Download App

बस ये नंबर डायल करें और पता करें अपना बैंक बैलेंस

1341

आज कल बैंक बैलेंस पता करने के लिए बैंकों में लाइन नहीं लगानी पड़ती क्योंकि आज कल बैंकों के सभी काम ऑनलाइन हो गए हैं ! ऐसे में अगर आपके पास स्मार्टफोन है या ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा है तो आप घर बैठे ही अपने बैंक अकाउंट की पूरी डिटेल पता लगा सकते हैं !

ऑनलाइन बैंकिंग के अन्तर्गत सभी खाताधारकों के मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से जुड़े होते हैं ! लेकिन ऑनलाइन बैंकिंग के इस्तेमाल में एक दिक्कत आती है वो है इन्टरनेट, क्योंकि ऑनलाइन बैंकिंग या फ़ोन से बैंक अकाउंट बैलेंस की जानकारी लेने के लिए इन्टरनेट आवश्यक है और अगर इन्टरनेट नहीं है तो आप ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे !

ऐसे में अगर आपको अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस पता करना हो तो क्या करें ! लेकिन इसका भी एक तरीका है, बैंकों की तरफ से कुछ टोल फ्री नंबर दिए गए हैं जिन पर कॉल कर आप अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस पता लगा सकते हैं !

बैंकों की तरफ से जारी किये गए ये नंबर किसी मोबाइल नंबर जैसे नहीं हैं बल्कि ये कुछ कोड हैं जिन पर आप अपने बैंक अकाउंट बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ये कोड वैसे ही हैं जैसे आप अपने मोबाइल के बैलेंस पता लगाने के लिए इस्तेमाल करते हैं ! आपको बस अपने फ़ोन से ये कोड डायल करने हैं और आपको अपने मोबाइल नंबर से जुड़े बैंक बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी !

आपको बता दें की सभी बैंकों के लिए ये कोड अलग अलग हैं इसलिए आप अपने बैंक से जुड़े कोड ही डायल करें ! आइये आपको बताते हैं देश के सभी बैंकों के वो कोड नंबर जिन्हें डायल करने पर आपको अपने बैंक बैलेंस की जानकारी मिलेगी !

how-to-check-bank-balance-on-your-mobile

Add a comment