यहां पर हुआ था भारत और पाकिस्तान के बीच भीषण युद्ध

793

भारत और पाकिस्तान के बीच में यूं तो कई बार भीषण युद्ध लड़े गए हैं लेकिन 1971 में 4 और 5 दिसंबर को भारत के लोंगेवाला जैसलमेर में एक बहुत ही भीषण युद्ध लड़ा गया था। यह रेगिस्तान का एक छोटा सा शहर है जो कि पाकिस्तान के बॉर्डर पर स्थित है। युद्ध में पाकिस्तान ने भारत पर करीबन 3000 बम गिराए थे लेकिन फिर भी भारत इस युद्ध में जीत गया।

आज के समय में इस पोस्ट को इंडो पाक पिलर 638 के नाम से जाना जाता है। यह बताया जाता है कि 1971 में पाकिस्तान ने इस पोस्ट पर हमला कर दिया था और उनका प्लान जैसलमेर पर कब्जा करने का था लेकिन वह इस में कामयाब नहीं हो सके। 1997 की ब्लॉकबस्टर फिल्म border की शूटिंग भी इसी जगह पर की गई थी।

इस जगह पर मेमोरियल भी बनाया गया है जहां पर T59 डिस्प्ले में लगाए गए हैं। इस टैंक को भारतीय सैनिकों ने हमला कर कर अपने कब्जे में ले लिया था। इस जगह पर पंजाब रेजिमेंट कुमाऊ रेजिमेंट और फील्ड रेजिमेंट के मैमोरियल भी बनाए गए हैं और इसी जगह पर मशहूर तनोट माता का मंदिर भी है।

यह मंदिर करीबन 1200 साल पुराना है और युद्ध में पाकिस्तान की तरफ से गिराए गए करीबन 3000 बम्ब यहीं पर फेंके गए थे लेकिन इस मंदिर को खरोच तक नहीं आई और यह बताया जाता है कि 450 बम्ब तो फटे तक नहीं। हर साल 16 दिसंबर को सैनिकों की याद में यहां फेस्टिवल मनाया जाता है यह जगह लोंगेवाला से करीबन 51 किलोमीटर दूर स्थित है।

Add a comment