चंद्रशेखर आजाद से जुड़े रोचक तथ्य

110
interesting-facts-about-chandra-shekhar-azad

आज हम बात करेंगे एक ऐसे व्यक्ति की जिन्होंने भारत की आजादी में एक बहुत अहम योगदान दिया था और इस व्यक्ति ने यह कसम भी खाई थी कि वह कभी अंग्रेजों के हाथ से नहीं मरेंगे। जी हां हम बात कर रहे हैं चंद्रशेखर आजाद की। आज हम आपको इनके जीवन से जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ्य बताएंगे तो शायद आप नहीं जानते होंगे तो चलिए इन्हें विस्तारपूर्वक जानते हैं।

1. चंद्रशेखर आजाद का जन्म 23 जुलाई 1906 को मध्य प्रदेश के एक छोटे से गांव भाबरा में हुआ था। इनके पिता का नाम सीताराम तिवारी और माता का नाम जगरानी देवी था। इनका मूल नाम चंद्रशेखर तिवारी था।

2. चंद्रशेखर का बचपन जिन बच्चों के साथ कटा वह भील जाति के थे और इन्हीं से उन्होंने तीर कमान चलाना सीखा।

3. चंद्रशेखर सिर्फ तीसरी क्लास तक पढ़े थे आपको इस बात से हैरानी होगी कि वह सरकारी नौकरी भी कर चुके थे। वह तहसील में हेल्पर की नौकरी किया करते थे। करीबन तीन चार महीने यह नौकरी करने के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया था।

4. चंद्रशेखर की माता यह चाहती थी कि वह बड़े होकर संस्कृत के विद्वान बने लेकिन चंद्रशेखर आजाद को तो अपने वतन की आजादी प्यारी थी इसीलिए वह बहाने से वाराणसी के काशी विद्यापीठ में आ गए।

5. सबसे पहले चंद्रशेखर आजाद हिंदुस्तान रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य बने और असहयोग आंदोलन बंद होने के बाद वह इस पार्टी के कमांडर चीफ भी बन गए।

6. चंद्रशेखर आजाद को अपनी दोस्ती इतनी प्यारी थी कि एक बार वह अपने दोस्त को सिर्फ इनाम का पैसा दिलाने के लिए पुलिस के आगे सरेंडर होने को तैयार हो गए थे ताकि इनाम की राशी से उसका घर सही तरीके से चल सके।

7. जिस गांव में चंद्रशेखर आजाद का जन्म हुआ था उस गांव का नाम बदलकर चंद्रशेखर आजाद नगर रख दिया गया और जिस पार्क में चंद्रशेखर आजाद की मृत्यु हुई थी उस पार का नाम भी बदलकर चंद्रशेखर आजाद पार्क रख दिया गया था।

8. चंद्रशेखर हमेशा एक शेर बोला करते थे “दुश्मन की गोलियों का हम सामना करेंगे, आजाद ही रहे हैं. आजाद ही रहेंगे”

“हवाई जहाज से जुड़े रोचक तथ्य”
“पेड़ों से जुड़े रोचक तथ्य”
“भारतीय किसान से जुड़े रोचक तथ्य”
“नागा साधुओं से जुड़े रोचक तथ्य”

Add a comment