भारत में शुरू हुआ दुनिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट जानिए क्या है खास

0
408

सोलर एनर्जी का जिक्र तो हम सभी ने खूब सुना होगा लेकिन आज हम आपको एक अच्छी खबर सुनाने जा रहे हैं। भारत में पिछले दिनों विश्व का सबसे बड़ा सोलर प्लांट शुरू कर दिया गया है तमिलनाडु में लगा दुनिया का यह सबसे बड़ा सोलर प्लांट अब बिजली उत्पादन के लिए भी सक्षम है। रामनाथपुरम के कामुधि नामक गांव में बने इस सोलर प्लांट को मुख्य बिजली ग्रिड से जोड़ दिया गया है।

इस सोलर प्लांट में करीब डेढ़ लाख से भी अधिक घरों को बिजली देने की क्षमता है। इसके साथ ही यह प्लांट इस बात को भी सुनिश्चित करेगा कि भारत जल्द ही 10 गीगावाट की क्षमता को छू ले। दुनिया के सबसे बड़े सोलर प्लांट को 5000 एकड़ जमीन में बनाया गया है और इस सोलर प्लांट में अदानी समूह ने 4550 करोड रुपए का निवेश किया है।

आपको बता दें कि इस प्लांट की कुल क्षमता 648 मेगावाट की है। इस प्लांट को पूर्ण रूप से बनाने में करीबन 8 महीने का समय लगा। इस प्लांट को बनाने के लिए पूरे विश्व से मशीने और सामान मंगवाए गए साथ ही 8500 लोगों ने रात दिन की मेहनत करके तय सीमा में सोलर प्लांट को बना दिया।

इससे पहले इतना बड़ा सोलर प्लांट पूरे विश्व में कहीं नहीं लगाया गया था। अब तक कैलिफ़ोर्निया के टोपे सोलर फॉर्म को सबसे बड़ा सोलर फॉर्म माना जाना माना जाता था। इस सोलर फार्म की क्षमता 550 मेगावाट की थी लेकिन अब भारत चीन और अमेरिका से इस मामले में आगे निकल चुका है।

worlds-alargest-solar-power-plant1 भारत में शुरू हुआ दुनिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट जानिए क्या है खास

Image Source

भारत सरकार ने वर्ष 2022 में 6 करोड़ से अधिक घरों को सौर ऊर्जा से जोड़ने का लक्ष्य रखा हुआ है और 2030 तक भारत अपनी कुल ऊर्जा का 40% हिस्सा हरित टेक्नोलॉजी से ही हासिल करने के बारे में सोच रहा है। हम आशा करते हैं यह पहल कुछ नया बदलाव अवश्य लाएगी।

Featured Image Source

Source

शेयर करें
पिछला लेखक्या आप जानते हैं हिंदी में इन चीजों को क्या कहा जाता है ?
अगला लेखअमरूद के चमत्कारी लाभ

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment