इन खतरनाक जानवरों से हो जाए सामना तो इस तरह करें अपना बचाव

4267

कई बार हमारे साथ ऐसा होता है कि कुछ परिस्थितियों में हमें जंगली जानवरों का सामना करना पड़ जाता है और हम उस समय अपने आप को असहाय महसूस करते हैं ! लेकिन ऐसी स्थिति में हम कुछ बातों का ध्यान रख हमारी जान बचा सकते हैं ! आइये जानते हैं अगर आपका भी ऐसे जंगली जानवरों से कभी सामना हो जाए तो उस स्थिति में अपने आप को कैसे बचाएं !

शेर

शेर से सामना हो जाने पर कभी भी अफरा-तफरी ना मचाएं बल्कि हिम्मत कर शेर की आंखों में आंखें डाल कर देखें और धीरे-धीरे पीछे की ओर कदम बढ़ाना शुरू करें ! लेकिन ध्यान रखें की कभी भी शेर को पीठ ना दिखाएं और दौड़ने की गलती तो बिलकुल ना करें बल्कि उलटे कदम पीछे ले जाएं ! फिर भी अगर शेर आपकी तरफ बढे तो वहीं रुक जाए और तेज आवाज निकालते हुए खुद को उससे बड़ा दिखा कर डराने की कोशिश करें !

बाघ

बाघ काफी फुर्तीला और ताकतवर होता है लेकिन इससे कभी सामना हो जाए तो बचाव के लिए शेर की तरह इससे नजरें ना मिलाएंगे बल्कि धीरे-धीरे कदम पीछे की ओर बढ़ाएं ! लेकिन कभी भी इसके सामने दौड़ने की गलती ना करें, जैसे ही मौका मिले किसी नजदीकी पेड़ पर चढ़ जाए क्योंकि बाघ पेड़ पर चढ़ने में सक्षम नहीं होता !

तेंदुआ

तेंदुआ भी बहुत फुर्तीला और चालाक शिकारी होता है और इससे भी सामना होने पर नजर मिलाने की हिमाकत ना करें क्योंकि आंखें मिलाने पर ये इसे चुनौती समझता है और हमला कर देता है ! तेंदुए से सामना हो तो धीरे धीरे खुद को पीछे हटाएँ और किसी दिवार या पेड़ पर पीठ सटाकर खड़े हो जाएं और तेज आवाज कर अपने आप को उससे बड़ा दिखाने की कोशिश करें !

हाथी

अगर कभी हाथी से सामना हो जाये तो वो गुस्से में हो या आप पर हमला करने की स्थिति में हो तो उससे बचने के लिए छोटे छोटे और संकरे रास्तों पर टेढ़े मेढ़े भागें ताकि हाथी आप तक ना पहुँच पाए ! भागते हुए आप उसके रास्ते में रुकावट डालने के लिए कुछ चीजें फैंकते रहें !

दरियाई घोड़ा

यूं तो दरियाई घोड़ा एक शांत स्वभाव वाला जीव माना जाता है लेकिन अफ्रीका में ज्यादातर लोगों की मौत का कारण भी दरियाई घोड़ा ही होता है ! दरियाई घोड़ा वजन में बहुत भारी होता है और यह 48 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है ! इससे बचने का सबसे बेहतर इलाज यही है कि इससे सामना हो जाने पर अपने आसपास कोई पेड़ तलाशें और उस पर चढ़ जाएँ क्योंकि दरियाई घोड़ा पेड़ पर नहीं चढ़ सकता !

भैंस

भैंस को भी कभी हलके में नहीं लेना चाहिए क्योंकि खुली भैंस कभी भी भड़क सकती है और ऐसे में वह किसी पर भी अचानक हमला कर देती है ! इसलिए भैंस का शिकार होने से बचने के लिए बेहतर होगा आप इससे हमेशा एक निश्चित दूरी बनाकर ही चलें !

कुत्ता

कभी किसी गुस्सेल कुत्ते से सामना हो जाए और वह आप पर भोंकने लगे और आप को काटने के लिए दौड़े तो ध्यान रखें उस स्थिति में उससे बचने के लिए कभी भी दौड़ना ना लगाएं बल्कि अपनी जगह पर खड़े होकर कुत्ते से नजर मिलाएं और तेज आवाज कर उसे डराएं ! अगर फिर भी कुत्ता आप पर हमला करता है तो ध्यान रखें तो कुत्ते के हमले से अपनी गर्दन बचाएं और मौका मिलते ही कुत्ते के कान दबोच लें !

भालू

अगर कभी भालू से सामना हो जाए तो उसके सामने पेड़ पर चढ़ना और भागना एक बेवकूफी है क्योंकि भालू इन दोनों में माहिर है ! भालू के सामने हमेशा शांत बने रहें और खुद की बाहें फैलाकर उसके सामने खुद को उससे बड़ा जताएं और थोड़ा थोड़ी आवाज़ करें ताकि उसे लगे कि आप उससे ताकतवर हैं और धीरे पीछे कदम बढ़ाए ! अगर फिर भी भालू हमला करता है तो मौका देखकर उसकी नाक पर जोरदार प्रहार करें !

सांप

अगर कभी आपके सामने सांप आ जाए तो बेहतर होगा कि आप उस रास्ते से हटकर दूसरे रास्ते जाएं ! अगर आपको लगे कि सांप आपके आसपास घूम रहा है या आपका पीछा कर रहा है तो अपने पैरों को जमीन पर जोर जोर से मारे इससे कंपन्न पैदा होगा और सांप को लगेगा आप कोई विशाल जीव है ! अगर फिर भी सांप आप पर हमला कर दे और आपको डस ले तो उसके डसने वाली जगह के दोनों तरफ कसकर कपड़ा बांधे और तुरंत अस्पताल जाए ! बेहतर होगा कि जिस सांप ने आपको काट है उसे याद रखें इससे डॉक्टर को आपका इलाज करने में आसानी होगी !

मगरमच्छ

मगरमच्छ के हमले से बचना लगभग नामुमकिन होता है मगरमच्छ से बचने का सिर्फ एक ही तरीका है और वह है इससे दूरी और बचाव ! जहां मगरमच्छ होने की संभावना हो उस जगह जाने की हिमाकत ना करें और पानी में तो बिल्कुल भी नहीं ! क्योंकि पानी में आप तैरकर भी मगरमच्छ से नहीं बच सकते !

Add a comment