में रहने वाले ज्यादातर सांपो की लंबाई डेढ़ मीटर होती है। खाना पचाने और अंडे देने के लिए यह अक्सर जमीन का रुख करते हैं।

फ्लाई वाइपर- इस सांप के पंख नहीं होते लेकिन फिर भी इसे उड़ने वाला सांप कहा जाता है। इसकी वजह है सांप का खुद को इस तरह फैलाकर धक्का देना जिसकी वजह से यह एक पेड़ से दूसरे पेड़ तक चला जाता है, जिसकी वजह से इसे यह नाम दिया गया है। यह सांप पेड़ों के बीच 30 मीटर तक छलांग लगा सकता है। छिपकली, चूहे, चिड़िया और चमगादड़ इस सांप का भोजन है। यह सांप इंसान को नुकसान नहीं पहुंचाता है।

“भारत के सबसे जहरीले सांप”
“साँपों से जुड़े अनसुने रोचक तथ्य”
“क्या आप जानते हैं सांप का विष कैसे काम करता है ?”

Add a comment