गर्मी में शहतूत खाने के 8 गजब के स्वास्थ्य लाभ

217

शहतूत एक ऐसा फल है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है शहतूत स्वादिष्ट तो होता ही है लेकिन इसमें कई औषधीय गुण होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हैं ! शहतूत की तासीर ठंडी होती है और ये कई आवश्यक विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो गर्मियों में काफी लाभदायक होता है इसलिए गर्मियों में शहतूत नियमित रूप से जरूर खाएं ! आइये आपको भी बताते हैं क्यों गर्मियों में शहतूत खाना फायदेमंद होता है और इसके क्या क्या स्वास्थ्य लाभ होते हैं !

1. शहतूत का सेवन हमारी आँखों के लिए बेहद लाभकारी होता है इसको खाने से आँखों की हर समस्या से निजात मिलती है और आँखों की रौशनी बढ़ती है ! इसके अलावा स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी शहतूत नियमित खाना चाहिए इससे प्रोटीन और ग्लूकोज की कमी पूरी होती है जो नवजात शिशु के लिए जरुरी होते हैं !

2. गर्मियों में शहतूत खाने से एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिलता है साथ ही शहतूत खून शुद्ध करता है ! इसके अलावा गर्मियों में शहतूत के नियमित सेवन से लू से बचाव रहता है ! शहतूत के सेवन से लिवर और किडनी से जुडी बिमारियों से काफी फायदा होता है साथ ही इसे खाने से पेट भी साफ़ रहता है और पेट के कीड़े मरते हैं ! गर्मियों में अक्सर पेशाब में जलन की शिकायत होती है लेकिन शहतूत खाने से इस समस्या से छुटकारा मिलता है ! इसके अलावा ठंडी तासीर के कारण ये सिर को ठंडक पहुंचाता है और मजबूत बनता है !

3. शहतूत के रस में रिजवटेर्रोल पाया जाता है जो शरीर की गंदगी साफ़ करने का काम करता है साथ ही इससे गले की जलन और सूजन में भी राहत मिलती है ! इसलिए नियमित रूप से शहतूत का सेवन करें ताकि इन समस्या से दूर रह सकें !

4. शहतूत में 79% से ज्यादा एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है और इसे नियमित खाने से बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं ! साथ ही शहतूत के नियमित सेवन से चेहरे की चमक बढ़ती है और झुर्रियों से छुटकारा मिलता है !

5. जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है उन्हें शहतूत का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए क्योंकि इससे कोलेस्ट्रॉल कण्ट्रोल में रहता है ! शहतूत मीठा जरूर होता है लेकिन इसमें शुगर की मात्रा सिर्फ 30% तक होती है साथ ही शहतूत विटामिन ए, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, ग्लूकोज, मिनरल, फाइबर, फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है ऐसे में इसे खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है !

6. नियमित रूप से शहतूत का शरबत पीने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी दूर रहा जा सकता है !

7. शहतूत की छाल और नीम की छाल को पीसकर कील मुहांसों पर लगाएं जल्द ही कील मुहांसों से छुटकारा मिलेगा और स्किन दमकने लगेगी !

8. शहतूत गर्मियों में प्यास लगने पर पानी की कमी भी पूरी करता है इसके अलावा इसके नियमित सेवन से शरीर की थकान भी दूर होती है !

इतने सब फायदों से भरपूर शहतूत का सेवन नियमित रूप से जरूर करें और गर्मियों में होने वाली छोटी बड़ी समस्याओं से छुटकारा पाएं !

“देर रात खाना खाने के हानिकारक परिणाम”
“लीची खाने से हो सकती है मौत, जानिए कैसे”
“गर्मियों में तरबूज खाने के होते हैं ये कमाल के फायदे”

Add a comment