Download App

टेंपो से किया लंदन तक का सफर

332

जब भी बात विदेश जाने की होती है तो सबसे पहले जिस माध्यम का हमारे दिमाग में नाम आता है वह होता है हवाई जहाज। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे इंसान के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने भारत से लंदन तक का सफर टेंपो में किया।

सुनने में यह बात थोड़ी सी अजीब लग रही है लेकिन यह सत्य है नवीन राबबेली नामक एक इंजीनियर ने सौर ऊर्जा से चलने वाला एक ऑटो रिक्शा लिया और उस से 10000 किलोमीटर का लंदन तक का सफर पूरा किया।

नवीन बताते हैं कि इस यात्रा के पीछे उनका उद्देश्य था यूरोपीय देशों में सौर ऊर्जा के लिए जागरुकता फैलाना। उन्होंने अपनी इस यात्रा को नाम दिया था टुक टुक क्योंकि भारत के कई हिस्सों में ऑटो को इसी नाम से ही जाना जाता है।

tuk-tuk-from-india-to-london2

आपको बता दें कि नवीन ने मात्र 15 हजार डॉलर में डीजल चलित आटो रिक्शा खरीदा। जिस पर उन्होंने 11500 डॉलर का अतिरिक्त खर्च कर उसे कार्बन उत्सर्जन करने वाले वाहन में बदल दिया और इस वाहन को उन्होंने तेजस का नाम दिया।

35 साल के नवीन सोमवार को ब्रिटेन पहुंच गए। वह अपने निर्धारित समय से 5 दिन लेट पहुंचे हैं। जिसके पीछे कारण उनके साथ फ्रांस में हुआ हादसा था जिसमें उनका सामान चोरी हो गया था। लेकिन फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और अपना सफर जारी रखा। इस घटना में उनका पर्स और पासपोर्ट भी चोरी हो गया था मगर फिर भी उन्होंने अपने लक्ष्य को आधे में नहीं छोडा।

Source

Add a comment