10 सबसे ज्यादा कमाई वाली नौकरियां

1098

हम अक्सर उन्ही सब्जेक्ट को चुनकर अपनी पढाई पूरी करते हैं जिनमे हमारी रूचि हो और पढ़ाई पूरी करने के बाद ऐसी नौकरी करना चाहते हैं जिसमें सबसे ज्यादा कमाई हो ! लेकिन फोर्ब्स पत्रिका ने एक शोध में पता लगाया है की वो कौन कौनसे पेशे हैं जिनमे सबसे ज्यादा कमाई की सम्भावना है ! आइये आपको भी बताते हैं ऐसी 10 नौकरियों के बारे में जिनमे मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी !

1. सर्जन

ऑपरेशन करना अपने आप में एक बहुत जटिल और जोखिम भरा काम है एक छोटी सी चूक से मरीज की जान तक जा सकती है ! इसी कारण इस नौकरी की वार्षिक सैलरी सबसे ज्यादा है ! कुछ डॉक्टर्स तो ज्यादा कमाई के लिए नौकरी के बाद खुद का क्लिनिक भी चलाते हैं !

2. मनोचिकित्सक

मानसिक समस्याओं से निजात दिलाने में मनोचिकित्सक बहुत बड़े सहायक होते हैं इसी लिए इनकी फीस भी बहुत ज्यादा होती है जिस कारण इनके पास आर्थिक रूप से समर्थ लोग ही आते हैं ! इसी कारण मनोचिकित्सक की नौकरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली नौकरी में दूसरे स्थान पर आती है !

3. फिजिशियन

फिजिशियन को सबसे ज्यादा कमाई करने वाली नौकरी में तीसरा स्थान मिला है ! ये डॉक्टर्स मरीज की जाँच कर पता लगते हैं की उन्हें स्पेशलिस्ट के पास जाने की आवश्यकता है या नहीं ! इस पेशे में डॉक्टर्स की कमाई और प्रमोशन के बेहतरीन विकल्प हैं !

4. कॉर्पोरेट एक्जिक्यूटिव

बड़ी बड़ी कंपनियों के बाजार की नई नई चुनौतियों और तनाव का सामना कर कंपनी को नए स्तर पर ले जाने का भार कॉर्पोरेट अधिकारीयों के कन्धों पर ही होता है और इसके बदले उन्हें मोटी सैलरी ऑफर की जाती है !

5. डेंटिस्ट

दांतों से जुडी सभी समस्यों का इलाज डेंटिस्ट के पास ही होता है लेकिन ये हुनर हासिल करने के लिए एक बेहतर मेडिकल डिग्री एयर लंबी ट्रेनिंग की आवश्यकता होती है लेकिन इस पेशे में कमाई भी उतनी ही ज्यादा है ! इसी कारण डेंटिस्ट की जॉब सबसे ज्यादा कमाई करने वाली जॉब की श्रेणी में पांचवे स्थान पर है !

6. पेट्रोलियम इंजीनियर

हाइड्रोकार्बन के उत्पादन से संबंधित गतिविधियों से जुडी जॉब है और इनकी इंजीनियरिंग की सभी शाखाओं में काफी मांग होती है इसी कारण इनकी सैलरी भी काफी ज्यादा होती है !

7. ऑर्थोडॉन्टिस्ट

ये दांतों के डॉक्टर्स के मुकाबले ज्यादा सक्षम होते हैं जो दांतों के अलावा जबड़ों और उनसे सम्बंधित इलाज में माहिर होते हैं ! इसी कारण इनकी सैलरी भी काफी ज्यादा होती है !

8. डाटा वैज्ञानिक

जटिल आंकड़ों के डाटा के विश्लेषण के लिए डाटा वैज्ञानिक की बेहद आवश्यकता होती है और इनकी इतनी पूछ होने के कारण ही इनकी सैलरी भी काफी ज्यादा होती है !

9. एयर ट्रैफिक कंट्रोलर

यूँ तो एयर ट्रैफिक से सम्बंधित कई चीज़ों को ऑटोमेटिक किया जा रहा है और इसी कारण इस जॉब के कर्मचारियों की मांग थोड़ी कम हो रही है लेकिन फिलहाल इस पेशे के कर्मचारियों को मोटी सैलरी ऑफर की जाती है !

10. फार्मासिस्ट

मेडिकल क्षेत्र में विशेषज्ञों खासी मांग रहती है और इसी कारण फार्मासिस्ट की डिग्री वालों को मोटी सैलरी भी दी जाती है ! सबसे ज्यादा कमाई वाली जॉब में फार्मासिस्ट दसवें स्थान पर आते हैं !

Source

“शादी और नौकरी… दोनों में कैसे रखे तालमेल”
“इन भत्तों के बारे में जानकर आप भी सरकारी नौकरी ही करना चाहेंगे”
“अगर आप भी सरकारी नौकरी के बारे में सोच रहे हैं तो यह जरूर पढ़ें”

Add a comment