यह है विश्व के सबसे खुश रहने वाला इंसान जानिए कैसे रह पाते हैं खुश

675

आज की इस भागती दौड़ती जिंदगी में हर व्यक्ति खुश रहना चाहता है लेकिन ऐसा संभव नहीं हो पाता क्योंकि जीवन में परेशानियां और दिक्कतें इतनी है कि इंसान चाहकर भी खुश नहीं रह सकता। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो मुसीबत के वक्त में भी खुश रह सकते हैं। आज हम आपको दुनिया के एक ऐसे ही इंसान से मिलाने जा रहे हैं जो किसी भी परिस्थिति में खुश रहता है।

यह इंसान आखिरी बार 1991 में दुखी हुआ था लेकिन उसके बाद से इस इंसान ने दुख को अपने पास भी नहीं भटकने दिया। यह इंसान है तिब्बत का बौद्ध भिक्षु रिचर्ड रिकॉर्ड वैसे तो रिचर्ड का जन्म फ्रांस में हुआ था और वह एक मॉलिक्यूलर बायोलॉजिस्ट रह चुके हैं। वह खुद भी पिछले 45 वर्षों से खुश रहने पर रिसर्च कर रहे हैं। रिचर्ड खुद भी लोगों को खुश रहने के कई गुण सिखाते हैं। उनके द्वारा सिखाई गई कुछ तकनीकें आज हम आपको बताने वाले हैं जिनसे आप अपने जीवन में खुशियां भर सकते हैं।

रिचर्ड की खुशी का मुख्य कारण है कि वह नियमित रुप से मेडिटेशन करते हैं। वह 1 दिन में कई घंटो तक मेडिटेशन करते रहते हैं। रिचर्ड का मानना है कि अगर आपको खुश रहना है तो आपको बेहद उदारवादी होना बहुत जरूरी है।

पिछले 12 वर्षों में न्यूरोलॉजिस्ट रिचर्ड की दिमागी परिस्थिति का अध्ययन कर रहे हैं। इस अध्ययन में वह यह पाते हैं कि जब भी रिचर्ड मेडिटेशन करते हैं तो सेंसर भी खुशी का प्रभाव दर्शाते हैं।

इस अध्ययन में यह बात पता चली है कि मेडिटेशन करते वक्त रिचर्ड के दिमाग में चेतना, ध्यान लर्निंग और मेमोरी से संबंधित कई प्रकार की गा्म वेव्स निकलती है इस प्रकार की गामा वेव्स आजतक न्यूरोसाइंस में कभी भी दर्ज नहीं हुई है।

अगर आप भी 10 सेकंड तक खड़े होकर अपने हाथों को ऊपर उठाकर स्ट्रेच करेंगे तो आप स्ट्रेस से दूर रह सकते हैं। इससे आप रिलैक्स भी फील करेंगे इस स्ट्रेच के दौरान आप अपनी किसी उपलब्धि को याद करके खुद पर गर्व महसूस करें इससे आप हर प्रकार के स्ट्रेच को भगा पाएंगे।

रोज सुबह उठकर सूरज या किसी पीली वस्तु को देखें याद रखें कि देखते समय आप अपनी आंखों के आकार को बड़ा करें। अगर आप इस पीली वस्तु को 30 सेकंड तक देखने के बाद आंख बंद करके ध्यान करेंगे तो आपके दिमाग में मौजूद हैप्पीनेस केमिकल एक्टिवेट हो जाएगा और आप खुश रह सकेंगे।

अपने किसी करीबी की मुस्कुराती हुई तस्वीर हमेशा अपने पास रखें। इसे देखने से आपको तनाव का एहसास कम होगा और आपका मूड भी ठीक रहेगा। लगातार इस तस्वीर को एक मिनट तक देखने से आप कह पाएंगे कि आपके अंदर एक पॉजिटिव एनर्जी उत्पन्न हो रही है।

चॉकलेट और अखरोट में मौजूद पॉलीफेनोल्स केमिकल आप को खुश रखने में मदद कर सकता है। खासतौर पर डार्क चॉकलेट आपके मूड को बूस्ट करती है। अगर इसे आप आम तौर पर खाते हैं तो आप खुश रहेंगे।

रिचर्ड यह कहते हैं कि अगर आप नर्वस फील कर रहे हैं तो एक बार झूठे को ही सही मुस्कुरा कर देखिए। आप यह पाएंगे कि आप पॉजिटिव एटीट्यूड से भरपूर हो चुके हैं और आपकी नर्वसनेस शरीर में से जा चुकी है।

Add a comment