अगर आप किसी भी देश या शहर में रहते हैं तो आपको वहां पर जीवन यापन करने के लिए कुछ ना कुछ काम करना पड़ता है। लेकिन अगर मैं आप से कहूं कि एक जगह ऐसी भी है जहां पर आपको रहने के एवज में पैसे मिलेंगे तो शायद आप हैरान हो जाएंगे। लेकिन दुनिया में कुछ ऐसी जगह भी है जहां पर अगर आप रहते हैं तो आपको वहां रहने की एवज में पैसे भी मिलते हैं। तो चलिए इन जगहों के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

सस्केचेवान

saskatchewan

Image Source

यह कनाडा का एक छोटा सा शहर है और बहुत कम समय में इस शहर में दुनिया में अपनी पहचान बना ली है। इस शहर के जो लोग ग्रेजुएट हैं उन्हें सरकार की तरफ से $20000 दिए जाते हैं ताकि वह खुद का बिजनेस खोल सके।

डेट्रोइट, मिशिगन, USA

detroit

Image Source

यह USA का सबसे छोटा शहर है यहां की आबादी भी बहुत तेजी से गिर रही है इसी कारण USA की सरकार ने यहां पर रहने वाले लोगों को अन्य लोगों के मुकाबले ज्यादा भत्ते देने शुरू कर दिए हैं। सरकार के द्वारा एक मुहिम चलाई जा रही है जिसमें यह कहा जा रहा है कि यहां रहने वाले लोगों को अधिक मात्रा में धनराशि दी जाएगी।

नायग्रा फॉल

niagara-falls

Image Source

नियाग्रा फॉल्स कनाडा के सबसे सुंदर शहरों में शुमार है। यहां पर भी युवाओं को अपना बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार के द्वारा धन राशि दी जाती है। यह धनराशि उन्हीं लोगों को दी जाती है जो ग्रेजुएट हो चुके होते हैं। बिजनेस शुरू करने के 2 साल के बाद आपको सरकार को अपने कमाए गए धन का ब्यौरा देना होता है। जिसके अनुसार आपसे किस्त के आधार पर वह धनराशि वापस ली जाती है।

पोनगा

ponga

Image Source

यह एक छोटा सा गांव है जो स्पेन में स्थित है इस गांव की खूबसूरती देखने के लिए देश विदेश से लोग यहां आते हैं। यहां की सरकार ने इस गांव के लिए एक विशेष कानून पास किया है जिसके अंतर्गत इस गांव में रहने वाले हर एक कपल को सरकार पैसे देती है।

एम्सटर्डम

utrecht

Image Source

नीदरलैंड का सबसे मशहूर शहर ऐम्स्टर्डैम काफी चर्चा में रहता है क्योंकि इस देश में खासकर इस शहर में रहने वाले लोगों को पढ़ाई से लेकर विदेश यात्रा तक भत्ते दिए जाते हैं। यहां पर रहने वाले हर शख्स को सर्कार के द्वारा 67 हजार रुपए दिए जाते हैं।