सिकंदर महान से जुड़े रोचक तथ्य जो आपको इतिहास में ले जाएंगे

941
Alexander the Great

मैसीडोनिया का महान शासक सिकंदर अपनी मृत्यु होने तक हर उस जमीन को जीत चुका था जिस जमीन के बारे में ग्रीक लोगों को जानकारी थी और यही एकमात्र वजह थी कि उसे विश्व विजेता कहा जाता है।

1. यह बताया जाता है कि अपने 12 साल के शासन में एलेग्जेंडर ने एक भी युद्ध नहीं हारा था। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वह पोरस से एक लड़ाई हार गए थे।

2. एलेग्जेंडर को 16 वर्ष की उम्र तक महान दार्शनिक अरस्तु ने पढ़ाया था।

3. एलेग्जेंडर को द ग्रेट एलेग्जेंडर की उपाधि मिलिट्री कमांडर के तौर पर अपने प्रभावशाली योगदान के लिए दी गई थी।

4. यह बताया जाता है कि वह महान अरस्तु ही थे जिन्होंने एलेग्जेंडर के मन में पूरे विश्व को जीतने का सपना जगाया था।

5. यह बताया जाता है कि अलेक्जेंडर को एक ऐसी बीमारी थी जिसमें उसे बिल्ली से डर लगता था। इस बीमारी को Ailurophobia कहा जाता है आपको बता दें कि यह बीमारी कई महान शासकों को रह चुकी है जिसमें नेपोलियन, मुसोलिनी, हिटलर शामिल है।

6. यह बताया जाता है कि एलेग्जेंडर ने तीन बार शादी की थी उन्होंने पहली शादी रोक्साना नाम की महिला से की थी। यह एक प्रेम विवाह था दूसरी शादी स्ट्रैर नामक महिला से की थी और उनका तीसरा विवाह Partsatis नामक महिला से हुआ था यह सभी शादियां उन्होंने राजनीतिक फायदे के लिए की थी।

7. यह बताया जाता है कि सिकंदर ने एक बार शराब पीने की प्रतियोगिता रखवाई थी इस प्रतियोगिता में 42 लोग सिर्फ शराब पीने की वजह से मारे गए थे।

8. पारसी समुदाय को हराने के बाद सिकंदर ने दो और शादिया की थी और इसके बाद उन्होंने वैसे ही कपड़े पहनने शुरू कर दिया।

9. एलेग्जेंडर अपनी जिंदगी से खुश नहीं था इसी लिए तनाव ग्रस्त हो गया था और इसी वजह से उसे क्रूर तानाशाह माना जाता था।

10. एलेग्जेंडर ने अपने पूरे जीवन काल में 70 शहरों को खोजा था जिनमें से 20 शहर को उसने अपना नाम दिया और एक शहर को उसने अपने घोड़े के नाम पर रखा।

11. सन 1998 में एलेग्जेंडर की मौत बुखार और लाखवे की वजह से हो गई थी।

12. एलेग्जेंडर की मौत का कारण यूं तो अभी भी इतिहास में एक रहस्य बना हुआ है क्योंकि कई लोग यह मानते हैं की अलेक्जेंडर की मृत्यु पोरस की सेना के तीर के द्वारा हुई थी।

Add a comment