तम्बाकू के दागों को इस तरह अपने दांतो से हटाएँ

5600

तंबाकू स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है फिर भी आजकल तंबाकू, गुटखा आदि खाना युवाओं के लिए एक ट्रेंड सा बन गया है. तंबाकू सेहद के लिए तो बेहद हानिकारक है ही साथ ही ये दाँतों को भी काफ़ी नुकसान पहुँचाता है. तंबाकू से सेवन से निकोटिन दाँतों के चारों और जम जाता है जिससे दाँत पीले पड़ने लग जाते हैं.

अक्सर जो लोग तम्बाकू खाते है उनके दांतों पर तम्बाकू के निशान पड़ जाते है जो आसानी से नहीं हटते. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाय बताएँगे जिनसे आसानी से तम्बाकू के निशान आपके दांतों से हट जायेंगे. तो चलिए इनके बारे में जानते है.

दांतों पर कोई भी चीज़ तब जमती है जब दांतों की सतह रफ़ हो जाती है अगर आप अपने दांतो की सतह को स्मूथ बनाये रखेंगे तो यह स्थिति उत्पन्न ही नहीं होगी और आपके दांत साफ रहेंगे. इसके लिए दिन में दो बार ब्रश ज़रूर करें.

अगर आपको अपने दांतों से तम्बाकू के निशान मिटाने है तो मुह को बैक्टीरिया फ्री रखना बेहद जरूरी है। ऐसा किये बिना आप अपने दांतो को साफ नहीं रख पाएंगे. खाना खाने के बाद कुल्ला ज़रूर करें. तंबाकू खाने के बाद कुल्ला करें और उंगली से रगड़ कर दाँत साफ करें.

अगर आप ब्रश करने के बाद दांतों पर बेकिंग सोडा से हलकी मसाज करते है तो आप अपने दांतो को सफ़ेद और चमकदार रखने में कामयाब हो जायेंगे.

गाजर में मौजूद रेशे दांतों को साफ रखने में बेहद उपयोगी है और अगर आप गाजर का नियमित सेवन करते है तो आप आसानी से अपने दांतों पर पड़े तम्बाकू के धब्बों को आसानी से हटा सकते है.

अगर आप हल्दी में सरसों का तेल और नमक मिला कर दांतों की मसाज करते है तो दांतों का पीलापन दूर किया जा सकता है.

आप अपने दांतों का नियमित रूप से चेकअप कराएं एवम डेंटिस्ट के द्वारा की गयी सफाई से भी यह निशान चले जाते है.

लेकिन यह सभी उपाय करने से पहले आप तम्बाकू की लत को छोड़ें क्योँकि जब तक आप ऐसा नहीं करते तब तक आपके दांतों पर पड़े धब्बे नहीं हटेंगे. तंबाकू स्वास्थ्य के लिए भी बहुत हानिकारक है.

हम आशा करते है यह जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध हुई होगी और आप इसे अपने मित्रों के साथ आवश्य शेयर करेंगे.

“जानिए क्यों होती हैं दांतों में सेंसिटिविटी और क्या है इसका इलाज”

“जानिए क्या वाकई टूथपेस्ट हमारे दांतो को चमकाते हैं ?”

“अपने दांतों को मोतियों जैसा सफेद रखना चाहते हैं तो यह ना करें”

Add a comment