वैसे तो सऊदी अरब को हमेशा से ही कंट्रोवर्शियल देश के रूप में देखा जाता है यहां के नियम-कायदे इतने सख्त है कि कई बार मानव अधिकारों का भी उल्लंघन हो जाता है। यहां पर महिलाओं के साथ भी होने वाला बर्ताव किसी से छुपा हुआ नहीं है इसीलिए आज हम आपको सऊदी अरब से जुड़े कुछ ऐसे सच बताने वाले हैं जो आपको झकझोर कर रख देंगे।

सऊदी अरब में दुनिया का सबसे बड़ा ऑयल फील्ड है इस ऑयल फील्ड को घावर ऑयल फील्ड के नाम से जाना जाता है। एक अनुमान के मुताबिक यह बताया गया है कि इसमें 75 अरब बैरल तेल मौजूद है जिस से करीबन 4,770,897 स्विमिंग पूल भरे जा सकते हैं।

interesting-facts-about-saudi-arabia1

Image Source

सऊदी अरब में करीबन 8,412,000 हजार मजदूर काम करते हैं। लेकिन इसमें से 80 फ़ीसदी मजदूर विदेशों के हैं और यह सभी मजदूर अधिकांश रुप से तेल सर्विस सेक्टर में ही काम करते हैं।

interesting-facts-about-saudi-arabia2

Image Source

आप यह बात जानकर हैरान हो जाएंगे कि सऊदी अरब में गैर मुस्लिम नागरिकता लेने का अधिकार है ही नहीं। साथ ही गैर मुसलमानी धर्म को मानने वाले लोगों को अपने धार्मिक स्थल बनाने की भी इजाजत नहीं है।

क्षेत्रफल की दृष्टि से सऊदी अरब तेल में 13वें स्थान पर आता है अगर जर्मनी से तुलना की जाए तो यह उस से 6 गुना बड़ा है। सऊदी अरब में 95 प्रतिशत सिर्फ रेगिस्तानी है और इसका आकार 830,000 स्क्वायर मील है।

interesting-facts-about-saudi-arabia3

Image Source

सऊदी अरब में ऊंटों की सबसे बड़ी मंडी है यहां पर रोजाना 100 ऊंट खरीदे जाते हैं यह मंडी रियाद में है।

interesting-facts-about-saudi-arabia4

Image Source

सऊदी अरब में कोई भी नदी नहीं है सऊदी अरब के अलावा सिर्फ 16 ही ऐसे देश हैं जहां पर नदी नहीं है।

interesting-facts-about-saudi-arabia5

Image Source

सऊदी अरब दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां पर महिलाओं के वाहन चलाने पर प्रतिबंध है। लेकिन लिखित तौर पर इसका जिक्र कहीं भी नहीं मिलता मगर गाड़ी चलाना यहां महिलाओं के लिए वर्जित है।

interesting-facts-about-saudi-arabia6

Image Source

सऊदीअरब आकार की दृष्टि से बंगलादेश से 14 गुना बड़ा है जबकि बंगला देश की आबादी सऊदी अरब से 6 गुना ज्यादा है।

interesting-facts-about-saudi-arabia7

Image Source

सऊदी अरब का सैनिक खर्च अफगानिस्तान की जीडीपी से करीबन 3 गुना ज्यादा है अमेरिका चीन और रूस के बाद सैन्य खर्च में सबसे अधिक खर्चा करने वाला देश सऊदी अरब ही है।

Saudi soldiers atop military vehicles line up for inspection during the arrival of Saudi Prince Khaled bin Sultan bin Abdul-Aziz, assistant minister for defence and aviation, in Jizan near the border with Yemen November 10, 2009. Saudi Arabia said on Tuesday it would continue its offensive against Yemeni rebels unless they retreated well away from its borders, after insurgents said they had seized more territory near the world's largest oil exporter. REUTERS/Saudi Press Agency/Handout (SAUDI ARABIA POLITICS MILITARY) QUALITY FROM SOURCE. FOR EDITORIAL USE ONLY. NOT FOR SALE FOR MARKETING OR ADVERTISING CAMPAIGNS

Image Source

सऊदी अरब की 47% आबादी 24 की उम्र से कम है।

interesting-facts-about-saudi-arabia9

Image Source

सऊदी अरब में दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग का निर्माण किया जा रहा है। इसे किंगडम टावर के नाम से जाना जाएगा इसके कंस्ट्रक्शन में करीबन 75 अरब रुपए का खर्च अनुमानित किया गया है।

interesting-facts-about-saudi-arabia10

Image Source