Download App

यह है विश्व के सबसे खुश रहने वाला इंसान जानिए कैसे रह पाते हैं खुश

0

आज की इस भागती दौड़ती जिंदगी में हर व्यक्ति खुश रहना चाहता है लेकिन ऐसा संभव नहीं हो पाता क्योंकि जीवन में परेशानियां और दिक्कतें इतनी है कि इंसान चाहकर भी खुश नहीं रह सकता। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो मुसीबत के वक्त में भी खुश रह सकते हैं। आज हम आपको दुनिया के एक ऐसे ही इंसान से मिलाने जा रहे हैं जो किसी भी परिस्थिति में खुश रहता है।

ips-to-be-happy-from-worlds-happiest-person1

Image Source

यह इंसान आखिरी बार 1991 में दुखी हुआ था लेकिन उसके बाद से इस इंसान ने दुख को अपने पास भी नहीं भटकने दिया। यह इंसान है तिब्बत का बौद्ध भिक्षु रिचर्ड रिकॉर्ड वैसे तो रिचर्ड का जन्म फ्रांस में हुआ था और वह एक मॉलिक्यूलर बायोलॉजिस्ट रह चुके हैं। वह खुद भी पिछले 45 वर्षों से खुश रहने पर रिसर्च कर रहे हैं। रिचर्ड खुद भी लोगों को खुश रहने के कई गुण सिखाते हैं। उनके द्वारा सिखाई गई कुछ तकनीकें आज हम आपको बताने वाले हैं जिनसे आप अपने जीवन में खुशियां भर सकते हैं।

ips-to-be-happy-from-worlds-happiest-person2

Image Source

रिचर्ड की खुशी का मुख्य कारण है कि वह नियमित रुप से मेडिटेशन करते हैं। वह 1 दिन में कई घंटो तक मेडिटेशन करते रहते हैं। रिचर्ड का मानना है कि अगर आपको खुश रहना है तो आपको बेहद उदारवादी होना बहुत जरूरी है।

पिछले 12 वर्षों में न्यूरोलॉजिस्ट रिचर्ड की दिमागी परिस्थिति का अध्ययन कर रहे हैं। इस अध्ययन में वह यह पाते हैं कि जब भी रिचर्ड मेडिटेशन करते हैं तो सेंसर भी खुशी का प्रभाव दर्शाते हैं।

ips-to-be-happy-from-worlds-happiest-person3

Image Source

इस अध्ययन में यह बात पता चली है कि मेडिटेशन करते वक्त रिचर्ड के दिमाग में चेतना, ध्यान लर्निंग और मेमोरी से संबंधित कई प्रकार की गा्म वेव्स निकलती है इस प्रकार की गामा वेव्स आजतक न्यूरोसाइंस में कभी भी दर्ज नहीं हुई है।

अगर आप भी 10 सेकंड तक खड़े होकर अपने हाथों को ऊपर उठाकर स्ट्रेच करेंगे तो आप स्ट्रेस से दूर रह सकते हैं। इससे आप रिलैक्स भी फील करेंगे इस स्ट्रेच के दौरान आप अपनी किसी उपलब्धि को याद करके खुद पर गर्व महसूस करें इससे आप हर प्रकार के स्ट्रेच को भगा पाएंगे।

ips-to-be-happy-from-worlds-happiest-person4

Image Source

रोज सुबह उठकर सूरज या किसी पीली वस्तु को देखें याद रखें कि देखते समय आप अपनी आंखों के आकार को बड़ा करें। अगर आप इस पीली वस्तु को 30 सेकंड तक देखने के बाद आंख बंद करके ध्यान करेंगे तो आपके दिमाग में मौजूद हैप्पीनेस केमिकल एक्टिवेट हो जाएगा और आप खुश रह सकेंगे।

ips-to-be-happy-from-worlds-happiest-person5

Image Source

अपने किसी करीबी की मुस्कुराती हुई तस्वीर हमेशा अपने पास रखें। इसे देखने से आपको तनाव का एहसास कम होगा और आपका मूड भी ठीक रहेगा। लगातार इस तस्वीर को एक मिनट तक देखने से आप कह पाएंगे कि आपके अंदर एक पॉजिटिव एनर्जी उत्पन्न हो रही है।

ips-to-be-happy-from-worlds-happiest-person6

Image Source

चॉकलेट और अखरोट में मौजूद पॉलीफेनोल्स केमिकल आप को खुश रखने में मदद कर सकता है। खासतौर पर डार्क चॉकलेट आपके मूड को बूस्ट करती है। अगर इसे आप आम तौर पर खाते हैं तो आप खुश रहेंगे।

ips-to-be-happy-from-worlds-happiest-person7

Image Source

रिचर्ड यह कहते हैं कि अगर आप नर्वस फील कर रहे हैं तो एक बार झूठे को ही सही मुस्कुरा कर देखिए। आप यह पाएंगे कि आप पॉजिटिव एटीट्यूड से भरपूर हो चुके हैं और आपकी नर्वसनेस शरीर में से जा चुकी है।

“इन छः आदतों से जीवन बने आसान और खुशहाल”
“काम के साथ खुशी का चुनाव कैसे करें?”
“खुशहाल जीवन जीने के 10 खास टिप्स”
“कुछ वस्तुएं जो किसी भी इंसान को एक पल में खुश कर सकती है”

SHARE
Previous articleजानिए कैसे रखे गए 12 महीनों के नाम
Next articleइन देशों का बेरोजगारी भत्ता आपकी तनख्वाह से ज्यादा है

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment