दुनिया की इन जगहों पर महिलाओं की नो एंट्री है

372

दुनिया में कुछ ऐसी जगह हैं जहां पर हजारों लाखों लोग घूमने जाते हैं लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर महिलाओं के जाने पर प्रतिबंध लगा हुआ है और इन जगहों को सिर्फ पुरुष ही देख सकते हैं। तो चलिए इन जगहों के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

अय्यप्पन मंदिर केरल

भारत एक विविधताओं का देश है और यहां पर खान पान रहन सहन कई क्षेत्रों में भिन्न भिन्न हैं। आमतौर पर भारत में महिला और पुरुष के लिए कई कानून बने हुए हैं लेकिन आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि केरल में स्थित सबरीमाला अय्यप्पन मंदिर में महिलाओं के लिए काफी सख्त कानून बने हुए हैं। इस मंदिर में महिलाएं प्रवेश नहीं कर सकती नियम के अनुसार मंदिर में 6 से लेकर 60 साल तक की उम्र की महिलाएं प्रवेश नहीं कर सकते।

माउंट ओमिनी जापान

जापान के एक बुद्धिस्ट मठ मैं महिलाओं का प्रवेश वर्जित है यह माना जाता है कि 1300 साल पहले इस मिनिस्ट्री में कुछ कारणों से महिलाओं के जाने पर रोक लगा दी गई थी और यह नियम आज तक बरकरार है।

माउंट एथेंस ग्रीस

ग्रीस की इस मिनिस्ट्री में महिलाओं का जाना वर्जित है ऐसा कहा जाता है कि यहां पर बुद्धिस्ट माउंट हर दिन अभ्यास करते हैं और महिलाओं के जाने से उनका कंसंट्रेशन खराब होता है इसी वजह से यहां पर महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

बर्निंग ट्री क्लब, यूएस

इस गोल्फ कोर्स में महिलाओं के जाने पर पूर्ण रुप से प्रतिबंध लगा हुआ है। यह बताया जाता है कि इस बेहद खूबसूरत जगह पर केवल पॉलिटिशन और सुप्रीम कोर्ट के जज ही जा सकते हैं। हालांकि साल 1981 में पहली बार किसी महिला ने इस कैंपस में प्रवेश किया था और वह सुप्रीम कोर्ट की महिला जस्टिस थी।

सोकर स्टेडियम ईरान

यह फुटबॉल का स्टेडियम बेहद मशहूर स्टेडियम है लेकिन यहां पर महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा हुआ है। ऐसा बताया जाता है कि किसी भी हालत में महिलाओं को यहां पर प्रवेश नहीं दिया जाता।

टू डी फ्रांस

यह एक बहुत बड़ी साइकिल प्रतियोगिता है जो हर साल फ्रांस में होती है लेकिन आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि महिलाओं को इस खेल में हिस्सा लेने पर पूर्ण रुप से प्रतिबंध लगा हुआ है।

“ऐसे देश जो सेफ्टी के लिहाज महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं हैं”
“विश्व के कुछ ऐसे कानून जो महिलाओं के खिलाफ है”
“महिलाओं की ऐसी जांबाज़ी आपने पहले नहीं देखी होगी”
“महिलाओं को हैं ये विशेष कानूनी अधिकार, क्या आप जानते हैं”

Source

Add a comment