सऊदी अरब के यह चौंकाने वाले फैक्ट्स आप नहीं जानते होंगे

5303

वैसे तो सऊदी अरब को हमेशा से ही कंट्रोवर्शियल देश के रूप में देखा जाता है यहां के नियम-कायदे इतने सख्त है कि कई बार मानव अधिकारों का भी उल्लंघन हो जाता है। यहां पर महिलाओं के साथ भी होने वाला बर्ताव किसी से छुपा हुआ नहीं है इसीलिए आज हम आपको सऊदी अरब से जुड़े कुछ ऐसे सच बताने वाले हैं जो आपको झकझोर कर रख देंगे।

सऊदी अरब में दुनिया का सबसे बड़ा ऑयल फील्ड है इस ऑयल फील्ड को घावर ऑयल फील्ड के नाम से जाना जाता है। एक अनुमान के मुताबिक यह बताया गया है कि इसमें 75 अरब बैरल तेल मौजूद है जिस से करीबन 4,770,897 स्विमिंग पूल भरे जा सकते हैं।

सऊदी अरब में करीबन 8,412,000 हजार मजदूर काम करते हैं। लेकिन इसमें से 80 फ़ीसदी मजदूर विदेशों के हैं और यह सभी मजदूर अधिकांश रुप से तेल सर्विस सेक्टर में ही काम करते हैं।

आप यह बात जानकर हैरान हो जाएंगे कि सऊदी अरब में गैर मुस्लिम नागरिकता लेने का अधिकार है ही नहीं। साथ ही गैर मुसलमानी धर्म को मानने वाले लोगों को अपने धार्मिक स्थल बनाने की भी इजाजत नहीं है।

क्षेत्रफल की दृष्टि से सऊदी अरब तेल में 13वें स्थान पर आता है अगर जर्मनी से तुलना की जाए तो यह उस से 6 गुना बड़ा है। सऊदी अरब में 95 प्रतिशत सिर्फ रेगिस्तानी है और इसका आकार 830,000 स्क्वायर मील है।

सऊदी अरब में ऊंटों की सबसे बड़ी मंडी है यहां पर रोजाना 100 ऊंट खरीदे जाते हैं यह मंडी रियाद में है।

सऊदी अरब में कोई भी नदी नहीं है सऊदी अरब के अलावा सिर्फ 16 ही ऐसे देश हैं जहां पर नदी नहीं है।

सऊदी अरब दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां पर महिलाओं के वाहन चलाने पर प्रतिबंध है। लेकिन लिखित तौर पर इसका जिक्र कहीं भी नहीं मिलता मगर गाड़ी चलाना यहां महिलाओं के लिए वर्जित है।

सऊदीअरब आकार की दृष्टि से बंगलादेश से 14 गुना बड़ा है जबकि बंगला देश की आबादी सऊदी अरब से 6 गुना ज्यादा है।

सऊदी अरब का सैनिक खर्च अफगानिस्तान की जीडीपी से करीबन 3 गुना ज्यादा है अमेरिका चीन और रूस के बाद सैन्य खर्च में सबसे अधिक खर्चा करने वाला देश सऊदी अरब ही है।

सऊदी अरब की 47% आबादी 24 की उम्र से कम है।

सऊदी अरब में दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग का निर्माण किया जा रहा है। इसे किंगडम टावर के नाम से जाना जाएगा इसके कंस्ट्रक्शन में करीबन 75 अरब रुपए का खर्च अनुमानित किया गया है।

“सऊदी अरब से जुड़े अनसुने और आश्चर्यचकित करने वाले फैक्ट्स”

“दुनिया के ये अजीबोगरीब फैक्ट्स जानकर आप अचंभित रह जाएंगे”

“बिल गेट्स के 10 ऐसे फैक्ट्स जो कोई नहीं जानता”

Add a comment