इयर बड से कान साफ करना आपको पड़ सकता है भारी, जानिए क्यों

259

कान साफ़ करने के लिए अक्सर लोग इयर बड्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपको बता दें की इयर बड्स से कान साफ करना आपको बहुत महँगा पड़ सकता है क्योंकि इयर बड्स से कान साफ करने से हमारे कान को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं ! अगर आप भी इयर बड्स से अपना कान साफ़ करते हैं तो सावधान हो जाईये ! आइये आज जानते हैं इयर बड्स से कान साफ़ करने के क्या क्या नुक्सान हो सकते हैं !

1. इयर बड्स से कान साफ़ करते समय कई बार मैल पूरा बाहर ना आकर अंदर की तरफ चला जाता है जो कान के परदे पर जमा हो जाता है जिससे कम सुनाई देने की शिकायत हो सकती है !

2. कान का पर्दा बेहद ही नाजुक होता है और इयर बड्स अगर कान के परदे तक पहुँच जाये तो उसे नुक्सान पहुंच सकता है साथ ही इससे कान के अंदर की स्किन भी छिल सकती है !

3. इयर बड्स के ऊपर रुई लगी होती है अगर वो कान के अंदर रह जाये तो वो पानी सोखकर कान के अंदर फंगल इन्फेक्शन का कारण बन सकती है !

4. इयर बड्स बार बार इस्तेमाल करने से कान में खुजली होने लगती है और उसे दूर करने के लिए हमे इयर बड्स की आदत लग जाती है जिससे कान के अंदर की स्किन छिलने का खतरा रहता है !

5. पुरानी या गन्दी इयर बड्स से कान साफ करने से कान में कचरा जमा हो सकता है जिससे इन्फेक्शन होने का खतरा बना रहता है !

6. कान के अंदर चिकनाहट होती है जो मैल को कान के परदे तक नहीं पहुँचने देती लेकिन इयर बड्स से कान साफ़ करने से ये चिकनाहट चली जाती है जिससे कचरा सीधे कान के परदे तक पहुंचकर उसे नुक्सान पहुंचा सकता है !

7. इयर बड्स से कान साफ़ करने की आदत से कान की नली का छेद बड़ा हो जाता है जिससे गंदगी आसानी से कान में जमा हो जाती है जो कान को नुक्सान पहुंच सकती है !

“जानिए क्यों जरूरी है हर रोज प्रोटीन की खुराक”
“जानिए क्यों जरूरी है सुबह का नाश्ता”
“जानिए क्यों होती है खुजली और क्या हैं इसके उपचार”

Add a comment