Download App

यहाँ गोरे बच्चे पैदा होने पर उन्हें दे दी जाती है मौत

0

जहाँ एक ओर घर में कोई नयी किलकारी गूंजे तो परिवार के सभी लोग खुशियां मनाते हैं वहीँ एक जगह ऐसी भी है जहाँ अगर किसी के घर गोरा बच्चे पैदा हुआ तो उस बच्चे को मार दिया जाता है ! और आपको जानकर आश्चर्य होगा की ये जगह कहीं और नहीं बल्कि भारत में ही है !

jarva-community-kills-new-born-fair-children

Image Source

दरअसल केंद्र शासित प्रदेश अंडमान में जारवा जनजाति के लोग बच्चे को सिर्फ इसलिए मार देते हैं की उसका रंग साफ़ और गोरा है ! परंपरा के नाम पर इस जनजाति का ये दर्दनाक काम यहाँ कई सदियों से चला आ रहा है जहाँ अगर बच्चा काला ना होकर थोड़ा भी गोरा पैदा होता है तो उसे मार देते हैं और इसका कारण ये है की इस जनजाति के लोग गोर बच्चों को हीन भावना से देखा जाता है !

jarva-community-kills-new-born-fair-children1

Image Source

आपको बता दें की ये जनजाति अफ्रीका मूल की है जहाँ के लोगों का रंग बेहद काला होता है और यहाँ जब कोई औरत विधवा हो जाती है या उसका पति किसी दूसरे समुदाय से ताल्लुक रखता हो तो उनके बच्चे को मार दिया जाता है क्योंकि उन्हें इस समुदाय के लोग संदेह की नजर से देखते हैं और उस पिता को दूसरे समुदाय का मानते हैं !

jarva-community-kills-new-born-fair-children2

Image Source

अंडमान ट्रंक रोड के नजदीक रिहायशी इलाकों में रहने वाली इस प्रजाति के इलाके में किसी बाहरी व्यक्ति को जाने की इजाजत नहीं है !

jarva-community-kills-new-born-fair-children4

Image Source

वैसे इसके पीछे एक घटना भी है, कहा जाता है की कुछ पर्यटकों ने इस प्रजाति की महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार किया था जिसके बाद 2013 में सुप्रीम कोर्ट ने इस इलाके से होकर जाती रोड पर पर्यटकों के आवागमन पर रोक लगा दी !

Add a comment