परीक्षा में टॉप करना है तो इन बातों का रखें ध्यान

691

आज कल स्टूडेंट्स में प्रतिस्पर्धा इतनी बढ़ गई है की चाहे कितनी भी मेहनत करके अच्छे नंबर ले आओ लेकिन किसी न किसी से पिछड़ ही जाते हैं ! हालाँकि परीक्षा में टॉप करना कोई मामूली बात नहीं हैं लेकिन कुछ बच्चे कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी टॉप नहीं कर पाते और दुखी होते हैं ! अगर आपके मन में भी ये सवाल उठता है की टॉप कैसे किया जाये तो आइये आपको बताते हैं कुछ ख़ास तरीके और ध्यान में रखने वाली बातें जो परीक्षा में टॉप करने में बेहद सहायक हैं !

नियमित पढाई करना
अक्सर स्टूडेंट्स परीक्षा के पास आने पर ही पढाई करते हैं और ऐसे में समय की कमी के कारण या तो सिलेबस पूरा नहीं हो पाता या उसे दोहराने का समय नहीं मिलता जिससे पढ़ा हुआ भी भूल जाते हैं !
इसके लिए जरुरी है शुरू से ही नियमित पढाई करना ताकि परीक्षा के समय रात रात भर जागकर पढ़ना ना पड़े इससे शरीर पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है !

स्कूल की क्लास बंक ना करें
अक्सर स्टूडेंट्स की आदत और सोच होती है की स्कूल की क्लास में उपस्थित नहीं होंगे तो कुछ नहीं होगा क्योंकि अगर क्लास छोड़ भी दी तो क्या हुआ ट्यूशन है ना ! लेकिन ये आदत आपको दूसरों से पीछे कर सकती है क्योंकि स्कूल क्लास में पढ़ने के बाद ट्यूशन में दोबारा पढ़ने से रिवीजन होता है जिससे चीज़ें ज्यादा याद रहती हैं !

पढ़ाई के लिए टाइम टेबल बनाये
टॉप करने वाले स्टूडेंट्स की एक सबसे ख़ास बात ये होती है की वो हमेशा टाइम टेबल बनाकर पढाई करते हैं और उसे नियमित रूप से अपनाते हैं ! साथ ही जिस सब्जेक्ट में पकड़ कम हो अपने टाइम टेबल में उसके लिए ज्यादा समय निकालें !

स्वास्थ्य का ध्यान रखना
अच्छी पढाई के लिए सबसे जरुरी है हमारे स्वास्थ्य का ठीक होना अगर हमारा स्वास्थ्य ठीक होगा तो हम सही तरीके से पढाई कर पाएंगे और हमे पढ़ा हुआ याद रहेगा ! अपने स्वास्थ्य को शै रखने के लिए खान पान का ध्यान रखें और मौसमी बिमारियों से बचाव करें !

ग्रुप डिस्कशन करें
जरुरी नहीं है हमने जो पढ़ा हो वो सही हो या हमारा याद करने तरिका सही हो इसके लिए अपने दोस्तों के साथ ग्रुप डिस्कशन करें हो सकता है दोस्त ऐसी ट्रिक्स बताएं जो आप नहीं जानते हों लेकिन इससे पढ़ा हुआ याद रखने में आसानी हो !

परीक्षा में चिंता
परीक्षा में तनाव होना साधारण बात है लेकिन परीक्षा को बोझ ना समझें और परीक्षा की तैयारी पहले से करके रखें ताकि परीक्षा में तनाव ना हो ! परीक्षा के समय चिंता करने से घबराहट के चलते पढ़ा हुआ भी भूल जाते हैं !

सुबह जल्दी उठकर पढाई करें
पढाई के लिए सुबह का समय सबसे बेहतर माना गया है ! सुबह जल्दी उठकर पढ़ी हुई जानकारी जल्दी और लम्बे समय तक याद रहती है ! इसके अलावा सुबह जल्दी उठना स्वास्थ्य के नजरिए से भी बेहतर होता है !

पढाई के समय ध्यान एकत्रित रखें
पूरा ध्यान लगाकर पढ़ने से याद जल्दी होता है लेकिन आज के बच्चों पर सोशल मीडिया और स्मार्टफोन का असर इस कदर हो गया है की वो अपने मोबाइल के बिना एक पल भी नहीं रह सकते ! समय समय पर फेसबुक और व्हाट्सएप चेक करते रहते हैं जिससे उनका पढाई से ध्यान भटकता है ! इसके लिए जब भी आप पढाई करने बैठें तो अपने फ़ोन को अपने से दूर रखें और पढाई पूरी होने तक उस पर ध्यान ना दें ताकि पूरा ध्यान पढाई पर ही रहे !

बड़ों की सलाह ले
जब तक सही मार्गदर्शन ना हो हम किसी मुकाम को नहीं पा सकते और मार्गदर्शन के लिए जरुरी है अनुभव और हमसे बड़े लोगों में ज्यादा होता है ! जब भी आप किसी समस्या में फंसें, पढाई में तनाव महसूस करें या आपके द्वारा लिया गया निर्णय सही है या नहीं इनके लिए अपने से बड़ों की सलाह अवश्य लें हो सकता है आप उनकी सलाह से किसी गलत रास्ते पर जाने से बच जाएँ !

सभी विषय पर ध्यान दें
ऐसा सभी के साथ होता है की हमारी किसी किसी विषय में ख़ास रूचि होती है तो कोई न कोई ऐसा विषय भी होता है जिसमे हमारी रूचि कम होती है और हम उस विषय पर ज्यादा ध्यान नहीं देते लेकिन इसका असर हमारे रिजल्ट पर पड़ता है ! अगर आपकी किसी विषय में रूचि कम है तो आप शुरू से ही उस विषय पर ध्यान दें और उसे थोड़ा ज्यादा समय दें !

Add a comment