यहाँ गोरे बच्चे पैदा होने पर उन्हें दे दी जाती है मौत

413

जहाँ एक ओर घर में कोई नयी किलकारी गूंजे तो परिवार के सभी लोग खुशियां मनाते हैं वहीँ एक जगह ऐसी भी है जहाँ अगर किसी के घर गोरा बच्चे पैदा हुआ तो उस बच्चे को मार दिया जाता है ! और आपको जानकर आश्चर्य होगा की ये जगह कहीं और नहीं बल्कि भारत में ही है !

दरअसल केंद्र शासित प्रदेश अंडमान में जारवा जनजाति के लोग बच्चे को सिर्फ इसलिए मार देते हैं की उसका रंग साफ़ और गोरा है ! परंपरा के नाम पर इस जनजाति का ये दर्दनाक काम यहाँ कई सदियों से चला आ रहा है जहाँ अगर बच्चा काला ना होकर थोड़ा भी गोरा पैदा होता है तो उसे मार देते हैं और इसका कारण ये है की इस जनजाति के लोग गोर बच्चों को हीन भावना से देखा जाता है !

आपको बता दें की ये जनजाति अफ्रीका मूल की है जहाँ के लोगों का रंग बेहद काला होता है और यहाँ जब कोई औरत विधवा हो जाती है या उसका पति किसी दूसरे समुदाय से ताल्लुक रखता हो तो उनके बच्चे को मार दिया जाता है क्योंकि उन्हें इस समुदाय के लोग संदेह की नजर से देखते हैं और उस पिता को दूसरे समुदाय का मानते हैं !

अंडमान ट्रंक रोड के नजदीक रिहायशी इलाकों में रहने वाली इस प्रजाति के इलाके में किसी बाहरी व्यक्ति को जाने की इजाजत नहीं है !

वैसे इसके पीछे एक घटना भी है, कहा जाता है की कुछ पर्यटकों ने इस प्रजाति की महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार किया था जिसके बाद 2013 में सुप्रीम कोर्ट ने इस इलाके से होकर जाती रोड पर पर्यटकों के आवागमन पर रोक लगा दी !

Add a comment