इन भत्तों के बारे में जानकर आप भी सरकारी नौकरी ही करना चाहेंगे

478

सरकारी नौकरी को लेकर सभी के विचार अलग अलग हैं कुछ सरकारी नौकरी को ही अपना लक्ष्य मानते हैं तो कुछ प्राइवेट नौकरियों को अहमियत देते हैं ! हालाँकि कुछ प्राइवेट नौकरियों में बेहतर सुविधाओं के चलते लोग उन्हें पसंद करते हैं लेकिन आज हम आपको गवर्नमेंट जॉब  के कुछ भत्तों के बारे में बताएँगे जिन्हें जानकर आप भी सरकारी नौकरी करना चाहेंगे ! सरकारी नौकरियों की कुछ ऐसी सुविधाएं हैं जो साबित करती हैं सरकारी नौकरी सबसे सुरक्षित और बेहतर है !

1. ऑफिस टाइमिंग के बाद रुकने की जरुरत नहीं

प्राइवेट नौकरियों में अक्सर काम के बोझ के चलते ऑफिस टाइम के बड़ा भी रूककर अपना काम निपटान होता है लेकिन गवर्नमेंट जॉब करने वाले कर्मचारी इन दिक्कतों से बहुत दूर हैं ! सरकारी कर्मचारियों पर कोई दबाव नहीं होता की वो ऑफिस टाइम के बाद तक रुकें !

2. MNC कंपनियों से बेहतर सैलरी पैकेज

हालाँकि प्राइवेट नौकरियों में इन्क्रीमेंट गवर्नमेंट जॉब  के मुकाबले ज्यादा मिलता है लेकिन अगर गवर्नमेंट जॉब में मिलने वाले इंसेंटिव और वेतन भत्तों को जोड़ा जाये तो सरकारी नौकरी कर्मचारी का सैलरी पैकेज कई MNC कंपनियों से भी बेहतर होता है !

3. एक सम्मानजनक नौकरी खासतौर पर अगर आप विदेश में यहाँ की तरफ से सेवा दे रहे हों

कई सरकारी विभाग अपने कर्मचारियों को काम के सिलसिले में अक्सर विदेश में पोस्टिंग देते हैं और वहां कर्मचारी के रहने खाने का खर्च सरकार ही उठती है और भत्ते भी विदेश के मुताबिक ही मिलते हैं ! विदेश में अपने देश का प्रतिनिधित्व करना अपने आप में एक सम्मानजनक काम है !

4. छुट्टियों की सुविधा

प्राइवेट नौकरी में आप कहीं घूमने जाने के लिए छुट्टियों के लिए तरस जाते हैं लेकिन गवर्नमेंट जॉब में हर त्योंहार पर आपको छुट्टी मिलती है इतना ही नहीं आपके पास मेडिकल, प्रसूति इत्यादि के लिए भी सिमित अवकाश लेने का अधिकार होता है साथ ही इसके बाद आप अपनी तनख्वाह कटवाकर भी सिमित अवकाश ले सकते हैं !

5. आपका चिकित्सा खर्च पूरी तरह से सरकार वहन करती है

सरकारी कर्मचारियों के सभी चिकित्सा खर्च सरकार वहन करती है जबकि प्राइवेट नौकरी में ऐसा नहीं होता !

6. रहने की सुविधा

गवर्नमेंट जॉब को कई सरकारी कंपनियां रहने के लिए आवास की सुविधा देती है जबकि साधारणतः प्राइवेट कंपनियों में ऐसी सुविधा नहीं होती !

7. रिटायरमेंट के बाद भी वेतन

आपको शायद ही ऐसी कोई प्राइवेट कंपनी मिलेगी जो किसी कर्मचारी को नौकरी छोड़ने के बाद उसे पेंशन देती हो जबकि गवर्नमेंट जॉब का सबसे बड़ा फायदे यही है की रिटायरमेंट के बाद भी पेंशन मिलती है ताकि वृद्धावस्था में किसी पर निर्भर ना रहना पड़े !

8. लोन आसानी से मिल जाता है

सरकारी कर्मचारियों को कोई भी संस्था या बैंक आसानी से लोन दे देती है क्योंकि गवर्नमेंट जॉब  का पूरा रिकॉर्ड साफ़ होता है और उनकी पूरी पहचान प्राप्त की जा सकती है !

Add a comment