सिगरेट छोड़ने के 6 चमत्कारी लाभ

2350
सिगरेट छोड़ने के लाभ

ये तो हम सभी जानते हैं की सिगरेट पीना स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदायक होती है और समय रहते इसे ना छोड़ी जाये तो ये जानलेवा भी हो जाती है ! सिगरेट की लत लगने के बाद हर किसी के लिए सिगरेट छोड़ना आसान नहीं होता लेकिन अगर आपको ये पता चले की सिगरेट छोड़ने के बाद हमारे शरीर को क्या बड़े फायदे होते हैं तो शायद आप आज से ही सिगरेट पीना छोड़ देंगे !

आज हम सभी को जागरूक करने के लिए ये जानकारी दे रहे हैं की सिगरेट छोड़ने के बाद हमारे शरीर पर क्या अच्छे प्रभाव होते हैं ! आप भी ये जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पंहुचाये और उन्हें जागरूक करें !

1. सामान्य रक्तचाप

सिगरेट में निकोटीन होता है जो नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करता है और सिगरेट पीते समय हमारे शरीर का रक्तचाप और दिल की धड़कन बढ़ जाती हैं ! लेकिन आपको जानकार आश्चर्य होगा की सिगरेट पीने के 20 मिनट बाद ही रक्तचाप और दिल की धड़कन फिर से सामान्य हो जाते हैं !

2. ऑक्सीजन का स्तर

सिगरेट पीने से शरीर में कार्बन मोनो ऑक्साइड का स्तर बढ़ता है जिससे हमारे शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह भी बिगड़ जाता है ! लेकिन अगर आप सिगरेट छोड़ दें तो अगले 12 घंटे में शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह वापस सुचारू रूप से होने लग जाता है !

3. स्वाद और सूंघने की क्षमता

सिगरेट पीने से हमारे स्वाद और सूंघने की क्षमता भी प्रभावित होती है लेकिन अगर सिगरेट छोड़ दें तो अगले 2 दिन में स्वाद और सूंघने की क्षमता सामान्य होने लगती हैं !

4. श्वास तंत्र

सिगरेट पीने से हमारे स्वभाव में चिड़चिड़ापन होने लगता है साथ ही सिरदर्द, थकान, कमजोरी और अकेलेपन जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं ! लेकिन अगर आप सिगरेट छोड़ दें तो इन सभी समस्याओं से अगले ३ दिनों में निजात पा सकते हैं साथ ही सिगरेट छोड़ने के तीसरे दिन से ही शरीर में निकोटीन की मात्रा कम होने लग जाती है !

5. फेफड़े

सिगरेट पीने से हमारे फेफड़ों को बहुत नुक्सान होता है लेकिन अगर सिगरेट छोड़ दी जाये तो अगले कुछ महीनों में शरीर में रक्त प्रवाह सुचारू हो जाता है साथ ही फेफड़ों की ऑक्सीजन सोखने की क्षमता भी करीब 30% तक बढ़ जाती है और फेफड़े फिर से स्वस्थ अवस्था में आने लगते हैं !

6. हार्ट अटैक

सिगरेट पीने का सबसे बड़ा खतरा होता है हार्ट अटैक होना लेकिन सिगरेट पीना छोड़ने के करीब 1 साल बाद ही हार्ट अटैक का खतरा करीब 50% कम हो जाता है और अगर अगले 10 सालों तक सिगरेट ना पी जाये तो दिल की बिमारियों का खतरा एक सामान्य व्यक्ति जितना हो जाता है !

Add a comment