जानिये क्यों जरुरी है शाकाहारी भोजन करना

139

भोजन हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग है जिसकी प्रकृति प्रत्येक व्यक्ति के अनुसार अलग अलग हो सकती है जैसे कोई शाकाहारी होता है तो कोई मांसाहारी। भोजन करने के पीछे हमारा उद्देश्य होता है कि वो आहार पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ सुपाच्य भी हो और हमें बीमारियों से दूर रखने में समर्थ भी हो और ये सभी गुण शाकाहारी भोजन में मौजूद होते हैं जो आपको ऊर्जावान और निरोगी बनाये रखता है। तो चलिए, आज आपको बताते है कि शाकाहारी भोजन करना क्यों जरुरी है और ऐसा करने से आपको क्या क्या फायदे हो सकते हैं –

शरीर में स्फूर्ति लाये –
शाकाहारी भोजन खाने में हल्का और पचने में आसान होता है जिसके कारण शरीर को ज़्यादा ऊर्जा खर्च नहीं करनी पड़ती और शरीर में स्फूर्ति का संचार होता है।

दिमाग को रखे तरोताज़ा –
शाकाहारी भोजन करने वाले लोगों में अवसाद की स्थिति कम बनती है और इस तरह का भोजन दिमाग को सक्रिय रखते हुए बुद्धिमान बनाता है।

पोषण से भरपूर –
शाकाहारी भोजन में शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और वसा की उचित मात्रा शरीर को शाकाहार से मिल जाती है साथ ही फल सब्ज़ियों में मिनरल्स, कैलोरीज, फाइबर और विटामिन्स की भी प्रचुरता पायी जाती है।

पाचन तंत्र मजबूत बनाये –
मांसाहार को पचाने में काफी समय लगता है जिसके कारण पाचन मंद हो जाता है लेकिन शाकाहार से पाचन की गति बढ़ती है और पाचन तंत्र मजबूत होता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाये –
शाकाहारी भोजन शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है जिससे जल्दी जल्दी बीमार होने और गंभीर बीमारियों का शिकार होने से बचा जा सकता है।

विषैले पदार्थों का शरीर से निष्कासन करे –
शाकाहारी भोजन में विषाक्त पदार्थ नहीं पाए जाते बल्कि ऐसा भोजन करके विषैले तत्वों को शरीर से बाहर निकालना बेहद आसान हो जाता है।

रक्तचाप सामान्य बनाये रखे –
रक्तचाप के ज्यादा होने का कारण केवल नमक की मात्रा ही नहीं होता बल्कि भोजन की प्रकृति भी इसके लिए जिम्मेदार होती है। शाकाहारी भोजन करने वालों में मोटापे की शिकायत तुलनात्मक रूप से कम होती है, साथ ही ऐसे लोग काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स की ज़्यादा मात्रा भोजन से ग्रहण करते हैं इसलिए इनमें उच्च रक्तचाप की समस्या कम पायी जाती है।

दिल को रखे सुरक्षित –
दिल की बीमारियों का कारण संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल की ज्यादा मात्रा होती है लेकिन शाकाहारी भोजन में ये दोनों ही चीज़े कम पायी जाती हैं और इसलिए शाकाहारी भोजन करने वालों को हृदय रोग होने की सम्भावना कम रहती है।

कैंसर से बचाव करे –
फल, सब्ज़ियाँ, फली और अनाज में रेशे और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की प्रचुरता होती है जो कैंसर से बचाव करती है। शाकाहारी भोजन करने से कई प्रकार के कैंसर रोगों जैसे फेफड़ों का कैंसर, आंत का कैंसर आदि की संभावना कम हो जाती है और अब शोधों से भी ये बात साबित हो चुकी है कि शाकाहार का सेवन करने वालों में स्तन कैंसर का खतरा भी कम होता है। ऐसा शाकाहारियों में एस्ट्रोजन की कम मात्रा पाये जाने के कारण होता है।

किडनी रोगों से बचाये –
शाकाहारी भोजन किडनी से संबंधित रोगों की रोकथाम में सहायक होता है। अध्ययन बताते हैं कि यूरीन के द्वारा प्रोटीन का निकल जाना, कोशिकाओं द्वारा रक्त छनने की गति, किडनी में रक्त संचार और किडनी से संबंधित विकार मांसाहारियों की तुलना में शाकाहारियों में कम पाए जाते हैं।

अब आप जान चुके हैं कि शाकाहारी भोजन न केवल पोषण से भरपूर होता है बल्कि शरीर और मस्तिष्क को भी तंदुरुस्त बनाये रखता है। तो देर किस बात की, अभी से इन सभी बातों पर गौर फरमाइए और शाकाहार से होने वाले फायदों को अपनाकर, स्वस्थ जीवनशैली की तरफ एक कदम बढ़ाइए।

“वजन घटाने का 1200 कैलोरी तक का शाकाहारी डाइट प्लान”
“हमे शाकाहारी क्यों बनना चाहिए, जानिए 5 खास वजहें”
“जानिए क्यों जरूरी है हर रोज प्रोटीन की खुराक”

Add a comment