राजीव गांधी के जीवन से जुड़े रोचक तथ्य

203
interesting-facts-about-rajiv-gandhi

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी एक ऐसे शख्स हैं जिन्हें बहुत कम उम्र में प्रधानमंत्री बना दिया गया था लेकिन उनकी मृत्यु भी बहुत कम वर्ष की आयु में हो गई थी। तो चलिए आज हम आपको राजीव गांधी के जीवन से जुड़े कुछ तथ्य बताते हैं।

1. 20 अगस्त 1944 को राजीव गांधी का जन्म हुआ था। इनका नाम राजीव इसलिए रखा गया था क्योंकि नेहरू जी की पत्नी का नाम कमला था और राजीव का मतलब कमल होता है और उन्हीं की याद में उनका नाम राजीव रखा गया था ताकि उनकी स्मृति नेहरू जी के जीवन में बनी रहे।

2. यह बताया जाता है कि बचपन में खेल – खेल में महात्मा गांधी के पैरों पर राजीव गांधी फूल चढ़ा दिया करते थे और एक दिन महात्मा गांधी ने राजीव गांधी को कहा कि बेटा ऐसा किसी की मृत्यु पर किया जाता है और संयोग देखिए कि अगले ही दिन महात्मा गांधी को गोली मार दी गई।

3. राजीव गांधी अपनी उच्च शिक्षा के लिए लंदन गए और वहां पर उन्होंने एक के बाद एक दो कॉलेजों में एडमिशन लिया। लेकिन दोनों ही जगह वह किसी कारणवश पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए।

4. लंदन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान Rajiv Gandhi की मुलाकात एक लड़की से हुई जो इटली की रहने वाली थी। इस लड़की का नाम एडविग एन्टोनिया एल्बीना माइनो था यह वही लड़की थी जो शादी के बाद सोनिया गांधी बन कर भारत आयी।

5. यह बताया जाता है कि सोनिया गांधी लंदन में वेटर का काम किया करती थी।

6. आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि राजीव गांधी पेशे से पायलट थे और उन्होंने एयर इंडिया में भी नौकरी की लेकिन बाद में दबाव बनने के कारण वह राजनीति में आ गए। यह दबाव मां इंदिरा गांधी के द्वारा 1980 में भाई संजय गांधी की मृत्यु के बाद मनाया गया।

7. राजीव गांधी को टेक्नोलॉजी से बेहद प्यार था और इसी वजह से उन्होंने MTNL का गठन किया।

8. तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में लिट्टे संगठन द्वारा Rajiv Gandhi की हत्या कर दी गई। यह घटना 21 मई 1991 को रात 10:15 पर हुई।

9. आपको बता दें कि राजीव गांधी और अमिताभ बच्चन दोनों बेहद खास दोस्त थे और राजीव की मृत्यु के दिन अमिताभ बच्चन और राहुल गांधी अमेरिका में थे और दोनों एक ही साथ भारत आए।

Add a comment