इन घरेलु नुस्खों से आसानी से दूर करें दांतों का पीलापन

0
524

स्वस्थ चमकदार सफेद दांत कौन नहीं चाहता, चमकदार दांत ही हमारे चेहरे की खूबसूरती को और ज्यादा निखार देते हैं ! लेकिन कई बार हमारे दांतों में पीलापन होने लगता है उसके कई कारण हो सकते हैं जैसे तम्बाकू खाने, चाय कॉफ़ी पीने, सिगरेट पीने या सही सफाई ना होने के कारण भी हमारे दांत पीलें होने लगते हैं ! लेकिन दांतों के पीलेपन को कुछ घरेलु उपायों से दूर दिया जा सकता है और दांतों को सफ़ेद और चमकदार बनाया जा सकता है ! आइये आपको बताते हैं वो घरेलु उपाय जिन्हें अपनाकर आप भी अपने दांतों की चमक वापस पा सकते हैं !

बेकिंग सोडा

baking-soda इन घरेलु नुस्खों से आसानी से दूर करें दांतों का पीलापन

बेकिंग सोडा दांतों को चमकदार बनाने में बहुत उपयोगी है ! इसके लिए आप रोज अपने पेस्ट में थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालकर उसे ब्रश करें ! आप चाहें तो बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पर ऑक्साइड को एक कप पानी में मिलकर उससे कुल्ला कर सकते हैं ऐसा करने से भी दांतों का पीलापन दूर होगा !

संतरे का छिलका

orange-644093_640 इन घरेलु नुस्खों से आसानी से दूर करें दांतों का पीलापन

संतरे के छिलके में विटामिन सी और कैल्शियम पाया जाता है जो दाँतों के पीलेपन को हटाने में सहायक है, रात को सोने से पहले संतरे के छिलकों से अपने दांत साफ करें !

स्ट्रॉबेरी

berry-197078_640 इन घरेलु नुस्खों से आसानी से दूर करें दांतों का पीलापन

स्ट्रॉबेरी में भी विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, स्ट्रॉबेरी को थोड़ा पीस कर उसके लेप से दाँतों की दिन में 2-3 बार मसाज करें इससे दांतों में चमक आती है !

नींबू

lemon इन घरेलु नुस्खों से आसानी से दूर करें दांतों का पीलापन

निम्बू पर थोड़ा नमक मिलाकर उससे दांतों की सफाई करें दांतों से पीलापन हटेगा और चमक आएगी !

नमक

salt इन घरेलु नुस्खों से आसानी से दूर करें दांतों का पीलापन

नमक से रोज दांतों की सफाई करें आप चाहें तो नमक के साथ चारकोल मिलाकर या नमक के साथ बेकिंग पाउडर मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं इससे दांत मजबूत और सफ़ेद होंगे !

तुलसी

tulsi इन घरेलु नुस्खों से आसानी से दूर करें दांतों का पीलापन

Image Source

तुलसी के पत्तों का पेस्ट बनायें और उसमे सरसों का तेल मिलाकर उससे रोजाना दांतों की सफाई करें दांतों का पीलापन हटेगा और दांत सफ़ेद होंगे !

Featured Image Source

Add a comment