छिपकली है BMW से भी महँगी जानिए कैसे

833

हम सभी अक्सर छिपकली को भगाने के उपाय सोचते रहते हैं। लेकिन आज जो हम आपको बताने जा रहे हैं वह इससे थोड़ा सा भिन्न है। अगर हम आपको कहें कि एक छिपकली ऐसी है जो BMW कार से भी महंगी है तो आप क्या कहेंगे। सुनकर शायद आपको थोड़ा अजीब लग रहा हो मगर यह बात सच है।

हम सभी ने अपने जीवन में बेशुमार छिपकलियां देखी होंगी और छिपकली इतनी आसानी से देखने को मिल जाती है कि कभी कोई यह सोच भी नहीं सकता कि यह इतनी महंगी भी हो सकती हैं। आज हम जिस छिपकली के बारे में आपको बताने जा रहे हैं उसकी कीमत करीबन 40,00,000 रुपए से भी ज्यादा है।

आपको बता दें कि गीको को नमक छिपकली मुख्य तौर से बिहार और नेपाल के जंगलों में पाई जाती है और अभी हाल ही में भारत और नेपाल की सीमा पर कई तस्करों को इस छिपकलियों के साथ पकड़ा भी जा चुका है।

अब आप यह सोच रहे होंगे इस छिपकली में ऐसा क्या है जो इसकी कीमत इतनी ज्यादा है?? तो आपको बता देगी यह छिपकली कई बीमारियों की पारंपरिक दवाइयों में काम आती है। जैसे के डायबिटीज, एड्स कैंसर इत्यादि और चीन के ट्रेडिशनल मेडिसन मार्केट में छिपकली की बहुत मांग है। इसलिए छिपकली की तस्करी भी की जाती है।

भारत और नेपाल के अलावा यह छिपकली इंडोनेशिया, बांग्लादेश और फिलीपींस में भी पाई जाती है। लेकिन इसकी मात्रा अब कम हो रही है और यह नस्ल अब विलुप्तता की और बढ़ रही है।

जंगलों की निरंतर कटाई की जा रही है और तस्करी भी बढ़ती जा रही है। तस्करी की रोकथाम के लिए सरकार वैसे तो कई कदम उठा रही है लेकिन इस ओर अभी किसी का ध्यान ज़्यादा गया नहीं है।

Add a comment